हालात

विदाई भाषण में भावुक हुए चीफ जस्टिस रमना, लंबित मामलों की समस्या दूर नहीं कर पाने के लिए जताया खेद

इस मौके पर अटॉर्नी जनरल के.के. वेणुगोपाल ने कहा कि सीजेआई के रूप में न्यायमूर्ति रमना के कार्यकाल के दौरान उच्च न्यायालय में 224 रिक्तियां भरी गईं, न्यायाधिकरणों में 100 से अधिक सदस्यों की नियुक्ति की गई और शीर्ष अदालत में 34 न्यायाधीशों की पूरी ताकत आई।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

देश के प्रधान न्यायाधीश एन.वी. रमना ने शुक्रवार को लंबित मामलों को एक बड़ी चुनौती करार दिया और मामलों की सुनवाई के मुद्दे पर आवश्यक ध्यान नहीं देने पर खेद व्यक्त किया। मुख्य न्यायाधीश अपने सेवानिवृत्ति से पहले आयोजित विदाई समारोह में बोल रहे थे। इस दौरान उन्होंने सभी को सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

अपने विदाई भाषण में जस्टिस रमना ने कहा, "हम सभी आम आदमी को त्वरित और सस्ता न्याय देने की प्रक्रिया में चर्चा और संवाद के साथ आगे बढ़ें और वह संस्था के विकास में योगदान देने वाले पहले या अंतिम नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि लोग आएंगे और जाएंगे, लेकिन संस्था हमेशा के लिए बनी रहती है।" उन्होंने संस्था की विश्वसनीयता की रक्षा करने पर जोर दिया, जो लोगों और समाज से सम्मान पाने के लिए महत्वपूर्ण है।

Published: undefined

कोविड-19 महामारी के बीच अदालतों के कामकाज पर उन्होंने कहा कि अदालतों को चलाना प्राथमिकता है। न्यायपालिका की जरूरतें बाकी की जरूरतों से अलग थीं और इस बात पर जोर दिया कि जब तक बार सहयोग नहीं करता, तब तक आवश्यक बदलाव लाना मुश्किल होगा और कहा कि भारतीय न्यायपालिका समय के साथ विकसित हुई है और इसे एक ही आदेश या निर्णय द्वारा परिभाषित या आंका नहीं जा सकता है।

Published: undefined

जस्टिस रमना ने कहा, "हमें इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि पेंडेंसी हमारे सामने एक बड़ी चुनौती है। मुझे यह स्वीकार करना चाहिए कि मामलों को सूचीबद्ध करने और पोस्ट करने का मुद्दा उन क्षेत्रों में से एक है जिन पर मैं ज्यादा ध्यान नहीं दे सका। मुझे इसके लिए खेद है।" उन्होंने कहा कि संबंधित लोगों ने मॉड्यूल विकसित करने का प्रयास किया। हालांकि सुरक्षा मुद्दों और अनुकूलता के कारण, बहुत प्रगति नहीं हुई और इस मुद्दे को हल करने के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करने की आवश्यकता है।

अपने पहले विदाई भाषण को समाप्त करते हुए न्यायमूर्ति रमना ने कहा, "मैं अपने सभी सहयोगियों और बार के सभी सदस्यों को उनके सक्रिय समर्थन और सहयोग के लिए धन्यवाद देता हूं। मैं निश्चित रूप से आप सभी को याद करूंगा।"

Published: undefined

वहीं इस मौके पर अटॉर्नी जनरल के.के. वेणुगोपाल ने कहा कि सीजेआई के रूप में न्यायमूर्ति रमना के कार्यकाल के दौरान उच्च न्यायालय में 224 रिक्तियां भरी गईं, न्यायाधिकरणों में 100 से अधिक सदस्यों की नियुक्ति की गई और शीर्ष अदालत में 34 न्यायाधीशों की पूरी ताकत आई। उन्होंने कहा, "सीजेआई के लिए जो बात बाकी है, वह अनुनय है जिसके साथ वह नियुक्तियों और रिक्तियों को दूर करने में सक्षम थे।"

सीजेआई की उपलब्धियों की प्रशंसा करते हुए, सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि उन्होंने कानूनी बिरादरी के कर्ता के रूप में अपना कर्तव्य निभाया है। सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष विकास सिंह ने कहा कि उनकी सेवानिवृत्ति सभी के लिए एक बड़ी क्षति है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined