हालात

निर्वाचन आयोग ने चुनावी बॉण्ड से जुड़ा नया डेटा जारी किया, BJP सबसे बड़ी प्राप्तकर्ता, 6,986 करोड़ रुपये भुनाए

बीजेपी के बाद चुनावी बॉण्ड के माध्यम से सबसे ज्यादा चंदा तृणमूल कांग्रेस को 1,397 करोड़ रुपये मिले हैं। इसके बाद कांग्रेस का नंबर आता है, जिसने चुनावी बॉण्ड के जरिए कुल 1,334.35 करोड़ रुपये भुनाए हैं। वहीं बीआरएस ने 1,322 करोड़ रुपये के चुनावी बॉण्ड भुनाए।

निर्वाचन आयोग ने चुनावी बॉण्ड से जुड़ा नया डेटा जारी किया, BJP सबसे बड़ी प्राप्तकर्ता
निर्वाचन आयोग ने चुनावी बॉण्ड से जुड़ा नया डेटा जारी किया, BJP सबसे बड़ी प्राप्तकर्ता फोटोः सोशल मीडिया

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद निर्वाचन आयोग ने रविवार को चुनावी बॉण्ड से जुड़ा नया डेटा सार्वजनिक कर दिया है। इस डेटा के मुताबिक बीजेपी ने कुल 6,986.5 करोड़ रुपये के चुनावी बॉण्ड भुनाए हैं। इतना ही नहीं बीजेपी को 2019-20 में चुनावी बॉण्ड से सबसे ज्यादा 2,555 करोड़ रुपये मिले हैं।

बीजेपी के बाद चुनावी बॉण्ड के माध्यम से सबसे ज्यादा चंदा तृणमूल कांग्रेस को 1,397 करोड़ रुपये मिले हैं। इसके बाद कांग्रेस का नंबर आता है, जिसने चुनावी बॉण्ड के जरिए कुल 1,334.35 करोड़ रुपये भुनाए हैं। वहीं बीआरएस ने 1,322 करोड़ रुपये के चुनावी बॉण्ड भुनाए। इन सबके बाद सबसे ज्यादा बीजेडी ने 944.5 करोड़ रुपये के चुनावी बॉण्ड भुनाए हैं।

Published: undefined

निर्वाचन आयोग के अनुसार, डीएमके को चुनावी बॉण्ड के माध्यम से 656.5 करोड़ रुपये मिले, जिसमें सैंटियागो मार्टिन की अगुवाई वाली फ्यूचर गेमिंग से प्राप्त 509 करोड़ रुपये भी शामिल हैं। वहीं  वाईएसआर कांग्रेस ने 442.8 करोड़ रुपये, टीडीपी ने 181.35 करोड़ रुपये के चुनावी बॉण्ड भुनाए। समाजवादी पार्टी को चुनावी बॉण्ड के जरिए 14.05 करोड़ रुपये, अकाली दल को 7.26 करोड़ रुपये, अन्नाद्रमुक को 6.05 करोड़ रुपये, नेशनल कॉन्फ्रेंस को 50 लाख रुपये मिले हैं।

Published: undefined

यह डेटा आयोग ने सीलबंद लिफाफे में उच्चतम न्यायालय को सौंपा था। न्यायालय ने बाद में आयोग से यह डेटा सार्वजनिक करने के लिए कहा था। माना जा रहा है कि ये विवरण 12 अप्रैल, 2019 से पहले की अवधि से संबंधित हैं। आयोग ने पिछले सप्ताह उपरोक्त तारीख के बाद के चुनावी बॉण्ड से संबंधित विवरण को सार्वजनिक किया था। आयोग ने एक बयान में कहा कि राजनीतिक दलों ने उच्चतम न्यायालय के 12 अप्रैल, 2019 के अंतरिम आदेश के अनुसार सीलबंद लिफाफे में चुनावी बॉण्ड से संबंधित डेटा दाखिल किया था।

Published: undefined

आयोग ने कहा, "राजनीतिक दलों से प्राप्त डेटा सीलबंद लिफाफे में उच्चतम न्यायालय में जमा किया गया था। 15 मार्च, 2024 के उच्चतम न्यायालय के आदेश पर अमल करते हुए न्यायालय की रजिस्ट्री ने सीलबंद लिफाफे में एक पेन ड्राइव में डिजिटल रिकॉर्ड के साथ भौतिक प्रतियां वापस कर दीं। आयोग ने आज चुनावी बॉण्ड को लेकर उच्चतम न्यायालय की रजिस्ट्री से डिजिटल रूप में प्राप्त डेटा को अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।”

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined