हालात

पंजाब में किसानों को मिलेगा तोहफा, चन्नी सरकार लागू करेगी 'किसान पेंशन योजना'!

पंजाब सरकार की ओर से यह पता लगाने के लिए सर्वेक्षण शुरू हो गया है कि सूबे में कितने किसान पेंशन के पात्र हैं। 'किसान पेंशन योजना' को लागू करने के लिए विभिन्न विभागों पर आधारित एक कमेटी का गठन विधिवत तौर पर शीघ्र किया जा रहा है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

पंजाब और देश के विभिन्न हिस्सों में किसान आंदोलन जारी है। ऐसे में, एक बड़ी पहल-कदमी करते हुए पंजाब की चरणजीत सिंह चन्नी सरकार राज्य में 60 साल की उम्र से ऊपर हर किसान को प्रतिमाह दो हजार से 2500 रुपए की पेंशन देने की योजना पर विशेष काम कर रही है। यकीनन यह योजना किसानों के लिए बहुत बड़ी राहत साबित होगी। भरोसेमंद सरकारी सूत्रों ने बताया कि इस बाबत मुख्यमंत्री की अगुवाई में कई बैठकें हो चुकी हैं। इनमें नीतिगत कार्य-नीति के साथ-साथ बुजुर्ग किसानों को पेंशन देने की योजना पर गहरा विचार-विमर्श किया गया।

Published: 06 Nov 2021, 11:10 AM IST

सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी चाहते हैं कि विधानसभा चुनावों से पहले इस योजना की विधिवत घोषणा कर दी जाए और बकायदा पेंशन भी शुरू हो जाए। एक वरिष्ठ आला अधिकारी ने बातचीत में बाकायदा पुष्टि की कि पंजाब सरकार की ओर से यह पता लगाने के लिए सर्वेक्षण शुरू हो गया है कि सूबे में कितने किसान पेंशन के पात्र हैं। 'किसान पेंशन योजना' को लागू करने के लिए विभिन्न विभागों पर आधारित एक कमेटी का गठन विधिवत तौर पर शीघ्र किया जा रहा है। इस कमेटी में कृषि विशेषज्ञ, खेती-बाड़ी महकमे से संबंधित आला अधिकारी, पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (लुधियाना) के प्रोफेसर, वित्त विभाग के अफसर और किसान संगठनों के नेता शामिल किए जाएंगे। इस कमेटी की देखरेख में ही किसान पेंशन योजना लागू होगी। कमेटी पेंशन राशि की बढ़ोतरी या कटौती पर भी मंथन करेगी।

Published: 06 Nov 2021, 11:10 AM IST

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी चाहते हैं कि किसान पेंशन योजना चुनाव आचर संहिता लागू होने से पहले शुरू हो जाए। उधर, राज्य सरकार केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के तीन कृषि अध्यादेशों को पंजाब विधानसभा में रद्द करने की तैयारी में है। इस मुद्दे पर तमाम गैरभाजपाई विपक्ष सरकार के साथ है।

Published: 06 Nov 2021, 11:10 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 06 Nov 2021, 11:10 AM IST