हालात

टीकाकरण के बाद भी हो सकता है कोरोना, वैक्सीन के बाद भी मास्क लगाना जरूरी होगा

कोरोना के टीके के बाद भी वायरस के फैलने का खतरा खत्म नहीं होने वाला। वैक्सीन लेने वाले मरीज साइलेंट स्प्रेडर साबित हो सकते हैं और उनसे उन लोगों को खतरा हो सकता है, जिन्हें टीका नहीं लगा हो। ऐसे में टीके के बाद भी मास्क लगाना जरूरी होगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

और वे इस जानलेवा महामारी की चपेट में आ सकते हैं। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के मिचल टल के मुताबिक कई लोगों का कहना है कि एक बार टीकाकरण के बाद वे मास्क नहीं पहनेंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को मालूम होना चाहिए कि वे कोरोना के साइलेंट स्प्रेडर साबित हो सकते हैं। उनसे ये महामारी दूसरे लोगों तक पहुंच सकती है।

Published: 10 Dec 2020, 4:45 PM IST

कोरोना वायरस के कहर के बीच हाल में फाइजर और मॉडरना के वैक्सीन का ऐलान करने से राहत तो जरूर हुई है, लेकिन इसके बाद भी अभी खतरा पूरी तरह टला नहीं है। विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना के टीके के बाद भी कोरोना होने का खतरा बना रह सकता है। इसलिए टीकाकरण के बाद भी हर हाल में मास्क पहनना जरूरी होगा।

Published: 10 Dec 2020, 4:45 PM IST

दरअसल जांच में सफल साबित हुईं ये वैक्सीन इस वायरस से लड़ने में तो कारगर हैं, लेकिन कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में ये कितनी सक्षम हैं, इसका पता अभी नहीं चला है। वैक्सीन ट्रायल में केवल इसी बात का पता लगाया गया कि टीके के बाद लोग कोरोना से संक्रमित होते हैं या नहीं। ऐसे में इस बात की गुंजाइश बनी हुई है कि टीके के बाद भी लोग कोरोना वायरस से दूसरे लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। खासकर तब, जब टीका के बाद कोरोना मरीज लापरवाह हो जाएं और मास्क पहनना छोड़ दें।

Published: 10 Dec 2020, 4:45 PM IST

विशेषज्ञों के अनुसार टीकाकरण के बाद लापरवाही बरतने वाले मरीज साइलेंट स्प्रेडर साबित हो सकते हैं। ये उन लोगों के लिए खतरा हो सकते हैं जिनका टीकाकरण नहीं हुआ हो। उनसे ये महामारी दूसरे लोगों तक पहुंच सकती है। दरअसल कोरोना वायरस नाक-मुंह से शरीर में दाखिल होता है। ऐसे में ये जरूरी नहीं है कि वैक्सीन लेने के बाद वायरस शरीर में दाखिल नहीं हो सकता। जिस व्यक्ति ने टीका लिया होगा, उसके भीतर तो एंटीबॉडी काम करने लगेंगी, लेकिन उससे उन लोगों तक वायरस पहुंच सकता है, जिसने टीका नहीं लिया होगा। ऐसे में उसके मास्क नहीं पहनने की स्थिति में मामला गंभीर हो सकता है। हालांकि, विशेषज्ञों को उम्मीद है कि वैक्सीन वायरस के प्रसार को रोकने में मदद करेगी।

Published: 10 Dec 2020, 4:45 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 10 Dec 2020, 4:45 PM IST