हालात

एलन मस्क के मालिक बनते ही ट्विटर इंडिया में भूचाल, कई कर्मचारियों की छंटनी, बिना सूचना कर दिए गए बाहर

यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि ट्विटर इंडिया के लगभग 200 कर्मचारियों में से कितने कर्मचारियों की नौकरी गई है। जो लोग अभी भी ट्विटर इंडिया के साथ हैं, वे लोग मस्क के इरादों को देखते हुए अगले दौर में अपनी नौकरी खोने को लेकर लगातार डर में जी रहे हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

ट्विटर इंडिया के लगभग 200 कर्मचारियों में से कुछ की शुक्रवार की सुबह उथल पुथल के साथ शुरु हुई, जब अचानक उन्हें नौकरी से निकाले जाने की जानकारी हुई। कई कर्मचारियों ने सुबह अचानक आधिकारिक ईमेल और आंतरिक स्लैक और ग्रुप चैट के एक्सेस से अपनी पकड़ खो दी, यानी कंपनी ने उनसे एक्सेस वापस ले लिया। नाम नहीं बताने की शर्त पर ट्विटर इंडिया से नौकरी गंवाने वाले और कुछ कर्मचारियों ने बताया कि जब उन्होंने शुक्रवार को अपने घर (ट्विटर अभी भी वर्क-फ्रॉम-होम मोड में है) से सिस्टम में लॉग इन किया, तो उन्होंने पाया कि कंपनी ने उनसे एक्सेस वापस ले लिया है। दरअसल जब से एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदा है, तब से कई कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा चुके हैं।

Published: undefined

कर्मचारियों ने बताया कि, हम अब विषय पंक्ति (सबजेक्ट लाइन) के साथ ईमेल की प्रतीक्षा कर रहे हैं। अगर आपकी नौकरी प्रभावित होती है, तो आपको कंपनी द्वारा बताए गए अनुसार, पर्सनल ईमेल के जरिए अगले चरणों के साथ एक सूचना प्राप्त होगी। हम अपने बर्खास्तगी वेतन आदि के बारे में अनजान हैं।

यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि ट्विटर इंडिया के लगभग 200 कर्मचारियों में से कितने कर्मचारियों की नौकरी चली गई है। जो लोग अभी भी ट्विटर इंडिया के साथ हैं, वह अगले दौर में अपनी नौकरी खोने के बारे में लगातार डर में जी रहे हैं। उन्हें मस्क के इरादों को ध्यान में रखते हुए लगता है कि जल्द ही उनकी भी नौकरी के साथ ऐसा ही कुछ होगा।

Published: undefined

प्रभावित कर्मचारियों ने बताया कि ट्विटर इंडिया पर इतने साल बिताने के बाद और मस्क के पदभार संभालने के बाद, यह अपने कर्मचारियों से छुटकारा पाने का सबसे अमानवीय तरीका है। जब मस्क ने पिछले सप्ताह नए सीईओ के रूप में पदभार संभाला था तब ट्विटर के स्लैक और ग्रुप चैट में, कर्मचारियों ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों से इंटरनल कॉम्यूनिकेशन की कमी के बारे में शिकायत की थी।

गौरतलब है कि नए सीईओ एलन मस्क का लक्ष्य विश्व भर में अपने 7,600 कर्मचारियों में से लगभग आधे यानी 3,800 के करीब कर्मचारियों की कटौती करना है। कंपनी के अनुसार, ट्विटर के कार्यालयों में कर्मचारी बैज की पहुंच पहले ही अस्थायी रूप से बंद कर दी गई है।

Published: undefined

इस बीच ट्विटर ने एक आंतरिक ज्ञापन में कहा कि प्रत्येक कर्मचारी के साथ-साथ ट्विटर सिस्टम और कस्टमर डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहायता के लिए हमारे कार्यालय अस्थायी रूप से बंद रहेंगे और सभी बैज एक्सेस निलंबित कर दिए जाएंगे। यदि आप किसी कार्यालय में हैं या कार्यालय जा रहे हैं, तो कृपया घर लौट आएं। हम स्वीकार करते हैं कि यह एक अविश्वसनीय रूप से चुनौतीपूर्ण अनुभव है। कंपनी ने कहा कि ट्विटर नीतियों का पालन करने के लिए धन्यवाद।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ