हालात

बिहार में MLC Election की तारीखों का हुआ ऐलान, जानें कब होगा मतदान और किस दिन घोषित होंगे नतीजे?

उम्मीदवार अपना नामांकन 16 मार्च तक कर पाएंगे, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 17 मार्च को होगी। 21 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 4 अप्रैल को मतदान का दिन रखा गया है।

Getty Images
Getty Images 

बिहार विधान परिषद चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है। आपको बता दें, 4 अप्रैल 2022 को एमएलसी चुनाव के लिए वोटिंग होगी, वहीं 7 अप्रैल को मतगणना होगी। आपको बता दें, 9 मार्च को विधान परिषद चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होगी। इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। बता दें, उम्मीदवार अपना नामांकन 16 मार्च तक कर पाएंगे, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 17 मार्च को होगी। 21 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 4 अप्रैल को मतदान का दिन रखा गया है।

Published: undefined

आपको बता दें, विधान परिषद की जिन 24 सीटों पर चुनाव होना है। बिहार एनडीए में बीजेपी को 12, जेडीयू को 11 और आरएलजेपी को एक सीट मिली है। बीजेपी को जो 12 सीटें मिलीं हैं, उनमें रोहतास,औरंगाबाद, सारण, सिवान, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, किसनगंज, कटिहार, सहरसा, गोपालगंज, बेगूसराय और समस्तीपुर शामिल हैं। वहीं जेडीयू को जो 11 सीटें मिलीं हैं, उनमें पटना, भोजपुर, गया, नालंदा, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, भागलपुर, मुंगेर, नवादा और मधुबनी शामिल है। जबकि आरएलजेपी को एक सीट वैशाली मिसा है।

वहीं, RJD ने भाजपा के सवर्ण वोटों को साधने के लिए बिहार विधान परिषद चुनाव के 24 सीटों में से 21 प्रत्याशियों की घोषणा की है। इस बार एक चौथाई सीटों पर भूमिहार प्रत्याशी को उतारा गया है। आरजेडी ने 21 में से 10 सीट पर सवर्ण को कैंडिडेट बनाया है। पार्टी ने सवर्णों में सबसे ज्यादा 5 भूमिहार, 4 राजपूत और एक ब्राह्मण जाति के उम्मीदवार को मैदान में उतारा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: भीषण गर्मी-चिलचिलाती धूप से बढ़ी मुश्किलें, IMD का बिहार, बंगाल समेत इन राज्यों में लू का अलर्ट

  • ,
  • हरियाणा में कांग्रेस को लेकर जबरदस्त उत्साह, JJP के पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष सैकड़ों पदाधिकारियों के साथ कांग्रेस में शामिल

  • ,
  • कोविशील्ड वैक्सीन से हार्ट अटैक- ब्रेन स्ट्रोक! कोर्ट में कंपनी ने पहली बार माना दुर्लभ साइड इफेक्ट्स की बात

  • ,
  • योग गुरु रामदेव को बड़ा झटका! पतंजलि की दिव्य फार्मेसी के 10 उत्पादों के विनिर्माण लाइसेंस निलंबित

  • ,
  • सुप्रीम कोर्ट में आज पतंजलि मामले पर होगी सुनवाई, कोर्ट तय करेगा बाबा रामदेव पर अवमानना का आरोप लगेगा या नहीं