हालात

जम्मू-कश्मीर: आज से फोन और इंटरनेट सेवाएं बहाल, सोमवार से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, जानिए कौन सी पाबंदियां हटी

जम्मू-कश्मीर में शनिवार से 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं फोन सेवाएं शुरू हुई। यह सेवा जम्मू के अलावा संबा, कठुआ, उधमपुर में शुरू की गईं हैं। बता दें कि धारा 370 हटाने से पहले ही फोन और इंटरनेट सेवाएं पर रोक लगा दी गई थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने से पहले ही वहां पर फोन सेवा और इंटरनेट सेवाएं पर रोक लगा दी गई थीं, लेकिन अब हालात सामान्‍य होने के बाद से जम्मू और कश्मीर में शनिवार से फोन और इंटरनेट सेवाएं शुरू हो गईं। हालांकि अभी जम्मू में टू जी स्पीड के साथ इंटरनेट सेवाओं का लाभ उठाया जा सकेगा। जम्मू के अलावा कठुआ, संबा, उधमपुर में टू जी स्पीड के साथ इंटरनेट सेवाएं दोबारा से शुरु कर दी गई हैं।

Published: 17 Aug 2019, 10:08 AM IST

इसके अलावा प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेज और सरकारी दफ्तरों को भी सोमवार 19 अगस्त से खोलने के निर्देश दिए गए हैं। इससे पहले शुक्रवार को जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव बीवी आर सुब्रमण्यम ने शुक्रवार को चरणबद्ध और ‘व्यवस्थित तरीके’ से पाबंदियों में ढील देने की घोषणा की थी। सुब्रमण्यम ने कहा था कि 22 में से 12 जिलों में स्थिति पूरी तरह सामान्य है। इनमें से सिर्फ 5 जिलों में ही सिर्फ रात के समय में पाबंदियां हैं। जैसे-जैसे हालात सामान्य होते जाएंगे, सभी जिलों से पाबंदियां हटा ली जाएंगी।

Published: 17 Aug 2019, 10:08 AM IST

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर को विशेषाधिकार देने वाला अनुच्छेद 370 मोदी सरकार की ओर से हटाने के मद्देनजर घाटी में धारा 144 लागू कर दिया गया था। जिसके कारण पिछले 12 दिनों से घाटी मे संचार सेवाओं को ठप करने के साथ स्कूल-कॉलेज भी बंद थे।

इसे भी पढ़ें: देश की अर्थव्यवस्था मंदी के कगार पर, सुजुकी में गई 3,000 कर्मचारियों की नौकरी, हीरो का प्लांट 4 दिन के लिए बंद

Published: 17 Aug 2019, 10:08 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 17 Aug 2019, 10:08 AM IST