हालात

ब्रिटेन में कोरोना की दूसरी लहर से बचने के लिए ‘शीतकालीन लॉकडाउन’ की तैयारी, पीएम जॉनसन राष्ट्र को देंगे जानकारी

पीएम जॉनसन पहले ही स्वीकार कर चुके हैं कि दूसरा राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन विनाशकारी से कम नहीं होगा। आंकड़ों के अनुसार ब्रिटेन में 1 करोड़ से ज्यादा लोग किसी न किसी रूप में स्थानीय लॉकडाउन की जद में हैं। लाखों लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार देश में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से बचाव के लिए ‘शीतकालीन लॉकडाउन’ लगाने की तैयारी में है। खबर है कि पीएम बोरिस जॉनसन नागरिकों को इस लॉकडाउन योजना के लिए तैयार करने को लेकर राष्ट्र को संबोधित करेंगे। ब्रिटेन के अखबार 'द सन' के मुताबिक, प्रधानमंत्री जॉनसन मंगलवार को टीवी पर राष्ट्र को संबोधित कर सकते हैं।

Published: undefined

इससे पहले 19 सितंबर को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने चेतावनी दी कि देश में कोरोना की दूसरी लहर आने वाली है और उनकी सरकार को संक्रमण को कम करने के लिए उपायों को तेजी से अमल में लाने की आवश्कता हो सकती है। जॉनसन ने कहा था कि हम अब एक दूसरी लहर को देख रहे हैं। स्पष्ट रूप से हम हर चीज की समीक्षा करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह अपरिहार्य है कि कोरोना वायरस देश को फिर से प्रभावित करेगा।

Published: undefined

खबरों के अनुसार पीएम जॉनसन पब और रेस्तरां को जल्द बंद करने और बड़ी संख्या में लोगों के घरों से बाहर निकलकर मिलने-जुलने पर रोक लगाने की तैयारी में हैं। अखबार मेट्रो ने एक रिपोर्ट में कहा कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रोफेसर क्रिस व्हिटी और चीफ साइंटिफिक ऑफिसर पैट्रिक वालेंस इस संबोधन में प्रधानमंत्री से पहले संबोधित करेंगे। वैज्ञानिक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कोई कार्रवाई न किए जाने के परिणामों की रूपरेखा तैयार करेंगे।

Published: undefined

मेट्रो के अनुसार पीएम जॉनसन पहले स्वीकार कर चुके हैं कि दूसरा राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन विनाशकारी से कम नहीं होगा। आंकड़ों के अनुसार पूरे ब्रिटेन में 1 करोड़ से अधिक लोग किसी न किसी रूप में स्थानीय लॉकडाउन की जद में हैं। लाखों लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। कई उद्योग-धंधे और कारोबार बंदी की कगार पर पहुंच गए हैं।

Published: undefined

गौरतलब है कि आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार ब्रिटेन में सोमवार तक कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 396,744 पहुंच गई, जबकिदेश में अब तक 41,866 लोग इस बीमारी से दम तोड़ चुके हैं। वहीं विश्व भर में कोरोना संक्रमण के मामले तीन करोड़ पार कर चुके हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, कुल संख्या 30 मिलियन यानी की 3 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined