हालात

कोरोना वायरस के खतरनाक डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ 90% असरदार है ये वैक्सीन, जानकार भी हुए हैरान!

कोरोना वायरस के डल्टा वेरिएंट ने दुनिया के सामने मुश्किलें खड़ी कर दी है। भरत में कई मामले सामने आ चुके हैं। रूसी वैक्सीन डेवलपर्स ने दावा किया है कि उनकी Sputnik V वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ 90 फीसदी तक प्रभावी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट ने कोहराम मचा रखा है। जानकारों का कहना है कि कई ऐसे वैक्सीन हैं जो डेल्टा प्लस के वेरिएंट के खिलाफ कारगर साबित नहीं हैं। ऐसे में सरकारों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। इन सबके बीच एक ऐसा वैक्सीन है जो डेल्टा प्लस वेरिएंट के खिलाफ कारगार साबित हो रहा है। इसका नाम है। Sputnik V वैक्सीन, जो रूस का है।

Published: 30 Jun 2021, 9:51 AM IST

रूसी वैक्सीन डेवलपर्स ने दावा किया है कि उनकी Sputnik V वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ 90 फीसदी तक प्रभावी है। कोरोना वायरस के इस वेरिएंट को लेकर डब्लूएचओ भी काफी चिंतित है। डब्लूएचओ के प्रमुख ट्रेडस अधनोम ने पिछले हफ्ते कहा था कि यह वेरिएंट इतना ज्यादा संक्रामक है कि वैक्सीनेट लोग भी खतरे में पढ़ सकते हैं।

Published: 30 Jun 2021, 9:51 AM IST

Sputnik V तैयार करने वाले गामलेया इंस्टिट्यूट के डिप्टी डायरेक्टर डेनिस लोगुनोव ने बताया कि डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ इसका एफिकेसी फिगर डिजिटल मेडिकल और वैक्सीन रिकॉर्ड पर आधारित है। रूस की ऑथोरिटीज ने कोविड-19 की मौजूदा उछाल के लिए अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट को ही जिम्मेदार ठहराया है।

Published: 30 Jun 2021, 9:51 AM IST

रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि यूएई (संयुक्त अरब अमीरात) में 81,000 लोगों में Sputnik V का एफिकेसी रेट 97.8 फीसदी पाया गया है। RDIF ने बताया कि यूएई के स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीनेशन प्रोग्राम के दौरान Sputnik V की प्रभावशीलता की पुष्टि की है।

Published: 30 Jun 2021, 9:51 AM IST

Sputnik V कोरोना के ऑरिजनल स्ट्रेन के खिलाफ भी अच्छे नतीजे दे चुकी है। इससे पहले के क्लीनिकल ट्रायल में कोविड के ऑरिजनल स्ट्रेन के खिलाफ इसका एफिकेसी रेट 92 प्रतिशत पाया गया था।

Published: 30 Jun 2021, 9:51 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 30 Jun 2021, 9:51 AM IST