हालात

बिहार चुनावः महागठबंधन ने किया सीटों का ऐलान, कांग्रेस 70, आरजेडी 144 और लेफ्ट 29 सीट पर लड़ेगी

तेजस्वी यादव ने महागठबंधन को एक मजबूत विकल्प बताते हुए कहा कि हम लोगों ने एक मजबूत विकल्प रखा है। हम कांग्रेस और वामपंथी दलों के वरिष्ठ नेताओं के प्रति आभार जताते हैं। अगर लोग मौका देंगे तो हम सभी वादे पूरा करेंगे और बिहार को तरक्की के रास्ते पर ले जाएंगे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर विपक्षी दलों के महागठबंधन ने शनिवार को पटना में सीट बंटवारे का ऐलान कर दिया। मंच पर महागठबंधन में शामिल सभी दलों के नेताओं की मौजूदगी में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने सीट बंटवारे की जानकारी देते हुए कहा कि चुनाव में आरजेडी 144 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं कांग्रेस 70 सीटों पर चुनाव मैदान में उतरेगी। तेजस्वी ने बताया कि महागठबंधन में शामिल वाम दल 29 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

Published: undefined

इस दौरान तेजस्वी ने कहा कि राजद के हिस्से में 144 सीटें आई हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को 70 सीटें दी गई हैं। इसके अलावा, वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र के लिए होने वाले उपचुनाव में भी महागठबंधन की ओर से कांग्रेस के प्रत्याशी को मैदान में उतारा जाएगा। उन्होंने बताया कि सीपीआई (एमएल) के हिस्से में 19 सीटें आई हैं, जबकि सीपीएम को 4 और सीपीआई को 6 सीटें दी गई हैं।

Published: undefined

इस दौरान तेजस्वी ने महागठबंधन को एक मजबूत विकल्प बताते हुए कहा, "हमलोगों ने साथ आकर एक मजबूत विकल्प रखा है। हम कांग्रेस और वामपंथी दलों के वरिष्ठ नेताओं के प्रति आभार जताते हैं।" उन्होंने बिहार के लोगों से वादा करते हुए कहा, "अगर यहां के लोग मौका देंगे तो हम सभी वादे पूरा करेंगे। बिहार को तरक्की के रास्ते पर ले जाएंगे।"

Published: undefined

संवाददाता सम्मेलन में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, सांसद मनोज झा, तेजप्रताप यादव, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अविनाश पांडेय, सदानंद सिंह और वामपंथी दलों के कई नेता मौजूद रहे। इस दौरान कांग्रेस के स्क्रीनिंग कमिटी अध्यक्ष अविनाश पांडे ने कहा कि एक मजबूत गठबंधन के तहत आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियां साथ आई हैं। 2015 में महागठबंधन को जनता का भरपूर समर्थन मिला था, लेकिन दुर्भाग्यवश उस बहुमत का अपहरण कर लिया गया, जिसके लिए जनता नीतीश कुमार को माफ नहीं करेगी।

Published: undefined

गौरतलब है कि 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा के लिए चुनाव आयोग ने तीन चरण में चुनाव का ऐलान कर दिया है। चुनाव के पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होगा, दूसरे चरण का 3 नवंबर और तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined