हालात

उत्तर प्रदेश के 18 जिलों में लू का अलर्ट, जानें कब होगी बारिश? IMD ने जारी की चेतावनी

हीटवेव तब घोषित किया जाता है, जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक होता है, या तापामान लगातार दो दिनों में सामान्य से 4.5 डिग्री अधिक रहता है। उत्तर प्रदेश के जिलों में शनिवार को दिन का तापमान सामान्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

मौमस विभाग ने सोमवार के लिए उत्तर प्रदेश के 18 जिलों में लू की चेतावनी जारी की है। आईएमडी के मुताबिक, इन जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाएगा। इसके बाद मंगलवार शाम से पांच दिनों तक पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश होगी।

लू की चपेट में आने वाले जिले बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिजार्पुर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के क्षेत्र हैं।

Published: undefined

लखनऊ मौसम कार्यालय प्रभारी मोहम्मद दानिश ने कहा कि ऊपर बताए गए 18 जिलों में से 12 में शनिवार को भी लू की स्थिति बनी हुई थी। आईएमडी ने इन 18 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। हीटवेव तब घोषित किया जाता है, जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक होता है, या तापामान लगातार दो दिनों में सामान्य से 4.5 डिग्री अधिक रहता है। उत्तर प्रदेश के जिलों में शनिवार को दिन का तापमान सामान्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो गया।

झांसी दिन का तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस, प्रयागराज 44.8, आगरा और वाराणसी (बीएचयू) 43, कानपुर 42.3, लखीमपुर खीरी, फुर्सतगंज और उरई में 42 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य में सबसे गर्म रहा। लखनऊ में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 40.1 और 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य की राजधानी में आसमान मुख्य रूप से साफ रहने का अनुमान है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, लखनऊ शाखा के पूर्व अध्यक्ष पी.के. गुप्ता ने कहा, सुनिश्चित करें कि आपका पानी का सेवन पूरे दिन लगातार होता रहे। घर से बाहर जाते समय, एक अतिरिक्त गिलास पानी पिएं। सिर को टोपी/सूती कपड़े से ढक लें।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined