हालात

सेना प्रमुख बिपिन रावत हुए रिटायर, अब संभालेंगे CDS की जिम्मेदारी

बिपिन उत्तराखंड के रहने वाले हैं। उनका जन्म 16 मार्च, 1958 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में हुआ था। उनके पिता लक्ष्मण सिंह रावत भी सेना में लेफ्टिनेंट जनरल रहे चुके हैं। रावत की पढ़ाई कैंब्रियन हॉल स्कूल, देहरादून में हुई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

जनरल बिपिन रावत सेना के अध्यक्ष पद से रिटायर हो गए हैं। जनरल रावत की जगह जनरल मनोज मुकुंद नरवणे अगले सेना अध्यक्ष होंगे। जनरल बिपिन रावत ने कार्यकाल के आखिरी दिन वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। साथ ही उन्हें साउथ ब्लॉक पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गय। मीडिया से बात करते हुए बिपिन रावत ने कहा कि उन्होंने यह उम्मीद है कि मनोज मुकुंद देश की सेना को और आगे ले जाएंगे। रावत ने सभी जवानों को वह नए साल की शुभकामनाएं दीं।

Published: 31 Dec 2019, 9:44 AM IST

जनरल बिपिन रावत को देश का चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ घोषित किया गया है। सीडीएस का पद संभालेंगे। भारतीय सेना प्रमुख के पद से सेवानिवृत्त होने जा रहे जनरल बिपिन रावत देश के पहले सीडीएस यानी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ होंगे। जनरल रावत अब रक्षा मंत्रालय के प्रधान सैन्य सलाहकार और सैन्य मामलों के नए विभाग के प्रमुख होंगे।

Published: 31 Dec 2019, 9:44 AM IST

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “भारत के पहले सीडीएस की नियुक्ति की फाइल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सोमवार की सुबह अनुमोदित किया है।"

केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि रावत को सीडीएस नियुक्त किया गया है, वह 65 वर्ष की उम्र यानी 31 मार्च, 2023 तक इस पद पर बने रहेंगे।

Published: 31 Dec 2019, 9:44 AM IST

कौन हैं जनरल बिपिन रावत?

जनरल बिपिन रावत फिलहाल सेना अध्यक्ष। बिपिन उत्तराखंड के रहने वाले हैं। उनका जन्म 16 मार्च, 1958 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में हुआ था। उनके पिता लक्ष्मण सिंह रावत भी सेना में लेफ्टिनेंट जनरल रहे चुके हैं। रावत की पढ़ाई कैंब्रियन हॉल स्कूल, देहरादून में हुई। सेंट एडवर्ड स्कूल शिमला, नेशनल डिफेंस अकेडमी, खडकवासला और इंडियन मिलिट्री अकेडमी देहरादून से की है। बिपिन रावत ने मद्रास यूनिवर्सिटी से डिफेंस स्टडीज में एमफिल, मैनेजमेंट में डिप्लोमा और कम्प्यूटर स्टडीज में भी डिप्लोमा किया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 31 Dec 2019, 9:44 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 31 Dec 2019, 9:44 AM IST

  • बड़ी खबर LIVE: अमेठी में कांग्रेस कार्यालय के बाहर खड़ी दर्जनों गाड़ियों में तोड़फोड़, अज्ञात लोगों ने किया हमला

  • ,
  • मणिपुर में भारी बारिश और ओलावृष्टि का कहर, कई घर क्षतिग्रस्त, सीएम का ऐलान- 6-7 मई को बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

  • ,
  • अमेठी में कांग्रेस कार्यालय पर हमला, कार्यकर्ताओं को पीटा, दफ्तर के बाहर खड़ी गाड़ियों में तोड़फोड़, देखें वीडियो

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: राहुल गांधी ने मोदी को दी चुनौती, कहा- आरक्षण की सीमा बढ़ाने की हिम्मत क्यों नहीं दिखाते

  • ,
  • कर्नाटक सेक्स स्कैंडलः JDS नेता एच डी रेवन्ना को 8 मई तक SIT हिरासत में भेजा गया, प्रज्वल अभी भी फरार