हालात

केंद्र ने कर्मचारियों का वर्क फ्रॉम होम किया बंद, हाजिरी के लिए बायोमीट्रिक सिस्टम शुरू हुआ

अधिकारियों और कर्मचारियों को बार-बार हाथ धोने, सैनिटाइजेशन, फेस मास्क पहनने, फेस कवर पहनने और हर समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने जैसे कोविड-उपयुक्त व्यवहार का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा गया है।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया 

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के घर से काम करने की व्यवस्था पर रोक लगाते हुए वर्क फ्रॉम होम बंद कर दिया है। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने ज्ञापन जारी कर केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों के प्रत्येक कर्मचारी के कार्यालय में उपस्थिति के लिए बायोमेट्रिक प्रणाली को फिर से शुरू कर दिया है।

Published: undefined

डीओपीटी ने 16 फरवरी को जारी एक कार्यालय ज्ञापन में 31 जनवरी, 2022 को पूर्व कार्यालय ज्ञापन का हवाला देते हुए कहा, "चूंकि बायोमेट्रिक उपस्थिति के निलंबन की अवधि 15 फरवरी को समाप्त हो गई है। इस विभाग में कार्यरत सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को 16 फरवरी, 2022 से आधार सक्षम बायोमेट्रिक उपस्थिति नियंत्रण प्रणाली (एईबीएएस) में अपनी उपस्थिति दर्ज करने की आवश्यकता है।

Published: undefined

नए आदेश में यह भी कहा गया है कि एईबीएएस में अपनी उपस्थिति दर्ज करते हुए, सभी ऑफिसर्स, ऑफीशियल्स नोवेल कोरोना वायरस (कोविड 19) के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों का पालन करेंगे। अधिकारियों और कर्मचारियों को बार-बार हाथ धोने, सैनिटाइजेशन, फेस मास्क पहनने, फेस कवर पहनने और हर समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने जैसे कोविड-उपयुक्त व्यवहार का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा गया है।

Published: undefined

इस वर्ष तीसरे चरण के दौरान कोविड-19 के प्रसार के तुरंत बाद, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने सभी केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों को कार्यालय की उपस्थिति में 50 प्रतिशत की कमी करने का निर्देश जारी किया था। इससे पहले, गर्भवती महिला कर्मचारियों और दिव्यांग कर्मचारियों को कार्यालयों में उपस्थित होने से छूट दी गई थी, जबकि अवर सचिव के स्तर से नीचे के सरकारी कर्मचारियों की शारीरिक उपस्थिति 50 प्रतिशत तक सीमित थी और शेष 50 प्रतिशत घर से काम कर रहे थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined