हालात

कोरोना की तीसरी लहर पर सामने आई बड़ी जानकारी, नया वैरिएंट नहीं आया तो...

आइआइटी कानपुर के प्रो मणींद्र अग्रवाल और उनकी टीम ने सूत्र माडल के माध्यम से जो आकलन किया है, उसके मुताबिक वर्तमान के वैरिएंट की रफ्तार धीमी पड़ चुकी है और नए मामले आना भी कुछ कम हो गए हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

देश में कोरोना का कहर जारी है। वहीं कोरोना की तीसरी लहर संभावित आने को लेकर देश के लोग डरे हुए है। इस बीच तीसरी लहर को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। आइआइटी कानपुर के विशेषज्ञों का आकलन है कि अगर नया वैरिएंट नहीं आया तो तीसरी लहर का खतरा टल सकता है।

Published: 28 Jul 2021, 8:58 AM IST

आइआइटी कानपुर के प्रो मणींद्र अग्रवाल और उनकी टीम ने सूत्र माडल के माध्यम से जो आकलन किया है, उसके मुताबिक वर्तमान के वैरिएंट की रफ्तार धीमी पड़ चुकी है और नए मामले आना भी कुछ कम हो गए हैं। प्रो. अग्रवाल के मुताबिक, नया वैरिएंट न आने पर तीसरी लहर की आशंका नहीं के बराबर है। केस बढ़ भी सकते हैं, लेकिन पिछली लहर की तरह भयावहता नहीं होगी। कोरोना समाप्त नहीं हुआ है। ऐसे में सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आंकड़ों के मुताबिक, केरल और महाराष्ट्र में कोरोना का प्रकोप कम और ज्यादा हो सकती है। उत्तर के राज्यों में लगभग हर्ड इम्युनिटी आ गई है, इससे केस कम आ रहे हैं।

Published: 28 Jul 2021, 8:58 AM IST

विशेषज्ञों ने सावधानी बरतने की चेतावनी देते हुए कहा कि टीकाकरण, मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी के पालन की अनिवार्यता बरकरार रखी जाए। कोरोना केस बढऩे पर लाकडाउन के उपयोग से संक्रमण की चेन टूट सकेगी।

बता दें, प्रो. मणींद्र अग्रवाल गणितीय माडल सूत्र के माध्यम से पिछले डेढ़ साल से कोरोना संक्रमण की रफ्तार, संक्रमित मामलों का आकलन कर रहे हैं। उनकी रिपोर्ट अब तक सही साबित हुई है।

Published: 28 Jul 2021, 8:58 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 28 Jul 2021, 8:58 AM IST