हालात

पूर्व दिल्ली पुलिस आयुक्त बस्सी बन सकते हैं पुडुचेरी के उपराज्यपाल, यूपीएससी में 28 फरवरी को खत्म होगा कार्यकाल

देश की पहली महिला आईपीएस अधिकारी और 2015 में दिल्ली में बीजेपी की मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार रहीं बेदी को 28 मई 2016 को पुडुचेरी के 24वें उपराज्यपाल के तौर पर नियुक्त किया गया था। लेकिन 16 फरवरी को अचानक उन्हें पुडुचेरी के उपराज्यपाल पद से हटा दिया गया।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

राजधानी दिल्ली के पूर्व पुलिस प्रमुख भीम सेन बस्सी को पुडुचेरी के उपराज्यपाल की जिम्मेदारी देने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि, सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस पर सरकार काफी एहतियात के साथ कदम उठाएगी। पूर्व शीर्ष पुलिस अधिकारी किरण बेदी को इस साल 16 फरवरी को अचानक पुडुचेरी के उपराज्यपाल के पद से हटा दिया गया था, जिसके बाद से यह पद खाली है।

Published: undefined

बस्सी इस समय संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) में हैं, जहां उनका पांच साल का कार्यकाल 28 फरवरी को समाप्त होगा। यूपीएससी सदस्य के तौर पर शामिल होने से पहले बस्सी अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेशों (एजीएमयूटी) कैडर के 1977 बैच के आईपीएस अधिकारी रहे। उन्होंने अगस्त 2013 से फरवरी 2016 तक दिल्ली पुलिस का नेतृत्व किया।

Published: undefined

दिल्ली पुलिस आयुक्त को तौर पर बस्सी का कार्यकाल काफी विवादों में रहा था। उनके कार्यकाल के दौरान उनका अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के साथ कई मुद्दों पर विवाद भी देखने को मिला था। इसके अलावा जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) के अध्यक्ष कन्हैया कुमार की कथित देशद्रोही बयानबाजी के मुद्दे पर गिरफ्तारी को लेकर भी बस्सी को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।

Published: undefined

सरकार के उच्च सूत्रों ने बताया कि बस्सी के दिल्ली के मौजूदा उपराज्यपाल अनिल बैजल की जगह लेने के कयास भी लगाए गए थे, मगर ऐसा होता नजर नहीं आ रहा है। क्योंकि दिल्ली पुलिस के वर्तमान प्रमुख और 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी एस. एन. श्रीवास्तव के साथ उनके अच्छे संबंध नहीं रहे हैं।

Published: undefined

बता दें कि किरण बेदी को इस साल 16 फरवरी को अचानक पुडुचेरी के उपराज्यपाल पद से हटा दिया गया था, और तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन को केंद्रशासित प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। देश की पहली महिला आईपीएस अधिकारी और 2015 में दिल्ली में बीजेपी की मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार रहीं बेदी को 28 मई 2016 को पुडुचेरी के 24वें उपराज्यपाल के तौर पर नियुक्त किया गया था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined