हालात

दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक लागू होगा ऑड-ईवन, सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान

दिल्ली में दिवाली के मौके पर प्रदूषण बढ़ जाता है। ऐसे में इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पहले ही ऑड-ईवन का फैसला ले लिया है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पर्यावरण को बेहतर करने के लिए लोगों को पेड़ लगाने के लिए सरकार प्रेरित करेगी।

फोटो: आम आदमी पार्टी
फोटो: आम आदमी पार्टी 

दिल्ली में 4 नवंबर से लेकर 15 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू किया जाएगा। प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने यह फैसला लिया है। इसके साथ ही सरकार ने दिल्ली के लोगों को मास्‍क देने का भी ऐलान किया है। केजरीवाल सरकार अक्टूबर के महीने में लोगों को एन-95 मास्क मुहैया कराएगी।

Published: 13 Sep 2019, 12:44 PM IST

गौरतलब है कि दिल्ली में दिवाली के आसा पास प्रदूषण बढ़ जाता है। ऐसे में इस बात को पहले ही ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है। इस मुद्दे पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बेहतर करने के लिए लोगों को पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उनकी सरकार ने लोगों को पौधे बांटने का भी फैसला लिया है।

Published: 13 Sep 2019, 12:44 PM IST

मीडिया से बात करते हुए सीएम केजरवील ने दीपावली पर पटाखे न जलाने की अपील की। उन्होंने कहा कि दिवाली पर पटाखों की वजह से परेशानी और बढ़ जाती है। सीएम ने कहा कि मैं दिल्ली वासियों से यह अपील करता हैं कि वे दिवाली पर पटाखे न जलाएं। सीएम केजरीवाल ने कहा कि छोटी दिवाली के दिन बड़ा लेजर शो रखा जाएगा, जिसमें सभी दिल्ली वासियों को बुलाया जाएगा। इसके बाद पटाखे जलाने की जरूरत नहीं होगी।

Published: 13 Sep 2019, 12:44 PM IST

दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए ये है केजरीवाल सरकार का प्लान:

  • दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक लागू होगा ऑड-ईवन। सरकार मास्क बांटेगी, ताकि लोग प्रदूषण से बच सकें।
  • दिल्ली सरकार छोटी दिवाली के पर लेजर शो कराएगी। इसमें एंट्री फ्री होगी। उड़ती धूल के लिए सरकार पानी का छिड़काव करेगी।
  • दिल्ली में जिन 12 जगहों पर प्रदूषण ज्यादा है, उनके लिए सरकार अलग प्लान बनाएगी। कोई कोई कूड़ा या पत्ती न जला सके, इसके लिए हर वार्ड में दो मार्शल की नियुक्ति की जाएगी।
  • दिल्ली सरकार लोगो के पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित करेगी। सरकार लोगों को पेड़ के पौधे बांटेगी। इसे ‘ट्री चैलेंज' नाम दिया गया है।
  • ऑड-ईवन और दिवाली के अलावा बाकी सारे नियम 'विंटर एक्शन' प्लान की तरह होंगे।
  • दिल्ली सरकार बसों की आवाजाही के लिए एप बनाएगी। दिल्ली में 4 हजार बसें अगले 8-10 महीने में आ जाएंगी।

Published: 13 Sep 2019, 12:44 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 13 Sep 2019, 12:44 PM IST