हालात

एकनाथ शिंदे के खिलाफ अपशब्द कहने के आरोप में पूर्व मेयर दलवी गिरफ्तार, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया

सांसद संजय राउत और विधायक सुनील राउत सहित शिवसेना (यूबीटी) के नेताओं ने दलवी की गिरफ्तारी को 'अवैध' करार देते हुए शिंदे सरकार पर हमला बोला है। सुनील राउत ने चेतावनी दी कि गुरुवार को दलवी की गिरफ्तारी के विरोध में शहर में सड़क जाम किया जाएगा।

एकनाथ शिंदे के खिलाफ अपशब्द कहने के आरोप में पूर्व मेयर दलवी गिरफ्तार
एकनाथ शिंदे के खिलाफ अपशब्द कहने के आरोप में पूर्व मेयर दलवी गिरफ्तार फोटोः सोशल मीडिया

मुंबई पुलिस ने एक विवादित कार्रवाई में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के खिलाफ कथित तौर पर अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने के आरोप में बुधवार को पूर्व मेयर और शिवसेना (यूबीटी) नेता दत्ता दलवी को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद दलवी को मजिस्ट्रेट अदालत के समक्ष पेश किया गया, जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

Published: undefined

सत्तारूढ़ शिवसेना कार्यकर्ता भूषण पलांडे की शिकायत के बाद भांडुप पुलिस स्टेशन की एक टीम ने विक्रोली में दलवी के आवास पर छापा मारकर उन्हें गिरफ्तार कर लिया। कोर्ट से 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के तुरंत बाद दलवी की कानूनी टीम ने जमानत याचिका दायर की, जिसे अनुमति नहीं दी गई और अनिवार्य चिकित्सा जांच के बाद उन्हें ठाणे सेंट्रल जेल में भेज दिया गया।

Published: undefined

पुलिस ने 2005-2007 के बीच मेयर रहे दलवी पर कथित तौर पर सीएम के लिए अभद्र भाषा के लिए भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाया है। हालांकि सांसद संजय राउत और विधायक सुनील राउत सहित शिवसेना (यूबीटी) के नेताओं ने दलवी की गिरफ्तारी को 'अवैध' करार देते हुए शिंदे सरकार की आलोचना की है। साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि यह कार्रवाई मुंबई पुलिस पर 'ऊपर से दबाव' के कारण की गई है।

Published: undefined

बाद में भांडुप पुलिस स्टेशन गए सुनील राउत ने चेतावनी दी कि गुरुवार को शिवसेना (यूबीटी) के कार्यकर्ता दलवी की गिरफ्तारी के विरोध में शहर में सड़क जाम करेंगे। उन्होंने कहा कि मंत्री अब्दुल सत्तार या राणे जैसे कई सत्तारूढ़ दल के नेता हैं, जो विपक्षी नेताओं के खिलाफ भी अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन पुलिस कभी भी उन्हें इस तरह से निशाना नहीं बनाती है।

Published: undefined

दरअसल 26 नवंबर को पार्टी की कोंकण इकाई के पदाधिकारियों की एक बैठक हुई थी, जहां दलवी ने कथित तौर पर राजस्थान में अपने हालिया चुनाव अभियान भाषणों में से एक के संदर्भ में सीएम के खिलाफ कुछ आपत्तिजनक बयान दिए थे। इस पर भूषण पलांडे ने भांडुप पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई, जिसमें दलवी पर एक संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति के खिलाफ सार्वजनिक रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी करने का आरोप लगाया गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined