हालात

लखनऊ में राजभवन के बाहर साढ़े चार माह की गर्भवती ने बच्चे को दिया जन्म, नवजात की हुई मौत

समाजवादी पार्टी के नेता शिवपाल यादव ने आरोप लगाया कि यह घटना एम्बुलेंस की अनुपलब्धता के कारण हुई। उन्‍होंने कहा कि लाखों विज्ञापनों और दावों के बावजूद राज्य की स्वास्थ्य प्रणाली वेंटिलेटर पर है। यह घटना राज्य सरकार की पूरी व्यवस्था के लिए शर्मनाक है।

लखनऊ में राजभवन के बाहर साढ़े चार माह की गर्भवती ने बच्चे को दिया जन्म
लखनऊ में राजभवन के बाहर साढ़े चार माह की गर्भवती ने बच्चे को दिया जन्म फोटोः IANS

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर स्वास्थ्य महकमे की पोल खुल गई है। राजधानी लखनऊ में रविवार को राजभवन के बाहर एक साढ़े चार माह की गर्भवती महिला ने सड़क किनारे ही बच्चे को जन्म दे दिया। बच्चे की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि एंबुलेंस नहीं मिलने के कारण महिला रिक्शे से अस्पताल जा रही थी। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद योगी सरकार ने इस पर संज्ञान लेने की बात कही है।

Published: undefined

घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आने पर समाजवादी पार्टी के नेता शिवपाल यादव ने यूपी में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। यादव ने आरोप लगाया कि यह घटना एम्बुलेंस की अनुपलब्धता के कारण हुई। उन्‍होंने कहा कि लाखों विज्ञापनों और दावों के बावजूद राज्य की स्वास्थ्य प्रणाली वेंटिलेटर पर है। रिक्शा से अस्पताल जा रही एक गर्भवती महिला को एंबुलेंस नहीं मिलने के कारण राजभवन के पास सड़क किनारे प्रसव कराने को मजबूर होना पड़ा। यह पूरी व्यवस्था के लिए शर्मनाक है और यह राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था की हकीकत है।

Published: undefined

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने इस घटना की पुष्टि की है। हालांकि, उन्होंने कहा कि मैंने घटना पर संज्ञान लिया है और मैं घटनास्थल पर जा रहा हूं। प्रधान सचिव ने मुझे बताया है कि यह घटना राजभवन के गेट नंबर 13 के पास हुई है। परिवार रिक्शा में जा रहा था। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि महिला ने अस्पताल जाने के लिए एम्बुलेंस नहीं, बल्कि रिक्शा लेने का फैसला किया, लेकिन जब राजभवन के बाहर कुछ राहगीरों ने एम्बुलेंस को फोन किया तो वह 25 मिनट में पहुंच गई।

Published: undefined

सड़क पर प्रसव के बाद बच्चे को वीरांगना झलकारी बाई वुमेन एंड चाइल्ड हॉस्पिटल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। बाद में उसे लखनऊ के बैकुंठ धाम में दफनाया गया। वीरांगना झलकारी बाई वुमेन एंड चाइल्ड हॉस्पिटल के प्रसव कक्ष में तैनात एक डॉक्टर ने कहा कि घटना के बाद महिला रूपा सोनी की अस्पताल में जांच की गई।

डॉक्टर ने कहा, ''इससे पहले महिला दर्द का अनुभव होने पर लखनऊ के श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल गई थी, जहां उन्हें एक इंजेक्शन लगाया गया था, लेकिन उन्‍हें कोई राहत नहीं मिली। जिसके बाद रास्ते में राजभवन के बाहर उसका प्रसव हो गया। बच्चे को मृत अवस्था में यहां लाया गया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined