हालात

कोरोना का कहर: इंसानों के बाद अब कोविड जानवरों को बना रहा शिकार, शेर पॉजिटिव, कई जानवर संदिग्ध

जयपुर में 13 पशुओं के नमूनों में तीन शेर, तीन बाघ और एक पैंथर के नमूने शामिल हैं। आईवीआरआई के संयुक्त निदेशक ने बताया कि पंजाब के छतबीर चिड़ियाघर से तीन बाघों, एक बाघ के बच्चे, एक काली बिल्ली, एक काला हिरन के नमूनों का परीक्षण किया गया है साथ ही बरेली में एक काले हिरन के नमूनों का टेस्ट किया गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

जयपुर चिड़ियाघर में रहने वाले त्रिपुर नामक एक शेर का नमूना कोविड के लिए पॉजिटिव पाया गया है, जिसके बाद भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) के अधिकारियों ने कहा है कि जयपुर से आई पैंथर, एक सफेद बाघ और एक शेरनी के नमूने की रिपोर्ट अस्पष्ट है। आईवीआरआई के संयुक्त निदेशक के.पी. सिंह ने कहा कि उनके नमूने फिर से इकट्ठा करने की जरूरत है।

Published: undefined

राजस्थान की राजधानी से प्राप्त 13 पशुओं के नमूनों में तीन शेर, तीन बाघ और एक पैंथर के नमूने शामिल हैं। सिंह ने कहा कि पंजाब के छतबीर चिड़ियाघर से तीन बाघों, एक बाघ के बच्चे, एक काली बिल्ली, एक काला हिरन के नमूनों का परीक्षण किया गया है साथ ही बरेली में एक काले हिरन के नमूनों का टेस्ट किया गया। जिसमें सभी नमूनों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

पिछले हफ्ते उत्तर प्रदेश के इटावा सफारी पार्क में दो शेरनियां पॉजिटिव पाई गईं थी। जिसके बाद पार्क के निदेशक ने कहा था कि दोनों जानवरों को आईसोलेशन में रखा गया है। सिंह ने कहा कि सफारी पार्क के अधिकारियों को संक्रमित जानवरों को आईसोलेशन में रखने की सलाह दी गई है। सफारी पार्क को पहले ही जनता के लिए बंद कर दिया गया था।

Published: undefined

वहीं सीएसआईआर सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी ने सूचित किया है कि हैदराबाद चिड़ियाघर में आठ एशियाई शेर भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined