हालात

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी जैसे हालात, इस साल मार्च में लू चलना क्या बताता है?

मध्य भारत में 12 मार्च से अधिकतम तापमान बढ़ा है, जिससे सौराष्ट्र-कच्छ, कोंकण और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी जैसे हालात पैदा हो गए हैं और पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, पूर्वी राजस्थान व ओडिशा में लू चलने की स्थिति बन गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

मध्य भारत में 12 मार्च से अधिकतम तापमान बढ़ा है, जिससे सौराष्ट्र-कच्छ, कोंकण और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी जैसे हालात पैदा हो गए हैं और पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, पूर्वी राजस्थान व ओडिशा में लू चलने की स्थिति बन गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को इन क्षेत्रों में लू के जारी रहने और भीषण लू चलने की भविष्यवाणी की है।

पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 17 मार्च तक गर्म हवा चलने की स्थिति से लेकर गंभीर लू चलने की स्थिति रहने की संभावना है और 18 मार्च को इस क्षेत्र में अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है।

Published: undefined

आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि 16 मार्च को कोंकण और सौराष्ट्र-कच्छ में अलग-अलग इलाकों में लू चलने की स्थिति प्रबल होने की संभावना है, जबकि गुजरात क्षेत्र, पश्चिम मध्य प्रदेश में 17 मार्च तक अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है। 16 और 17 मार्च को पूर्वी राजस्थान में और 16-18 मार्च के दौरान ओडिशा में लू की स्थिति बन सकती है।

Published: undefined

जलवायु विज्ञान के अनुसार, मार्च में सूर्य जैसे ही उत्तर की ओर बढ़ता है, महाराष्ट्र से ओडिशा तक गर्मी का क्षेत्र होता है। आईएमडी ने 1 मार्च को जारी मार्च से मई तक के मौसमी पूवार्नुमान में पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी कि यह पश्चिमी और मध्य भारत के कई हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान की उम्मीद कर रहा है और इसलिए दक्षिण गुजरात से महाराष्ट्र तक गर्मी की लहर की उम्मीद की जा सकती है।

गर्मी की लहर के कारणों पर, आईएमडी के महानिदेशक, मृत्युंजय महापात्र ने आईएएनएस को बताया, "इन क्षेत्रों में हवा के प्रवाह के पैटर्न के कारण सामान्य से अधिक तापमान होता है। इन क्षेत्रों में निचले स्तर की हवाएं दक्षिण से उत्तर की ओर होती हैं और इससे गर्मियां आती हैं।"

हवाएं दक्षिणी प्रायद्वीपीय क्षेत्र, मुख्य रूप से कर्नाटक, तेलंगाना में कुछ कमजोर परिसंचरण के साथ दक्षिण की ओर हैं जो दक्षिण से उत्तर तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक और महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र तक गर्मी के आगमन का पक्ष ले रही हैं।

Published: undefined

महापात्र ने कहा, सौराष्ट्र, कच्छ और राजस्थान के लिए भी लू की वजह दक्षिणी हवाएं हैं।आईएमडी के रिकॉर्ड बताते हैं कि 14 मार्च को अधिकतम तापमान गुजरात और पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों में 39-41 डिग्री सेल्सियस और दक्षिण-पूर्व राजस्थान, विदर्भ, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में 38-40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Published: undefined

सौराष्ट्र-कच्छ में अलग-अलग इलाकों में गंभीर गर्मी की लहर की स्थिति के साथ कुछ इलाकों में गर्मी की लहर की स्थिति देखी गई, कोंकण-गोवा और पश्चिम राजस्थान में कुछ इलाकों में गर्मी की लहर की स्थिति देखी गई और गुजरात क्षेत्र में अलग-अलग इलाकों में गर्मी की लहर की स्थिति देखी गई।

आईएमडी के आंकड़ों से पता चला है कि पंजाब और उत्तराखंड में अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 3-6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में कई स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान और गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर तापमान सामान्य से अधिक रहा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined