हालात

इलेक्टोरल कॉलेज वोट जीत की पुष्टि पर बिडेन का ट्रंप पर हमला, कहा- सत्ता का दुरुपयोग भी खत्म नहीं कर सकता लोकतंत्र

जो बिडेन ही अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होंगे, अब इस पर इलेक्टोरल कॉलेज वोट की भी मुहर लग गई है। सोमवार को हुई हुई वोटिंग में बिडेन को 306 इलेक्टोरल वोट हासिल हुए, जबकि ट्रंप के हिस्से में सिर्फ 232 ही वोट आए।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

अमेरिका में इलेक्टोरल कॉलेज वोट की गिनती के नतीजों का ऐलान होने के साथ ही डेमोक्रेट जो बिडेन के अमेरिका का अगला राष्ट्रपति बनना सुनिश्चित हो गया है। सोमवार को हुई वोटिंग में बिडेन को 306 इलेक्टोरल वोट हासिल हुए, जबकि ट्रंप के हिस्से में सिर्फ 232 ही वोट आए। बिडेन की जीत की औपचारिक घोषणा 6 जनवरी को अमेरिकी सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रिजेंटेटिव्स करेंगे। ध्यान रहे कि अमेरिका में कुल 538 इलेक्टोरल कॉलेज वोट हैं, जिनमें से बहुमत के लिए 270 वोट चाहिए होते हैं।

जीत पर मुहर लगने के बाद जो बिडेन ने कहा कि, मैं हर अमेरिकी का राष्ट्रपति बनूंगा। बाइडेन के इस बयान का मतलब अश्वेतों का संदेश माना जा सकता है। चुनाव के पहले अमेरिका में नस्लवाद का मुद्दा अहम था। इसको लेकर कई आंदोलन चले।

Published: undefined

गौरतलब है कि अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग से ही होता है। हर क्षेत्र से चुने गए इलेक्टर्स 50 राज्यों की राजधानी में जुटते हैं। यहां वे वोटिंग करते हैं। जिस उम्मीदवार को 270 इलेक्टोरल वोट हासिल हो जाते हैं, वो राष्ट्रपति बन जाता है। संवैधानिक तौर पर इसका ऐलान 6 जनवरी को होगा। इस दिन दोपहर एक बजे (अमेरिकी समय के अनुसार) अमेरिकी संसद के दोनों सदनों की बैठक होगी और इलेक्टोरल कॉलेज के वोट काउंट किए जाएंगे। हालांकि, सोमवार को ही यह साफ हो गया कि बाइडेन को 306 और ट्रम्प को 232 वोट मिले हैं।

Published: undefined

बाइडेन ने जीत के बाद एक तरह से ट्रम्प की नीतियों पर तंज कसा। कहा- हम हालात बदलेंगे। अब बंटवारे का खेल नहीं चलने वाला। बाइडेन ने कहा- यह लोकतंत्र की जीत है। हम सभी मतदाता हैं और अपने अधिकार का प्रयोग करते हैं। अब वक्त आ गया है, जब हम एकजुट हों और हालात बदलें। यह जख्मों को भरने का वक्त है। मैं अब हर अमेरिकी नागरिक का राष्ट्रपति हूं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: तमिलनाडु के चेन्नई-त्रिची राष्ट्रीय राजमार्ग पर बस लॉरी की टक्कर में 4 लोगों की मौत, 15 से ज्यादा घायल

  • ,
  • 'दिल टूट गया है..' पहले नामांकन के लिए जद्दोजहद और फिर पर्चा खारिज, श्याम रंगीला ने बयां किया अपना दर्द

  • ,
  • हरियाणा की BJP सरकार ने ऐसा कोई काम नहीं किया जिसे वह लोगों को दिखा सके, उनके पास भविष्य के लिए भी कोई योजना नहीं: हुड्डा

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: स्लोवाक के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको गोलीबारी में घायल, सरकारी बैठक के बाद हुई फायरिंग

  • ,
  • लोकसभा चुनावः बिहार में 5वें चरण में दिलचस्प मुकाबला, 4 सीटों पर नए 'योद्धा' दे रहे हैं पुराने को टक्कर