हालात

अलोकतांत्रिक और संविधान के प्रावधानों की गलत व्याख्या करके जम्मू-कश्मीर को किया गया खंडित: कांग्रेस कार्यसमिति

कांग्रेस कार्यसमिति ने जम्मू-कश्मीर के विभाजन और धारा 370 को खत्म किए जाने को अलोकतांत्रिक, एकतरफा और संविधान के प्रावधान की गलत व्याख्या करके लिया गया फैसला बताते हुए मोदी सरकार की निंदा की है।

फोटो : @INCIndia
फोटो : @INCIndia 

कांग्रेस कार्यसमिति ने कहा है कि मोदी सरकार ने एकतरफा, गैरजिम्मेदाराना ढंग और पूर्णतः अलोकतांत्रिक तरीके से संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और संविधान के प्रावधानों की गलत व्याख्या करके जम्मू-कश्मीर राज्य को खंडित करने का काम किया है। कांग्रेस कार्यसमिति ने इसके लिए मोदी सरकार की निंदा का प्रस्ताव पारित किया है।

मंगलवार शाम दिल्ली में हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के बाद एक प्रस्ताव में कांग्रेस ने कहा कि, “मोदी सरकार ने कश्मीर के मामले में संवैधानिक कानून, लोकतांत्रिक प्रक्रिया, राज्यों के अधिकार, संसदीय प्रक्रिया और लोकतांत्रिक शासन के प्रत्येक सिद्धांत का उल्लंघन किया।”

Published: undefined

प्रस्ताव में कहा गया कि, “धारा 370 की परिकल्पना पंडित जवाहर लाल नेहरू, सरदार वल्लभ भाई पटेल और बी आर आंबेडकर ने एन गोपालस्वामी आयंगर और वी पी मेनन के साथ मिलकर तैयार की थी। अनुच्छेद 370 ने जम्मू-कश्मीर राज्य और भारत सरकार के बीच सेतु का काम किया था। सभी समुदायों के परामर्श और उन्हें विश्वास में लेकर इसमें संशोधन किया जाना चाहिए था।”

Published: undefined

कांग्रेस कार्यसमिति ने कहा कि बीजेपी सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में और मंगलवार को लोकसभा में जो कार्य किया उसके विषम निहितार्थ हैं और यह भारत के राज्यों का संघ होने के मूल विचार पर सवालिया निशान लगाता है।

Published: undefined

कांग्रेस कार्यसमिति ने कहा कि भारत के साथ जम्मू-कश्मीर का एकीकरण अपरिवर्तनीय और अंतिम है। कार्यसमिति ने जोर देकर कहा कि जम्मू-कश्मीर से जुड़े सारे मामले भारत के आंतरिक मुद्दे हैं और इसमें किसी भी बाहरी हस्तक्षेप को बरदाश्त नहीं किया जाएगा।

Published: undefined

कार्यसमिति की बैठक की अध्यक्षता राहुल गांधी ने की। इस बैठक में सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कार्यसमिति के दूसरे सदस्यों ने हिस्सा लिया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined