हालात

फ्रांस के ग्लेशियर से मिला 1966 का नेशनल हेरल्ड, ‘इंडियाज़ फर्स्ट वुमन पीएम’ हेडलाइन के साथ इंदिरा गांधी की फोटो

फ्रांस में एक पिघलते ग्लेशियर से 1966 के नेशनल हेरल्ड और अन्य भारतीय समाचार पत्रों की कॉपियां मिली हैं। अखबार मॉं ब्लाँ माउंटेन रेंज के ग्लेशियर में मिले हैं। यहां 54 बरस पहले एयर इंडिया का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था।

फोटो :  द गार्जियन
फोटो :  द गार्जियन 

नेशनल हेरल्ड का 24 जनवरी 1966 का अंक फ्रांस के एक पिघलते ग्लेशियर से मिला है। इसके साथ ही अंग्रेजी अखबार द हिंदू और इकोनॉमिक्स टाइम्स की प्रतियां भी यहां से बरामद हुई हैं। इन अखबारों के पहले पन्ने पर स्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के आम चुनावों में विजयी होने की खबर छपी है।

नेशनल हेरल्ड की हेडलाइन है 'इंडियाज फर्स्ट वुमन प्राइम मिनिस्टर', वहीं द हिंदू की हेडलाइन है ‘इंदिरा गांधी टू बी प्राइम मिनिस्टर’। इन अखबारों को ग्लेशियर के पास ही कैफे चलाने वाले टिमूथी मॉटिन ने खोजा है। द गार्जियन की खबर के मुताबिक 33 साल के मॉटिन अकसर अपने दोस्तों को साथ ग्लेशियर के भ्रमण के लिए जाते हैं। उनका कहना है कि जब भी वे दोस्तों के साथ ग्लेशियर पर जाते हैं उन्हें दुर्घटना के कुछ न कुछ अवशेष मिलते रहते हैं। इन सामान को उन्होंने अपने कैफे में सजाकर रखा है। इन अखबारों को भी मॉटिन ने सजाकर कैफे में लगाया है।

Published: undefined

गौरतलब है कि 24 जनवरी 1966 को एयर इंडिया का बोइंग 707 विमान माँ ब्लाँ माउंटेन रेंज में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस दुर्घटना में विमान क्रू सहित 177 यात्रियों की मौत हुई थी। हादसे का कारण एयर ट्रैफिक कंट्रोल और पायलट के बीच मिसकम्युनिकेशन बताया गया था।

2012 के बाद से ग्लेशियर पिघलने पर दुर्घटनाग्रस्त विमान से जुडे कई अवशेष मिले हैं। 2012 में यहां डिप्लोमैटिक मेल का एक बैग मिला था, इस पर भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की मुहर थी। इसके अलावा इसके एक साल बाद एक फ्रांसीसी व्यक्ति को एक मेटल बॉक्स मिला था, इसमें एयर इंडिया का लोगो था। उस बॉक्स में पन्ना, नीलम और मणिक मिले थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined