हालात

नवंबर में भी जारी रहेंगी अनलॉक-5 की गाइडलाइन, कंटेंटमेंट ज़ोन में लागू होगा सख्त लॉकडाउन

अनलॉक-5 के बाद अनलॉक-6 के लिए कोई नई गाइडलाइन जारी नहीं होंगी, पुरानी गाइडलाइन ही 30 नवंबर तक जारी रहेंगी। कंटेंटमेंट जोन में 30 नवंबर तक सख्त लॉकडाउन जारी रहेगा। केंद्र सरकार ने मंगलवार को यह ऐलान किया।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो 

केंद्र सरकार ने कंटेंटमेंट जोन में लॉकडाउन 30 नवंबर तक बढ़ा दिया है, वहीं अगले महीने यानी नंवबर माह के लिए कोई नई गाइडलाइन जारी नहीं की है। गृहमंत्रालय का कहना है कि 30 सितंबर को जो गाइडलाइंस जारी की गई थी, वो अब 30 नवंबर तक लागू रहेगी। ध्यान रहे कि केंद्र सरकार ने 24 मार्च को पहली बार लॉकडाउन लागू किया था और करीब 3 महीने बाद इसमें ढील दी गई थी। इसे सरकार ने अनलॉक का नाम दिया था। इसके तहत कंटेंटमेंट जोन के बाहर ज्यादातर गतिविधियों की इजाजत दे दी गई है। साथ ही सरकार ने सभी इलाकों के लिए दिशा निर्देश भी जारी किए हैं।

Published: undefined

सरकार ने कहा है कि कंटेनमेंट जोन सख्त रोकथाम उपायों को लागू किया जाएगा और केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी। कंटेनमेंट जोन के बारे में जानकारी संबंधित जिला कलेक्टरों की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

इसके अलावा सरकार ने यह भी कहा है कि कोई भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश केंद्र सरकार से सलाह लिए बिना कंटेनमेंट जोन के बाहर लोकल लॉकडाउन को नहीं लगा सकता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined