हालात

यूपी में गर्मी ने मचाया गदर! पारा 44 डिग्री के पार, 20 जिलों में लू और 21 जिलों में आंधी-पानी के आसार, अलर्ट जारी

राजधानी लखनऊ में पारा 41 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, सर्वाधिक तापमान प्रयागराज और हमीरपुर में 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट में प्रदेश के 20 जिलों में लू चलने की संभावना जताई गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश में झुलसा देने वाली गर्मी और तपती धूम ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। अप्रैल के महीने में ही गर्मी सातवें आसामने पर पहुंच गया है। आलयम यह है कि प्रदेश के कुछ हिस्सों में पारा 44 डिग्री के पार पहुंच गया है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि हालत क्या है और किस कदर लोग गर्मी से बेचैन है। राजधानी लखनऊ में पारा 41 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, सर्वाधिक तापमान प्रयागराज और हमीरपुर में 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट में प्रदेश के 20 जिलों में लू चलने की संभावना जताई गई है।

Published: 19 Apr 2023, 9:05 AM IST

प्रदेश के 20 जिलों में लू चलने के आसार

उत्तर प्रदेश के 20 जिलों में लू चलने को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। रायबरेली, अमेठी, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, सुल्तानपुर, फतेहपुर, संत कबीर नगर, जौनपुर, आजमगढ़, गाजीपुर, चंदौली, मिर्जापुर, मऊ, बलिया, वाराणसी और सोनभद्र में लू चलने को लेकर आईएमडी ने येलो अलर्ट जारी किया है। ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है।

Published: 19 Apr 2023, 9:05 AM IST

झुलसा देने वाली गर्मी के बीच प्रदेश के कुछ जिलों के लिए राहत की खबर भी है। मौसम विभाग ने यूपी के 21 जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश की आशंका जताई है। आईएमडी के मुताबिक, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से चलकर पश्चिमी विक्षोभ उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में सक्रिय हो रहा है। ऐस में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। बारिश होने से प्रदेश में तापमान में दो से चार डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

21 जिलों में हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट

शाहजहांपुर, शामली, बागपत, मेरठ, अमरोहा, मुरादाबाद, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुध नगर, संभल, रामपुर, बरेली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, बदायूं, शाहजहांपुर, पीलीभीत, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस और आगरा में बुधवार को आंधी के साथ गरज चमक और हल्की फुल्की बारिश हो सकती है। इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इसके तहत तेज हवाओं और बारिश से होने वाले नुकसान को लेकर सचेत भी किया गया है।

Published: 19 Apr 2023, 9:05 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 19 Apr 2023, 9:05 AM IST