हालात

बढ़ते कोरोना मामलों के बीच नई गाइडलाइंस पर घिरी केरल सरकार, विपक्ष के विरोध के बावजूद वापस लेने से इनकार

केरल विधानसभा में आज विपक्ष के नेता वी.डी. सतीसन ने नई गाइडलाइंस का विरोध करते हुए कहा कि यह अजीब है कि 2 किलो चावल खरीदने के लिए या तो टीका लेना पड़ेगा या आरटी-पीसीआर रिपोर्ट ले जाना होगा। किस तरह के तर्क का इस्तेमाल किया जा रहा है, यह समझ से परे है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया Asif Suleman Khan

केरल सरकार ने लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच नए कोविड दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिन पर काफी आलोचना हो रही है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कह दिया है कि इसमें कोई बदलाव नहीं होगा। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को जो नई गाइडलाइंस जारी की है, उसमें कहा गया है कि जो लोग दुकानों, बैंकों और अन्य प्रतिष्ठानों में प्रवेश करते हैं, उनके पास टीके की कम से कम एक खुराक या 72 घंटे के अंदर की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट होनी चाहिए।

Published: undefined

केरल विधानसभा में गुरुवार को विपक्ष के नेता वी.डी. सतीसन ने नई गाइडलाइंस पर स्वास्थ्य मंत्री जॉर्ज के बयान के विरोध में सदन से बहिर्गमन किया, जिन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि मानदंडों में कोई बदलाव नहीं होगा। सतीसन ने कहा कि यह अजीब है कि 2 किलो चावल खरीदने के लिए या तो टीकाकरण कराना पड़ता है या आरटी-पीसीआर प्रमाणपत्र ले जाना पड़ता है। यह समझने में हम विफल हैं कि किस तरह के तर्क का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Published: undefined

इस बीच, केरल सरकार के नए दिशानिर्देशों को ट्रोल करते हुए, सोशल मीडिया पर लोगों ने कई प्रतिक्रिया दी। कई लोगों ने इसे अतार्किक करार दिया क्योंकि राज्य की लगभग 50 प्रतिशत आबादी ने ही अपनी पहली खुराक प्राप्त की है, इस प्रकार शेष 50 प्रतिशत को घर के अंदर रहने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

Published: undefined

केरल के पारंपरिक फसल उत्सव ओणम के शुरू होने के साथ, दिशानिर्देशों का नया सेट बहुत भ्रम पैदा करने वाला है। नए दिशानिर्देशों के अनुसार सभी दुकानों, पर्यटन केंद्रों और अन्य प्रतिष्ठानों को कर्मचारियों के टीकाकरण की स्थिति और एक बार में अनुमत ग्राहकों की संख्या प्रदर्शित करनी चाहिए। ऐसे प्रतिष्ठानों के मालिक की जिम्मेदारी होगी कि दुकान के अंदर और बाहर भीड़भाड़ से बचें। प्रवर्तन एजेंसियां जांच करेंगी और उपरोक्त नियमों को सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करेंगी।

Published: undefined

इसके अलावा सरकारी कार्यालयों, सार्वजनिक उपक्रमों, कंपनियों, स्वायत्त संगठनों और आयोगों सहित सार्वजनिक क्षेत्र के सभी प्रतिष्ठान सोमवार से शुक्रवार तक काम करेंगे। यह भी कहा गया कि जिन लोगों ने दो सप्ताह से पहले कोविड वैक्सीन की कम से कम एक खुराक ली है या जिनके पास 72 घंटे के अंदर का आरटी-पीसीआर निगेटिव प्रमाण पत्र है या जिनके पास एक महीने पुराना कोविड-19 पॉजिटिव रिपोर्ट है उन्हें दुकानों, बाजारों, बैंकों, सार्वजनिक और निजी कार्यालयों, वित्तीय संस्थानों, कारखानों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों, खुले पर्यटन स्थलों और अन्य प्रतिष्ठानों में जाने की अनुमति होगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल