हालात

हिमाचल में लगातार भूस्खलन पर हाईकोर्ट की सख्ती, राज्य और केंद्र के साथ NHAI को भेजा नोटिस

याचिकाकर्ता नमिता मानिकतला ने कहा कि विशेषज्ञों ने भूस्खलन रोकने के कई उपायों की सिफारिश की है, लेकिन राज्य और एनएचएआई के अधिकारी विकास परियोजनाओं, खासकर बड़े पैमाने पर पहाड़ो की खुदाई वाले राजमार्गों के निर्माण के दौरान सुझावों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने राज्य में लगातार हो रहे भूस्खलन पर चिंता व्यक्त करते हुए शुक्रवार को केंद्र और राज्य सरकार के साथ भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को नोटिस जारी किया है। हाईकोर्ट ने आपदाओं के प्रभाव को कम कर जीवन और संपत्ति का नुकसान कम करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने का निर्देश देने की मांग वाली याचिका पर नोटिस जारी किया है।

Published: undefined

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश रवि मलीमठ और न्यायमूर्ति ज्योत्सना रेवाल दुआ की खंडपीठ ने नमिता मानिकतला की एक याचिका पर इसे जनहित याचिका मानते हुए यह आदेश पारित किया। याचिका में कहा गया है कि राज्य के कई हिस्से भूस्खलन से ग्रस्त हैं और निवासियों और पर्यटकों को जीवन का मौलिक अधिकार है और इन्हें रोकने के लिए सावधानी बरतना राज्य का कर्तव्य है।

Published: undefined

याचिका में नमिता मानिकतला ने कहा कि विशेषज्ञों ने भूस्खलन रोकने के उपायों की सिफारिश की है, लेकिन राज्य और एनएचएआई के अधिकारी विकास परियोजनाओं, विशेष रूप से बड़े पैमाने पर पहाड़ो की खुदाई वाले राजमार्गों के निर्माण के दौरान सुझावों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।
याचिकाकर्ता ने राज्य को विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए उपायों के कार्यान्वयन के बारे में अदालत को सूचित करने और देहरादून में वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी को भूस्खलन संवेदनशील क्षेत्रों पर अध्ययन करने और उन्हें रोकने के उपायों का सुझाव देने का निर्देश देने की प्रार्थना की।

Published: undefined

उन्होंने यह भी प्रार्थना की है कि राज्य को भूस्खलन की भविष्यवाणी करने वाले उपकरणों को स्थापित करने के लिए निर्देशित किया जा सकता है, जैसा कि आईआईटी-मंडी द्वारा विकसित किया गया है और ऐसे ही अन्य उपकरणों को भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में स्थापित किया जा सकता है। अदालत ने मामले को चार सप्ताह के बाद अगली सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करते हुए प्रतिवादियों को अगली तारीख तक जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया।

इस साल मानसून राज्य के कांगड़ा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों में बड़े भूस्खलन का कारण बना, जिसमें कई लोगों की जान चली गई। पिछले दो महीनों में सिरमौर और शिमला जिलों में बड़े पैमाने पर भूस्खलन को कैप्चर करने वाले भयानक वीडियो वायरल हुए थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined