हालात

कोविशील्ड की दूसरी डोज़ निर्धारित 84 दिन से पहले भी लग सकती है, अगर आप आते हैं इन श्रेणियों में, नई गाइडलाइंस जारी

केंद्र सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराकों के बीच न्यूनतम 84 दिन का अंतर निर्धारित किया है। लेकिन सोमवार को सरकार ने कहा कि कुछ श्रेणी के लोगों को इस समय सीमा से पहले ही कोविशील्ड की दूसरी डोज़ दी जा सकती है।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images 

केंद्र सरकार ने कोरोना की कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराकों के बीच न्यूनतम 84 दिनों की अनिवार्यता कुछ श्रेणी के लोगों के लिए खत्म कर दी है। सरकार ने सोमवार को कोरोना वैक्सीन की खुराकों को लेकर नई एसओपी यानी नियम जारी किए। इसके तहत विदेश जाने वाले लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराकों के बीच अनिवार्य 84 दिनों के नियम से छूट दी गई है।

सरकार ने इन श्रेणियों को स्पष्ट करते हुए कहा है कि केवल ऐसे लोगों को ही कोविशील्ड की दूसरी डोज 84 दिन से पहले दी जा सकती है जो इन श्रेणियों में आते हैं:

  • ऐसे विद्याथी, जिन्हें पढ़ाई के लिए विदेश जाना है

  • ऐसे लोग जिन्हें नौकरी के लिए विदेश जाना है। 

  • टोक्यो ओलिंपिक में शामिल होने वाले खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ

Published: undefined

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को जारी दिशा निर्देश में कहा कि ऐसे लोग जिन्हें निर्धारित समय से पहले कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी उनका कोविन सर्टिफिकेट पासपोर्ट से लिंक किया जाएगा। लेकिन यह सुविधा इस साल 31 अगस्त तक ही मिलेगी। लेकिन इस श्रेणी के लोगों के लिए भी दो खुराकों के बीच कम से कम 28 दिन यानी चार सप्ताह का अंतराल होना जरूरी है। बाकी आम लोगों के लिए कोविशील्ड की दो डोज के बीच 12 से 16 सप्ताह के अंतराल का नियम जारी रहेगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined