हालात

ट्रंप को ‘अच्छे दिन’ दिखाने के लिए गुजरात में गरीबी छिपाने की कोशिश? 45 परिवारों को मिला घर खाली करने का नोटिस

एक रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 200 झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोगों का कहना है कि उन्हें आगामी ‘नमस्ते ट्रम्प’ इवेंट के कारण वहां से हटने को कहा गया है। ये गरीब लोग दो दशकों से यहां रह रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

दुनिया भर में गुजरात मॉडल को लेकर दंभ भरने वाले पीएम मोदी अब गुजरात में गीरीबी छिपाने का काम कर रहे हैं। अगले सप्ताह अहमदाबाद में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आने वाले हैं। ऐसे में खबर सामने आ रही है कि ट्रंप की भारत यात्रा से पहले अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) ने नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम के पास एक झुग्गी में रहने वाले 45 परिवारों को घर खाली करने के नोटिस जारी किया है।

Published: 18 Feb 2020, 11:21 AM IST

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 200 झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोगों का कहना है कि उन्हें आगामी 'नमस्ते ट्रम्प' इवेंट के कारण वहां से हटने को कहा गया है। ये गरीब लोग दो दशकों से यहां रह रहे हैं। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप 24 फरवरी को भारत की यात्रा पर गुजरात में होंगे और पीएम मोदी उनकी मेजबानी करेंगे। इससे पहले मीडिया में ऐसी खबरें थी कि उनकी यात्रा से पहले झुग्गी-झोपड़ियों को ढकने के लिए दीवार बनाई जा रही है।

Published: 18 Feb 2020, 11:21 AM IST

हालांकि अधिकारियों ने इस पर सफाई देते हुए कहा कि इस नोटिस का ट्रंप की यात्रा से कोई संबंध नहीं है। एएमसी नोटिस के मुताबिक, “अतिक्रमित भूमि एएमसी के अंतर्गत आती है और यह एक नगर नियोजन योजना का हिस्सा है। झुग्गी-झोपड़ी वालों को सात दिनों के भीतर खाली करने को कहा गया है।” एएमसी के उस्मानपुरा कार्यालय में सहायक टीडीओ (मोटेरा वार्ड) ने कहा, “मोटेरा स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यक्रम से इसका कोई लेना-देना नहीं है।”

Published: 18 Feb 2020, 11:21 AM IST

गौरतलब है कि इससे पहले गरीबी छिपाने के लिए दीवार उठाने की खबर आई थी। जहां ऐसा करने की बात सामने आई थी वहां करीब ढाई हजार की गरीबों की आबादी है जो करीब 500 कच्चे घरों या झुग्गियों में रहते हैं। 2017 में जब जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे औप उनकी पत्नी आकी आबे 12वें भारत-जापान शिखर सम्मेलन में आए थे तो भी इसी तरह शहर को खूबसूरत बनाने की कवायद की गई थी।

इसे भी पढ़ें: मोदी के गुजरात में गरीबी को दीवार में चुनवाया जा रहा है, ताकि ट्रम्प को न दिखें झुग्गियां

Published: 18 Feb 2020, 11:21 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 18 Feb 2020, 11:21 AM IST