हालात

ओमिक्रॉन का भयावह रूप आया सामने, 89 देशों तक पहुंचा, तीन दिन में दोगुने हो रहे केस, बरतें सावधानी- WHO

इस विषाणु पर वैक्सीन की कारगरता के बारे में भी अभी तक कोई ठोस डाटा उपलब्ध नहीं है। लेकिन प्रभावी देशों के शुरूआती नतीजों में इस पर फाइजर, मॉडर्ना, जॉनसन, एस्ट्राजेनेका और सिनोवैक टीके के दोनों डोज का कोई असर नहीं देखा गया, लेकिन बूस्टर डोज प्रभावी दिखा है

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन विश्व के 89 देशों तक पहुंच चुका है और मामले तीन दिनों में दोगुने हो रहे हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि यह हाइपर म्यूटेंट विषाणु है जिसमें पहले के वैरिएंट की तुलना में काफी बदलाव आए हैं और इसके स्पाइक प्रोटीन में कम से 26 से 32 बदलाव दर्ज हुए हैं, जिसकी वजह से यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को चकमा दे सकता है। इसकी संक्रमण दर भी अधिक है।

Published: undefined

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि 16 दिसंबर तक यह विषाणु विश्च के 89 देशों तक पहुंच चुका था और इस बात की आशंका है कि जल्दी ही यह कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से भी अधिक फैल सकता है।
इसमें कहा गया है कि ओमिक्रॉन डेल्टा की तुलना में काफी तेजी से फैल रहा है और इसके मामले दोगुने होने में तीन दिनों का समय लग रहा है। अभी तक यह भी नहीं पता चल पाया है कि इसके तीव्र गति से फैलने की दर शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को चकमा देना, आंतरिक संचरणीय क्षमता या दोनों ही कारण है।

Published: undefined

हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि जहां तक इसकी गंभीरता का सवाल है तो अभी तक इस मामले में आंकड़े सीमित ही हैं और अभी इस दिशा में शोध किया जाना बाकी है। लेकिन जिस प्रकार से ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है उसे देखते हुए लगता है कि अधिकतर देशों में स्वास्थ्य सुविधाएं चरमरा सकती हैं।

Published: undefined

डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा है कि इस विषाणु पर वैक्सीन की कारगरता के बारे में भी अभी तक कोई ठोस डाटा उपलब्ध नहीं है। लेकिन दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका, ब्रिटेन और चीन में शुरूआती नतीजों के अनुसार इस पर फाइजर, मॉडर्ना, जॉनसन एंड जॉनसन, एस्ट्राजेनेका और सिनोवैक वैक्सीन के दोनों डोज का कोई असर नहीं देखा गया है, लेकिन बूस्टर डोज काफी प्रभावी देखा गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined