हालात

बीजेपी नेता ने उठाए नये आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास पर सवाल, कहा- ‘इतिहास’ न बना दें आरबीआई को

गुजरात में नरेंद्र मोदी की सरकार में मंत्री रहे बीजेपी नेता जय नारायण व्यास ने नये आरबीआई गवर्नर की शैक्षिक योग्यता पर सवाल उठाते हुए कहा है प्रार्थना करें शक्तिकांत दास आरबीआई को इतिहास न बना दें।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पूर्व वित्त सचिव और वित्त आयोग के वर्तमान सदस्य शक्तिकांत दास को आरबीआई का नया गवर्नर बनाए जाने को लेकर बीजेपी के अंदर ही सवाल उठने लगे हैं। गुजरात के पूर्व मंत्री और बीजेपी नेता जय नारायण व्यास ने शक्तिकांत दास की शैक्षणिक योग्यता का जिक्र करते हुए उनकी नियुक्ति पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि प्रार्थना करता हूं कि शक्तिकांत दास आरबीआई को भी एक इतिहास ना बना दें। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि उन्हें दास से सहानुभूति है, क्योंकि उनके पास इतिहास की डिग्री है और उन्हें अब इस रिटायरमेंट की उम्र में कड़ी मेहनत करनी होगी। उन्हें अब आरबीआई को चलाना और इसे नियंत्रित करना होगा और आरबीआई रिजर्व के उपयोग जैसे मुद्दों पर जवाब देना होगा।

Published: undefined

बीजेपी के वरिष्ठ नेता जय नारायण व्यास ने शक्तिकांत दास की क्षमता पर सवाल उठाते हुए कहा कि आरबीआई का प्रबंधन करने के लिए आपको घरेलू और अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था का उचित ज्ञान होना चाहिए। उन्होंने कहा, मैं आईएएस अधिकारी दास का सम्मान करता हूं, लेकिन सवाल ये है कि वे बहुत सारी चीजों से थोड़ा-बहुत अवगत होते हैं, पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय के बीच स्वीकृति वैसी नहीं होती जो पहले के गवर्नरों की रही है।

Published: undefined

शक्तिकांत दास की आरबीआई गवर्नर के पद पर नियुक्ति को लेकर मोदी सरकार को अपनी ही पार्टी के कई नेताओं के सवालों का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा देश के कई बुद्धिजीवी भी दास को आरबीआई की कमान देने पर हतप्रभ हैं और उनकी शैक्षिक योग्यता पर सवाल उठा रहे हैं। शक्तिकांत दास के कॉलेज में उनके जूनियर रहे आईएएस अधिकारी आशिष जोशी ने भी दास की नियुक्ति को लेकर सवाल उठाया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, मेरे सीनियर आरबीआई के गवर्नर बन गए हैं। उन्होंने कॉलेज में इतिहास का अध्ययन किया था। उनकी नियुक्ति से कॉलेज में इतिहास का अध्ययन करने वाले हम में से कई लोग इस बात से उत्साहित हैं, अब इतिहास के छात्र भी इस पद के लिए कोशिश कर सकते हैं।

Published: undefined

बता दें कि कई मुद्दों को लेकर मोदी सरकार से विवाद के बाद उर्जित पटेल ने आरबीआई गवर्नर के पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद मंगलवार को मोदी सरकार ने तमिलनाडु कैडर के 1980 बैच के आईएएस अधिकारी शक्तिकांत दास (61) को रिजर्व बैंक का 25वां गवर्नर नियुक्त करने का आदेश जारी किया था। शक्तिकांत दास ने मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले में अहम भूमिका निभाई थी और वह इस फैसले के सबसे बड़े समर्थकों में माने जाते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल