हालात

दिल्ली हाईकोर्ट ने निजामुद्दीन मरकज पर केंद्र से मांगा जवाब, पूरी तरह फिर से खोलने पर रुख स्पष्ट करने को कहा

दिल्ली हाईकोर्ट डीडीएमए द्वारा जारी हालिया गाइडलाइंस के मद्देनजर धार्मिक स्थल फिर से खोलने के लिए वक्फ बोर्ड की याचिका पर विचार कर रही थी। बोर्ड ने शब-ए-बारात और रमजान के आने वाले महीने के मद्देनजर परिसर को फिर से खोलने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को निजामुद्दीन मरकज में पूरे मस्जिद परिसर को फिर से खोलने पर केंद्र से अपना रुख स्पष्ट करते हुए जवाब मांगा है। साथ ही हाईकोर्ट ने पूछा कि धार्मिक स्थल को पूरी तरह से क्यों नहीं खोला जा सकता है। मरकज में कोविड पॉजिटिव मामलों में तेजी के बाद 3 मार्च, 2020 से परिसर बंद है।

Published: undefined

न्यायमूर्ति मनोज कुमार ओहरी की पीठ दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) द्वारा जारी हालिया दिशानिर्देशों पर विचार करते हुए धार्मिक स्थल को फिर से खोलने के लिए वक्फ बोर्ड की याचिका पर विचार कर रही थी। बोर्ड ने धार्मिक उद्देश्यों के लिए शब-ए-बारात त्योहार और रमजान के आने वाले महीने के मद्देनजर परिसर को फिर से खोलने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया है।

Published: undefined

केंद्र की ओर से पेश हुए अधिवक्ता रजत नायर ने पिछली सुनवाई में कहा था कि पहले पांच लोगों को नमाज पढ़ने की इजाजत थी और इस साल भी धार्मिक उत्सव में यह किया जा सकता है। शुक्रवार को सुनवाई के दौरान, पीठ ने पूछा, "मिस्टर नायर, आप कृपया निर्देशों की ओर देखें कि यदि पहली मंजिल को खोलने में कोई आपत्ति नहीं है, तो शेष भाग को खोलने में क्या आपत्ति हो सकती है, आपके इस निवेदन पर कि धार्मिक त्योहारों के संबंध में आपको कोई आपत्ति नहीं है। आखिर रोजाना के लिए क्यों नहीं?"

Published: undefined

जैसा कि वकील ने पहले के रुख को दोहराया, अदालत ने मामले में केंद्र से स्पष्टीकरण के लिए मामले को 14 मार्च के लिए सूचीबद्ध कर दिया। याचिकाकर्ता के वकील ने तर्क दिया कि ऐसा कोई कारण नहीं है कि कोई प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए और मस्जिद परिसर को नहीं खोला जाना चाहिए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined