हालात

समलैंगिक होने के कारण भोपाल लिट फेस्ट में नहीं दिया गया प्रवेश, फिल्म निर्माता ओनिर ने लगाया गंभीर आरोप

ओनिर को शुक्रवार को भोपाल के भारत भवन में एक क्यूरेटेड सेशन मेकिंग लिटरेचर एलजीबीटीक्यू न्यूट्रल में भाषण देना था। लेकिन उनके भाषण को अंतिम क्षण में रद्द कर दिया गया, क्योंकि एलजीबीटीक्यू विरोधी एक समूह ने उनकी उपस्थिति का विरोध करने की धमकी दी थी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

भारत में एलजीबीटीक्यू अधिकारों के लिए सबसे ज्यादा सुनी जाने वाली आवाजों में से एक फिल्म निर्माता ओनिर धर ने रविवार को कहा कि समलैंगिक होने के कारण उन्हें शुक्रवार को भोपाल साहित्य महोत्सव में प्रवेश नहीं दिया गया। आई एम ओनिर एंड आई एम गे पुस्तक के लेखक ओनिर ने कहा, "मैंने जानबूझकर समलैंगिक शब्द चुना क्योंकि यही कारण है कि मुझे भोपाल में अपना भाषण देने की अनुमति नहीं दी गई।

Published: undefined

वह रविवार को एपीजे कोलकाता साहित्य महोत्सव 2023 में भाग ले रहे थे। ओनिर को शुक्रवार को भोपाल के भारत भवन में एक क्यूरेटेड सेशन मेकिंग लिटरेचर एलजीबीटीक्यू न्यूट्रल में भाषण देना था। लेकिन उनके भाषण को अंतिम क्षण में रद्द कर दिया गया, क्योंकि एलजीबीटीक्यू विरोधी एक समूह ने उनकी उपस्थिति का विरोध करने की धमकी दी थी।

Published: undefined

रविवार को ओनिर ने कोलकाता में कहा कि ऐसा लगता है कि क्यूरेटेड सत्र में चर्चा किए जाने वाले मुद्दे के बजाय आपत्ति उनके बारे में अधिक थी। ओनिर ने कहा, "मैंने सुना है कि विषय-टैगलाइन बदल दी गई थी। हालांकि बाद में मैंने एक अन्य साथी वक्ता को सुना, जो एक ट्रांस-व्यक्ति है, उसने भी अपना भाषण दिया और उसने वही बोला, जो उसे बोलना चाहिए था। वहां मुझे एहसास हुआ कि आपत्ति मुद्दे के बजाय मेरे बारे में अधिक थी, जिसने वास्तव में मुझे चिंतित रखा। लेकिन वैसे भी! मैं तब दुखी था। लेकिन मैं अब और दुखी नहीं हूं। मुझे यहां बोलने का अवसर मिल रहा है।"

Published: undefined

उन्होंने कहा कि उनकी किताब आने से बहुत पहले, मैंने सोशल मीडिया पर अपना रुझान स्पष्ट कर दिया था। ओनिर ने कहा, "लेकिन फिर भी इस देश में कुछ लोग मुझसे पूछते रहे कि क्या यह सच है कि मैं समलैंगिक हूं। जब मैं बड़ा हुआ, साहित्य या विज्ञापन में या कहीं भी भावना व्यक्त करने के लिए बहुत गुंजाइश नहीं थी। लेकिन आज मुझे खुशी होती है, जब मैं समलैंगिक हूं। हवाई अड्डे या किताबों की दुकान से गुजरने वाला कोई व्यक्ति मेरी किताब के कवर की तस्वीर क्लिक करता है और यह दावा करते हुए मुझे भेजता है कि मैं वास्तव में उन्हें गर्व महसूस कराता हूं।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined