हालात

दिल्ली : दीवाली पर अग्निशमन सेवा को मिले 200 से ज्यादा इमरजेंसी कॉल, कई इलाकों में पटाखों की वजह से लगी आग

दिल्ली सरकार द्वारा सभी प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के बावजूद, दिवाली के दिन अग्निशमन विभाग को 200 से अधिक आपात स्थिति और आग से संबंधित कॉल प्राप्त हुई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

दिल्ली सरकार द्वारा सभी प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के बावजूद, दिवाली के दिन अग्निशमन विभाग को 200 से अधिक आपात स्थिति और आग से संबंधित कॉल प्राप्त हुई। अधिकारियों ने बताया कि पटाखों की वजह से लगी आग से जुड़ी सिर्फ नौ कॉल्स थी।

Published: undefined

दिल्ली दमकल सेवा (डीएफएस) के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा, दिवाली पर ब्रिगेड को शहर भर से आग की घटनाओं से संबंधित कुल 201 कॉल प्राप्त हुई। एक अन्य अग्निशमन अधिकारी ने कहा, कई आग दीया जलाने से लगी और कई सारे कचरे में आग लगने के थे, शायद इसलिए कि पटाखे उन पर गिरे थे।

आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2021 में विभाग को आग से संबंधित 152 कॉल प्राप्त हुई थीं। 2020 में, कुल 205 कॉल प्राप्त हुए, जबकि 2019 में विभाग को आग की घटनाओं से संबंधित 245 कॉल आइर्ं थी।

Published: undefined

सोमवार को पूर्वी दिल्ली के गांधी नगर इलाके में सबसे भीषण आग लगी और आग बुझाने के लिए दमकल की 10 गाड़ियों को लगाया गया। दिवाली की शाम इलाके की एक फैक्ट्री में आग लगने से दो दमकलकर्मी घायल हो गए, जबकि चार लोगों को बचा लिया गया। आग के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

दमकल अधिकारी ने बताया कि गांधी नगर इलाके से शाम करीब 6.50 बजे आग लगने की सूचना मिली। गली नंबर 12, रघुबर पुरा -2 की एक फैक्ट्री में, जिसके बाद 10 दमकल गाड़ियों को मौके पर भेजा गया।

Published: undefined

एक अन्य घटना में उत्तर पश्चिमी दिल्ली के प्रशांत विहार इलाके में एक रेस्तरां में आग लग गई। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने कहा, हमें रात 8.50 बजे आग लगने की सूचना मिली, जिसके बाद दमकल की सात गाड़ियां मौके पर भेजी गईं।

इस साल की दिवाली में राष्ट्रीय राजधानी में दमकल विभाग के लगभग 2,900 कर्मियों को तैनात किया गया था और अतिरिक्त दमकल केंद्र भी स्थापित किए गए थे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined