हालात

उत्तराखंड के चमोली में भारी बारिश का कहर! गैरसैंण-कर्णप्रयाग NH-109 एक हिस्सा बहा, दोनों तरफ फंसे लोग

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के सात जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। देहरादून, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, चंपावत और उधम सिंह नगर के लिए आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

उत्तराखंड के चमोली में भारी बारिश के कारण गैरसैंण-कर्णप्रयाग NH-109 एक हिस्सा बहा।
उत्तराखंड के चमोली में भारी बारिश के कारण गैरसैंण-कर्णप्रयाग NH-109 एक हिस्सा बहा। फोटो: सोशल मीडिया

उत्तराखंड के कई जिलों भारी बारिश हो रही है। चमोली जिले में बारिश का कहर देखने को मिला है। चमोली जिले में कल रात से हो रही भारी बारिश के कारण गैरसैंण-कर्णप्रयाग एनएच 109 का एक हिस्सा कालीमाटी के पास बह गया। गैरसैंण से कर्णप्रयाग और नैनीताल जाने वाले लोग सड़क के दोनों ओर फंस गए हैं।

Published: undefined

मौसम विभाग ने इस बीच उत्तराखंड के सात जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। देहरादून, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, चंपावत और उधम सिंह नगर के लिए आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन सातों जिलों में बिजली चमकने और तेज गर्जना के साथ कई दौर की भारी बारिश होने की संभावना है। जबकि राज्य के अन्य जिलों में बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। 22 जुलाई को उत्तरकाशी, देहरादून और हरिद्वार में भारी बारिश हो सकती है। जबकि प्रदेश के अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Published: undefined

वहीं, गुरुवार को यमुना और टोंस नदियों में जलस्तर बढ़ने और सिल्ट की मात्रा भी ज्यादा होने की वजह से 4 पावर हाउस में बिजली उत्पादन ठप हो गया। ढालीपुर, ढकरानी, छिबरो और खोदरी में बिजली उत्पादन नहीं हो पाया। सुबह के समय टोंस नदी का जलस्तर काफी बढ़ने की वजह से इछड़ी और डाकपत्थर बैराज से पानी पास करना पड़ा। टोंस नदी का डिस्चार्ज बढ़ने से डाकपत्थर बैराज में भी पानी काफी बढ़ गया। जलस्तर और सिल्ट की मात्रा घटने के बाद ही निगम प्रशासन बिजली उत्पादन शुरू कर पाएगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined