हालात

बाइडन ने भारत समेत दुनिया भर के छात्रों को दिया बड़ा तोहफा, वीजा की समय-सीमा पर ट्रंप के प्रस्ताव को किया रद्द

डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (डीएचएस) ने कहा कि उसे लगभग 32,000 सार्वजनिक टिप्पणियां मिली हैं। इनमें से 99 प्रतिशत ट्रंप प्रशासन द्वारा पिछले साल सितंबर में लाए गए प्रस्ताव के आलोचक थे और इसलिए इन प्रस्तावित परिवर्तनों को वापस लिया जा रहा है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने घोषणा की है कि वह भारत और अधिकांश अन्य देशों के स्कॉलर्स के लिए छात्र वीजा को चार साल के कार्यकाल तक सीमित करने के उनके पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप के प्रस्ताव को रद्द कर रहे हैं। डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (डीएचएस) ने मंगलवार को इस फैसले को प्रकाशित किया और कहा कि वह पत्रकारों के लिए वीजा की प्रस्तावित सीमा को भी खत्म कर देगा।

डीएचएस ने कहा कि उसे लगभग 32,000 सार्वजनिक टिप्पणियां मिली हैं। इनमें से 99 फीसद ट्रंप प्रशासन द्वारा पिछले सितंबर में किए गए प्रस्ताव के आलोचक थे और इसलिए, यह प्रस्तावित परिवर्तनों को वापस लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह "चिंता की बात है कि प्रस्तावित परिवर्तन अनावश्यक रूप से अप्रवासन लाभों तक पहुंच को बाधित करते हैं।"

Published: undefined

मौजूदा वीजा नियमों को ध्यान में रखते हुए, एफ और जे वीजा पर छात्र अमेरिका में अपना वीजा तब तक रख सकेंगे जब तक वे अपनी पढ़ाई जारी रखते हैं और पत्रकार अपनी नौकरी करते हुए आई वीजा पर रहते हैं। अगर प्रस्तावित परिवर्तन हो गए होते तो उन्हें विस्तार के लिए नागरिकता और आप्रवासन सेवा में आवेदन करना होता या देश छोड़ना होता और सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा एजेंसी को दोबारा प्रवेश के लिए आवेदन करना होगा।

Published: undefined

ट्रंप प्रशासन के प्रस्ताव ने कुछ देशों के लिए छात्र वीजा की सीमा को दो साल तक कम कर दिया था, जिनमें से बड़ी संख्या में नागरिक अपने वीजा से अधिक समय बिता रहे थे। डीएचएस ने बताया कि समय सीमा का विरोध करने वालों ने कहा था कि 'विदेशी छात्रों, विनिमय विद्वानों, (और) विदेशी मीडिया प्रतिनिधियों पर काफी बोझ पड़ेगा और अत्यधिक लागत आएगी।'

डीएचएस ने कहा प्रस्ताव के खिलाफ लिखने वाले व्यवसायों ने कहा कि "कई गैर-नागरिक प्रवास के विस्तार के लिए आवेदन करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं या इसे समय पर फैशन में मंजूरी दे दी है, जिससे कर्मचारियों की संभावित शुरूआत की तारीखों में देरी हो रही है और/या उन्हें संभावित नौकरी खोने का कारण बनता है।"

Published: undefined

हालांकि, डीएचएस ने कहा कि यह अभी भी प्रस्ताव के लक्ष्य का समर्थन करता है, जो 'एफ, जे, और आई' वीजा श्रेणियों में गैर-आप्रवासियों को स्वीकार करने वाले कार्यक्रमों की अखंडता की रक्षा करना था और यह सुनिश्चित करते हुए इसका विश्लेषण करेगा कि यह बाइडन के अनुरूप है। आमतौर पर, पीएचडी या शोध कार्यक्रमों या अन्य उन्नत डिग्री हासिल करने वाले छात्रों को चार साल से अधिक की आवश्यकता होती है। व्यावहारिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने वाले छात्र भी प्रभावित हो सकते हैं, जो उन व्यवसायों को प्रभावित करते हैं जो अपने विकास को शक्ति देने के लिए विदेशी छात्रों पर निर्भर हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined