हालात

CBSE ने परीक्षाओं को दोबारा करवाने की तैयारियां की शुरू, देशभर में बनेंगे 15 हजार परीक्षा केंद्र

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने 25 मार्च से लॉकडाउन का ऐलान कर दिया था। जिस वजह से CBSE को अपनी 10वीं और 12वीं की कई बोर्ड परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी थी। कुछ दिन पहले लॉकडाउन के बीच परीक्षाएं करवाने की अनुमति गृह मंत्रालय ने दी थी।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

सीबीएसई ने बची हुई परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने 25 मार्च से लॉकडाउन का ऐलान कर दिया था। जिस वजह से CBSE को अपनी 10वीं और 12वीं की कई बोर्ड परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी थी। कुछ दिन पहले लॉकडाउन के बीच परीक्षाएं करवाने की अनुमति गृह मंत्रालय ने दी थी। देशभर में 15 हजार से ज्यादा सेंटर्स पर ये परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसके बाद जुलाई के अंत या अगस्त में रिजल्ट आने की उम्मीद है।

Published: undefined

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं देशभर के 15 हजार केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी। इससे पहले बोर्ड ने केवल 3000 केंद्रों पर परीक्षा करवाने का प्लान बनाया था। रमेश पोखरियाल निशंक के मुताबिक कंटेनमेंट जोन में कोई भी परीक्षा केंद्र नहीं रखा जाएगा। इसके साथ ही छात्रों को अपने साथ मास्क और सैनिटाइजर रखना अनिवार्य होगा।

Published: undefined

सीबीएसई बोर्ड सिर्फ 29 विषयों के लिए ही परीक्षाएं आयोजित करेगा, जो प्रमोशन और अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए जरूरी होती हैं। बोर्ड की परीक्षाएं सिर्फ 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को ही देनी होंगी। 10वीं की परीक्षाएं केवल पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स को ही देनी होंगी, बाकी दूसरी जगहों के स्टूडेंट्स को 10वीं की बची हुई परीक्षाएं नहीं देनी होंगी। 10वीं क्लास के लिए हिन्‍दी कोर्स ए, हिंदी कोर्स बी, इंग्लिश कम्युनिकेशन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस और सोशल साइंस विषयों के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined