हालात

आधी रात के बाद सुबह-सुबह फिर कांपी धरती! देश के 7 राज्यों में भूकंप के झटके, नेपाल में 6 की मौत, भारी नुकसान

देर रात दिल्ली-एनसीआर समेत भारत के कई राज्यों में भूकंप के झटके लगे। अब भी आज सुबह एक बार फिर से उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल था। यहां भारी नुकसान हुआ है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images प्रतीकात्मक फोटो

उत्तर भारत में एक के बाद एक भूकंप के झटकों से लोग सहमे हुए हैं। देर रात दिल्ली-एनसीआर समेत भारत के कई राज्यों में भूकंप के झटके लगे। अब भी आज सुबह एक बार फिर से उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में आज सुबह रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता का झटका महसूस किया गया।

Published: undefined

सुबह-सुबह उत्तराखंड में भूकंप झटके

नैशनल सेंटर फॉर सिस्मौलॉजी के अनुसार पिथौरागढ़ में नेपाल बॉर्डर के पास सुबह 6 बजकर 27 मिनट पर 4.3 तीव्रता का झटका महसूस किया गया। इसका केंद्र 5 किलोमीटर गहराई में रहा। 

Published: undefined

देर रात भूकंप से कांपी धरती!

देर रात 1.57 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 6.3 तक मापी गई। भारत में दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंडिया और नेपाल के अलावा ये झटके चीन में भी महसूस किए गए। लोगों ने एक मिनट तक रुक-रुक कर इन झटकों को देर रात महसूस किया था। 

Published: undefined

भूकंप से नेपाल में 6 लोगों की मौत, सबसे ज्यादा नुकसान 

नेपाल में भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान की खबर है। यहां के दोती में भूकंप के झटकों से एक मकान गिर गया। इस हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई। जबकि 5 लोग घालय हो गए। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने तेज भूकंप के झटकों के कारण गिरे मकान में मरने वाले 6 लोगों को लेकर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'भूकंप में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। मैंने संबंधित एजेंसियों को घायलों की तत्काल मदद के लिए निर्देश दिए हैं।

वहीं नेपाल में तेज भूकंप आने के बाद सेना ने राहत कार्य शुरू कर दिया है। सेना भूकंप प्रभावित इलाकों में पहुंच रही है।

Published: undefined

अभी तक भारत में नुकसान की खबर नहीं

 गृह मंत्रालय के कंट्रोल रूम ने भूकंप वाले राज्यों से जानकारी हासिल की है। खबरों की मानें तो अभी तक पूरे देश में किसी भी तरीके के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

Published: undefined

भूकंप से सहमे लोग, घरों से बाहर सड़कों पर आ गए

भूकंप पर ग्रेटर नोएडा के एक निवासी ने कहा कि मैं मेरे कुछ दोस्तों के साथ अपने घर पर फिल्म देख रहा था तभी मुझे झटके महसूस हुए, मुझे लगा मेरा दोस्त मेरी कुर्सी हिला रहा है लेकिन फिर उन सब ने भी इसे महसूस किया। हम कुछ देर के लिए खंभे के पास खड़े रहे, यह सामान्य होने के बाद हम बाहर निकले।

दिल्ली में आए भूकंप पर एक टैक्सी चालक ने कहा कि मैं सवारी लेकर जा रहा था, तभी भूकंप के झंटके महसूस हुए फिर सवारी उतरी। हमने थोड़े समय के लिए इसे महसूस किया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined