हालात

हेमंत सोरेन की ED की रिमांड हुई खत्म, न्यायिक हिरासत में रांची के बिरसा मुंडा जेल भेजे गए

सोरेन को 31 जनवरी की रात गिरफ्तार किए जाने के बाद उन्हें ईडी ने रिमांड पर लेकर 3 फरवरी से पूछताछ शुरू की थी। इसके बाद अदालत के आदेश पर उनकी रिमांड की अवधि दो बार बढ़ाई गई थी।

हेमंत सोरेन की ED की रिमांड हुई खत्म, न्यायिक हिरासत में रांची के बिरसा मुंडा जेल भेजे गए
हेमंत सोरेन की ED की रिमांड हुई खत्म, न्यायिक हिरासत में रांची के बिरसा मुंडा जेल भेजे गए फोटोः IANS

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की ईडी रिमांड की अवधि गुरुवार को पूरी हो गई, जिसके बाद उन्हें न्यायिक हिरासत में रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में शिफ्ट कर दिया गया। इसके पहले उन्हें आज दोपहर करीब दो बजे पीएमएलए कोर्ट के समक्ष पेश किया गया। पीएमएलए कोर्ट ने उनकी न्यायिक हिरासत की अवधि पहले ही 22 फरवरी तक कर दी थी।

Published: undefined

ईडी ने हेमंत सोरेन से लगातार तेरह दिनों तक पूछताछ की। सोरेन को 31 जनवरी की रात गिरफ्तार किए जाने के बाद उन्हें ईडी ने रिमांड पर लेकर 3 फरवरी से पूछताछ शुरू की थी। इसके बाद अदालत के आदेश पर उनकी रिमांड की अवधि दो बार बढ़ाई गई थी।

Published: undefined

गौरतलब है कि ईडी ने रांची के बरियातू में करीब साढ़े आठ एकड़ जमीन के कथित घोटाले में 31 जनवरी को आठ घंटे की पूछताछ के बाद हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था। उनसे इस जमीन के स्वामित्व, उनके दिल्ली स्थित आवास से बीएमडब्ल्यू कार की बरामदगी, करीबी विनोद सिंह के व्हाट्सएप चैट के बारे में पूछताछ की गई है।

Published: undefined

हालांकि, ईडी ने हेमंत सोरेन पर पूछताछ में सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया है। जमीन के स्वामित्व को लेकर पूछे गए सवालों के जवाब में उन्होंने इस बात से इनकार किया कि वह जमीन उनके कब्जे में है। पीएमएलए कोर्ट में पेशी के दौरान ईडी ने अदालत को बताया कि पूछताछ के दौरान हेमंत सोरेन के सामने बड़गाई अंचल के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के मोबाइल से मिले 8.46 एकड़ जमीन के साक्ष्य को रखा गया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined