हालात

इंडिया महासम्मेलनः शरद पवार ने BJP को बताया असली 'घमंडिया', केजरीवाल ने कहा- मोदी सरकार के पतन की शुरुआत हो गई

सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि हम सब भारतीय गणराज्य के चरित्र, इसके संविधान, भारत के लोकतंत्र और संविधान द्वारा सभी को दिए गए समानता के अधिकार को बचाने के लिए एकजुट हैं। हम सभी के लिए आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक न्याय सुनिश्चित करेंगे।

शरद पवार ने BJP को बताया असली 'घमंडिया'
शरद पवार ने BJP को बताया असली 'घमंडिया' फोटोः सोशल मीडिया

मुंबई में विपक्षी इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक कई अहम फैसलों के साथ आज खत्म हो गई है। बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सभी विपक्षी नेताओं ने एक-एक कर अपनी बात रखी। इस दौरान एनसीपी प्रमुख शरद पवार नें कहा कि इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक का सफल आयोजन हुआ है। मैं सभी को धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कहा कि हम देश के लोगों को अच्छी सरकार देंगे। पवार ने आगे कहा कि मैं वायदा करता हूं। हम रुकेंगे नहीं। जो गलत रास्ते गए हैं उन्हें सही रास्ते पर लाएंगे। यह काम हम मिलकर करेंगे।

शरद पवार ने कहा कि आज देश में चाहे किसान की समस्या हो या मजदूरों की या फिर नौजवान साथियों की समस्या हो। बीजेपी से हर वर्ग के लोगों में नाराजगी है। उन्होंने बीजेपी को निशाने पर लेते हुए दु:ख व्यक्त किया कि आज हालात ऐसे हो गए हैं कि कई राजनैतिक दल साथ मिलकर काम करने की तैयारी करते हैं तो कुछ सियासी दल इसकी भी आलोचना करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे गठबंधन की बैठक को लेकर बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने 'घमंड़िया' शब्द का इस्तेमाल किया है। इससे साबित होता है कि 'घमंडिया' कौन है? उन्हें लोगों का एक साथ आना भी पसंद नहीं है। मैं वादा करता हूं कि हम नहीं रुकेंगे और हम गलत रास्ते पर नहीं जाएंगे। हम देश में एक स्वच्छ प्रशासन देने के लिए सब कुछ करेंगे।

Published: undefined

वहीं प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह गठबंधन 28 राजनीतिक दलों का नहीं है, बल्कि 140 करोड़ भारतीयों का है, जो 21वीं सदी के भारत के निर्माण के लिए एकजुट हुए हैं। केजरीवाल ने मोदी सरकार पर हमला करते हुए कहा कि यह भारत की अब तक की सबसे भ्रष्ट और अहंकारी सरकार है। हम पढ़ रहे हैं कि मोदी सरकार एक व्यक्ति को देश से पैसा बाहर ले जाने में मदद कर रही है। सारी सरकार मिलकर एक आदमी के लिए काम कर रही है।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि जब लोग रोजगार की मांग कर रहे हैं। सरकार केवल एक व्यक्ति के लिए काम कर रही है। ये लोग खुद को भगवान से ऊपर समझने लगे हैं और यही उनके पतन की शुरुआत है। अब जब हम सब एकजुट हुए हैं तो बड़ी ताकतें काम करना शुरू कर देंगी, ये भारत को तोड़ने की कोशिश करेंगी और अंदर ही अंदर लड़ाई की खबरें आएंगी। लेकिन, हम साथ मिलकर काम कर रहे हैं। यहां किसी की नजर किसी पद पर नहीं है। हमने सीट-बंटवारे, प्रचार समिति, मीडिया, सोशल मीडिया और अभियान समिति बनाकर जिम्मेदारियां तय कर दी हैं।

Published: undefined

वहीं सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि मुंबई की बैठक में दो नई पार्टियां शामिल हुई हैं। आगे भी इंडिया गठबंधन में कई और पार्टियां शामिल होंगी। आज की बैठक में सीट शेयरिंग पर भी बात हुई। सीटों पर समझौता राज्यों के स्तर पर होगा। लेकिन एक बात स्पष्ट है कि हम सब भारतीय गणराज्य के चरित्र, इसके संविधान, भारत के लोकतंत्र और संविधान द्वारा सभी को दिए गए समानता के अधिकार को बचाने के लिए एकजुट हैं। हम सभी के लिए आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक न्याय सुनिश्चित करेंगे। जाहिर है कि विपक्षी के सभी दलों के एकजुट होने से मोदी सरकार बौखला गई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined