हालात

बड़ी कार्रवाई में वॉट्सऐप ने भारत में 20 लाख अकाउंट बंद किए, आईटी नियमों और शर्तों के उल्लंघन का आरोप

वॉट्सऐप के एक प्रवक्ता ने बताया कि यूजर सिक्योरिटी रिपोर्ट में शिकायतों की जानकारी दी गई है। वॉट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग को रोकने के लिए अपनी कार्रवाई जारी रखेगा। प्रवक्ता ने कहा कि हमारा ध्यान प्लेटफॉर्म पर स्पैम और अनचाहे मैसेजेस को रोकने पर है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

वॉट्सऐप की मंगलवार को जारी मंथली कंप्लायंस रिपोर्ट से पता चला है कि मैसेजिंग ऐप ने अगस्त में भारत में 20 लाख से भी ज्यादा यूजर्स के अकाउंट बंद किए हैं। यह कार्रवाई भारत के नए आईटी नियमों और वॉट्सऐप की शर्तों का उल्लंघन करने वाले यूजर्स के खिलाफ की गई है। इससे पहले वॉट्सऐप ने भारत में 16 जून से 31 जुलाई के बीच 3 लाख अकाउंट्स को बंद कर दिया था। दुनिया में दुरुपयोग के मामले पर वॉट्सऐप औसतन हर महीने 80 लाख अकाउंट्स को बैन करता है।

Published: undefined

रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप ने बिना अनुमति के ऑटोमेटेड या बल्क मैसेजेस भेजे जाने की वजह से 20 लाख 70 हजार अकाउंट्स को बंद किया है। बताया गया है कि अगस्त के दौरान वॉट्सऐप को इस संबंध में 420 शिकायतें मिली थीं। इनमें प्रतिबंध अपील की 222, अकाउंट सपोर्ट की 105, प्रोडक्ट सपोर्ट की 42, सुरक्षा की 17 और दूसरे अन्य सपोर्ट की 34 शिकायतें शामिल थीं।

Published: undefined

वॉट्सऐप के एक प्रवक्ता ने बताया कि यूजर सिक्योरिटी रिपोर्ट में शिकायतों की जानकारी दी गई है। वॉट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग को रोकने के लिए अपनी कार्रवाई जारी रखेगा। प्रवक्ता ने कहा कि हमारा ध्यान प्लेटफॉर्म पर स्पैम और अनचाहे मैसेजेस को रोकने पर है। वॉट्सऐप ने अपने सपोर्ट ऑप्शन में बताया है कि वह शिकायत चैनल के माध्यम से यूजर की शिकायतें दर्ज करता है।

Published: undefined

वॉट्सऐप यूजर्स की शिकायतों पर मंथली कंप्लायंस रिपोर्ट पब्लिश करता है। दरअसल भारत सरकार ने 26 मई को नए आईटी नियम लागू किए हैं, जिनके मुताबिक 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले किसी भी डिजिटल प्लेटफॉर्म को हर महीने कंप्लायंस रिपोर्ट पब्लिश करना जरूरी है। इस रिपोर्ट में मिली शिकायतों और उनके आधार पर हुई कार्रवाई की जानकारी देनी होगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined