हालात

एनआरसी पर शाह का बयान बीजेपी की टुकड़े-टुकड़े नीति, चौतरफा विरोध, बीजेपी नेता बोला- पीएम के सामने दे दूंगा जान

पूर्वोत्तर भारत में नागरिकता संशोधन बिल को लेकर हो रहे विरोधों के बीच बीजेपी नेता ने पीएम मोदी को चुनौती दी है। शिलांग संसदीय सीट से बीजेपी उम्मीदवार सनबोर शुल्लई ने कहा कि वह मेघालय और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में नागरिकता(संशोधन) विधेयक लागू होने देने की बजाय आत्महत्या कर लेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

मोदी सरकार नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर अपने रुख पर कायम है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह रैलियों में दावा कर रहे हैं कि उनकी पार्टी बिल को पारित कराने के लिए संकल्पबद्ध है। वहीं दूसरी तरफ बीजेपी में ही इस बिल को लेकर विरोध शुरू हो गया है। शिलॉन्ग सीट से बीजेपी प्रत्याशी सनबोर शुल्लई ने इस पर पार्टी को खुली चुनौती दी है। उन्होंने कहा, “जब तक मैं जिंदा हूं तब तक नागरिकता संशोधन विधेयक लागू नहीं हो सकता है।”

Published: undefined

उन्होंने आगे कहा, “मैं अपनी जान दे दूंगा। पीएम नरेंद्र मोदी के सामने आत्महत्या कर लूंगा, लेकिन मैं इस विधेयक को किसी भी हालता में लागू नहीं होने दूंगा।”

Published: undefined

दूसरी ओर नागरिकता संशोधन बिल को लेकर अमित शाह के हालिया बयान पर चौतरफा निंदा हो रही है। उनके इस बयान से ईसाई समुदाय का एक तबका भी नाराज है। केरल क्रिश्चियन फोरम ने अमित शाह के बयान पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा है कि यह देश के धर्म निरपेक्ष (सेक्यूलर) दर्जे पर, देश की अखंडता और पहचान पर सीधा हमला है। फोरम ने इस बयान पर अमित शाह और बीजेपी से देश और खासकर अल्पसंख्यकों से माफी की मांग की है। बता दें कि बीजेपी अध्यक्ष ने कहा था कि “हम देश में एनआरसी रजिस्टर लागू करेंगे। हम बौद्ध, हिंदू और सिखों को छोड़कर एक-एक घुसपैठिए को देश से बाहर करेंगे।”

Published: undefined

अमित शाह के बयान पर पत्रकार एमके वेणु ने अमित शाह पर हमला करते हुए कहा कि इससे बड़ी ‘टुकड़े- टुकड़े’ नीति क्या हो सकती है?

Published: undefined

ऐपवा की राष्ट्रीय अध्यक्ष कविता कृष्ण ने अमित शाह से दो सवाल पूछे। उन्होंने कहा, “पहला अमित भाई बुद्ध और बौद्धों के बीच अंतर नहीं बता सकते हैं। दूसरा यह कथन म्यांमार में मुस्लिम अल्पसंख्यकों, और भारत में मुसलमानों को भी स्पष्ट रूप से बताता है कि उन्हें ‘घुसपैठियों’ के रूप में माना जाएगा जबकि गैर मुस्लिमों का स्वागत है।”

Published: undefined

लेखक सलिल त्रिपाठी ने कहा कि पारसियों के लिए खेद है, अगर उन्होंने आज शरणार्थी के रूप में गुजरात में प्रवेश करने की कोशिश की तो।

Published: undefined

अमित शाह के बयान पर तंज कसते हुए पत्रकार रवि नैयर ने कहा कि इसकी शुरुआत अमित शाह से होनी चाहिए और उनको ईरान भेज देना चाहिए।

Published: undefined

बता दें कि पूर्वोत्तर के तमाम राज्यों में इस बिल के खिलाफ विरोध जारी है। हाल ही में नागालैंड में बीजेपी के 37 सदस्यों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। इन सभी सदस्यों ने नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में पार्टी छोड़ दिया था। राज्‍य बीजेपी प्रमुख को लिखी चिट्ठी में सदस्‍यों ने कहा था कि वे इसलिए इस्‍तीफा दे रहे हैं क्‍योंकि वे पार्टी के सिद्धांतों से इत्‍तेफाक नहीं रखते। उनका कहना है कि उन्हें सबसे ज्यादा परेशानी ‘हिंदुत्‍व नीति’से है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined