हालात

CAA प्रदर्शन: हिरासत में लिए गए पत्रकार की आपबीती, ‘योगी की पुलिस बोली- जवाब दो, नहीं तो दाढ़ी नोच लेंगे’

यूपी के लखनऊ में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिससे पुलिस पर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं। लखनऊ में अंग्रेजी दैनिक अखबार ‘द हिंदू’ के पत्रकार उमर रशीद को पुलिस ने हिरासत में लिया था। हिरासत में छूटने के बाद पत्रकार उमर रशीद ने जो आपबीती सुनाई है उसे जानकर हर कोई दंग है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देश भर में विरोध प्रदर्शन जारी है। कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। हिंसक प्रदर्शन से उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। राज्य में पुलिसिया कार्रवाई पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। इस बीच उत्तर प्रदेश के लखनऊ में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिससे पुलिस पर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं। लखनऊ में अंग्रेजी दैनिक अखबार ‘द हिंदू’ के पत्रकार उमर रशीद को पुलिस ने हिरासत में लिया था। हिरासत में छूटने के बाद पत्रकार उमर रशीद ने जो आपबीती सुनाई है उसे जानकर हर कोई दंग है।

Published: undefined

पत्रकार उमर रशीद ने अपने साथ हुई आपबीती का जिक्र किया है जो पुलिस को सवालों के घेरे में खड़ा करता है। उन्होंने बताया कि वह यूपी सरकार की प्रेस कॉन्फ्रेंस को कवर करने गए थे। उन्होंने बताया कि जब वह बीजेपी दफ्तर के पास ढाबे पर बैठकर कुछ खा रहे थे, तभी चार पुलिसकर्मी सादी वर्दी में वहां पहुंचे और उन्हें और उनके साथ बैठे स्थानीय कार्यकर्ता रोबिन वर्मा को हिरासत में ले लिया। इसके बाद उन्हें नजदीक के हजरतगंज पुलिस थाने ले जाया गया। उमर रशीद ने बताया कि पुलिस कर्मियों ने उनके फोन भी छीन लिए और उन्हें किसी को भी कॉल करने की इजाजत नहीं दी।

Published: undefined

पत्रकार उमर रशीद ने बताया कि पुलिस स्टेशन में उन्हें एक कमरे में ले जाया गया। उन्होंने बताया कि कमरे में पुलिसकर्मियों ने रोबिन को पीटना शुरू कर दिया। रशीद ने बताया कि रोबिन की चमड़े की बेल्ट से पिटाई की गई और थप्पड़ भी मारे गए। रशीद कहते हैं कि जब उन्होंने खुद को पुलिस थाने लाए जाने पर सवाल किया तो पुलिस कर्मियों ने उन्हें चुप रहने की नसीहत दी। साथ ही आईपीसी की धारा 120बी के तहत मामला दर्ज करने की धमकी भी दी।

Published: undefined

पूछताछ के दौरान पुलिस ने पत्रकार उमर रशीद पर प्रदर्शन के दौरान संपत्ति नष्ट करने का आरोप लगाया। रशीद कहते हैं कि जब उन्होंने बताया कि वह पत्रकार हैं और उन्होंने पुलिस कर्मियों को अपना आई कार्ड दिखाया तो उन्होंने कहा कि वह अपनी पत्रकारिता अपने पास रखें।

Published: undefined

रशीद ने बताया कि उनके कश्मीरी बैकग्राउंड होने पर भी पुलिस कर्मियों ने सवाल किए। पुलिस कर्मियों ने पूछा कि बताओ तुमने कश्मीरी लोगों को कहां छिपा कर रखा है। पत्रकार ने कहा कि एक पुलिसकर्मी ने उन्हें धमकाते हुए कहा कि अगर मैंने उनके सवालों के जवाब नहीं दिए तो वह उनकी एक-एक दाढ़ी को नोंच लेगा।

Published: undefined

पत्रकार रशीद के मुताबिक, पुलिस ने उन्हें रात 8.30 बजे तक एक थाने में बिठैए रखा। उन्होंने बताया कि जब उनकी हिरासत के संबंध में सीएम दफ्तर से फोन आया तो उन्हें पुलिस ने छोड़ा। रशीद ने बतया कि इलके बाद पुलिस कर्मियों ने उनसे अपने व्यवहार के लिए माफी भी मांगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined