हालात

‘वायु’ तूफान ने बदली दिशा, गुजरात के तट से नहीं टकाएगा, जानिए अब क्या होगा

चक्रवाती तूफान वायु ने अपनी दिशा बदल ली है और अब वह गुजरात के तट से नहीं टकराएगा। गुरुवार को यह बात भारतीय मौसम विभाग ने कही। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में सचिव एम राजीवन ने बताया, ‘वायु गुजरात के तटीय इलाकों से नहीं टकराएगा। यह केवल उसके छोर को छूकर निकल जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

गुजरात में ‘वायु’ तूफान के चलते दहशत में जी रहे लोगों के लिए राहत की खबर है। मौसम विभाग की वैज्ञानिक मनोरमा मोहंती ने गुरुवार सुबह बताया कि ‘वायु’ गुजरात के तट से नहीं टकराएगा। पिछले 6 घंटों में तूफान वायु की दिशा बदली है। फिलहाल यह वेरावल से 130 किमी दक्षिण-पश्चिम और पोरबंदर से 180 किमी दक्षिण में है। तटीय जिले दीव, गिर सोमनाथ, जूनागढ़, पोरबंदर और द्वारका इससे प्रभावित होंगे। उन्होंने आगे कहा कि यह केवल उसके छोर को छूकर निकल जाएगा। तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण वहां उसका प्रभाव नजर आएगा।

Published: 13 Jun 2019, 11:15 AM IST

दूसरी ओर गुजरात सरकार ने चक्रवात ‘वायु’ से निपटने के लिए सारी तैयारियां की हुई है। करीब 3 लाख लोगों को को तटीय इलाके से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है। राज्य के सौराष्ट्र और कच्छ के निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान जारी है। वहीं गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने वायु से निपटने के लिए बुधवार को कैबिनेट की बैठक बुलाई।

Published: 13 Jun 2019, 11:15 AM IST

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने चक्रवात को देखते हुए 13 से 15 जून तक चलने वाला स्कूल पर्वोत्सव रद्द कर दिया है। राज्य सरकार ने 14 जून तक राज्य के 10 जिलों पोरबंदर, गिर-सोमनाथ, बोटाड, भावनगर, द्वारका, जामनगर, मोरबी, जूनागढ़, अमरेली और कच्छ में स्कूल और कॉलेज बंद करने की घोषणा की है।

Published: 13 Jun 2019, 11:15 AM IST

वहीं आज गुजरात के गिर सोमनाथ जिले में स्थित सोमनाथ मंदिर के प्रवेश द्वार की छत तेज हवाओं के कारण क्षतिग्रस्त हो गई है। वायु तूफान आने से पहले बुधवार को तेज आंधी और हवाएं चल रही थी।

Published: 13 Jun 2019, 11:15 AM IST

‘वायु’ तूफान के बीच मुंबई में 12 और 13 जून को हाईटाइड का अलर्ट जारी किया गया है। खबरों के मुताबिक, मुंबई में करीब 3.83 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं। मुंबई और कोंकण क्षेत्र के सभी बीच लोगों के लिए बंद कर दिए गए हैं। मौसम विभाग ने लोगों और मछुआरों से अपील की है कि वे बीच से दूर रहें। वायु तूफान के चलते मुंबई में 400 उड़ानों पर असर पड़ा। एक अफसर के मुताबिक, खराब मौसम की वजह बुधवार को मुंबई से टेकऑफ करने वाली 194 और लैंड करने वाली 192 फ्लाइट्स में देरी हुई। 2 फ्लाइट्स का रूट डाइवर्ट किया गया।

Published: 13 Jun 2019, 11:15 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 13 Jun 2019, 11:15 AM IST