हालात

बड़ी खबर LIVE: राहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना पर पीएम मोदी को फिर घेरा, पूछा- एक मास रेपिस्ट को क्यों बचा रहे हैं?

राहुल गांधी ने कर्नाटक सेक्स स्कैंडल के आरोपी और जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ कार्रवाई में देरी पर एक बार फिर पीएम मोदी को घेरा है। उन्होंने सीधा सवाल पूछा है कि एक मास रेपिस्ट को आप बचा क्यों रहे हैं प्रधानमंत्री जी? ऐसी भी क्या मजबूरी है आपकी?

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

चिराग की पार्टी तोड़ी गई, फिर भी बने रहे पीएम मोदी के हनुमान, प्रशांत किशोर BJP के एजेंटः तेजस्वी यादव

चिराग पासवान की ओर से तेजस्वी यादव को 'नादान' बताए जाने पर यहां की सियासत गरमा गई है। चिराग पासवान के बयान पर तेजस्वी यादव ने पलटवार किया है। तेजस्वी यादव ने कहा, "हां, इसमें दिक्कत क्या है? वह बड़े भाई हैं, लेकिन बड़े भाई के साथ जो बीजेपी ने किया और उनके साथ जो व्यवहार किया, छोटा भाई बर्दाश्त नहीं कर सकता। उनकी पार्टी तोड़ी गई, जिस तरह से दलित नेता रामविलास पासवान की मूर्ति को फेंका गया, वह गलत था। चिराग पासवान पीएम मोदी के हनुमान बने रहें, लेकिन जिस तरह से बीजेपी ने उनके साथ बर्ताव किया, उसे स्वीकार नहीं किया जा सकता।"

प्रशांत किशोर का दावा कि बीजेपी का प्रदर्शन पिछले चुनाव से भी बेहतर रहेगा, पर तेजस्वी ने कहा, "वह बीजेपी के एजेंट हैं। यह बात आप सब लोगों ने सुनी होगी। अब, जब बीजेपी हारने वाली है, तो बीजेपी ने उनसे बोलवाना शुरू कर दिया है। माहौल बनवाना शुरू कर दिया है। प्रशांत किशोर जी को मेरे चाचा नीतीश कुमार ने कहा था कि मैंने उन्हें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमित शाह के कहने पर बनाया था। आज तक उसका खंडन ना अमित शाह ने किया है और ना प्रशांत किशोर ने किया है। वह वीडियो मेरे पास अभी भी है। शुरू से ही ये बीजेपी के लिए काम कर रहे हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "जो इनके साथ काम करेगा, वह पार्टी बर्बाद हो जाएगा। यह हम जानते हैं। आप देखे होंगे, पदयात्रा कर रहे थे। एक स्ट्रेटेजी के तहत बीजेपी उनको घुमवा रही है और फंड कर रही है। वह अपने जिला अध्यक्ष को सैलरी पर रखे हुए हैं। विश्‍व की सबसे अमीर पार्टी बीजेपी भी जिलाध्यक्ष सैलरी पर नहीं रखती है, लेकिन वह रखते हैं। पता नहीं, इनके पास इतना पैसा कहां से आता है?"

चिराग पासवान के नादान कहने पर तेजस्वी ने कहा, "इसमें नादानी कहां है, 200 सभाएं किसी ने की हैं क्या? मेरे कमर में चोट होने के बावजूद अगर देश की जनता संविधान और लोकतंत्र बचाने, बेरोजगारी से आजादी दिलाने के लिए हम जनता के बीच जा रहे हैं, जनता के लिए काम कर रहे हैं तो मेरी समझ से यह कोई नादानी तो नहीं है। जिसकी पार्टी छीन ली गई, जिसकी पार्टी तोड़ दी गई, जिनके पिताजी को बेइज्जत किया गया। क्या-क्या नहीं कहा गया। जिनका घर छीन लिया गया, जिनकी पार्टी का चुनाव चिन्ह छीन लिया गया, फिर भी वह मोदी के हनुमान बने रहें।" प्रधानमंत्री मोदी के बिहार आगमन पर तेजस्वी यादव ने कहा कि अगर 400 पार करना आसान रहता तो वे लोग बार-बार बिहार आते क्या? हर दो दिन बाद प्रधानमंत्री बिहार आ रहे हैं। दो-तीन सभा कर रहे हैं, क्योंकि उनको बिहार से अच्छा फीडबैक नहीं जा रहा है, इसलिए पीएम मोदी पूरा जोर लग रहे हैं।

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

गुजरात के बनासकांठा में कबाड़ी दुकान में सिलेंडर फटने से कई लोगों को सांस में तकलीफ, अस्पताल में भर्ती कराए गए

गुजरात के बनासकांठा के पालनपुर के मालन दरवाजा के पास एक कबाड़ी की दुकान में गैस सिलेंडर फटने से कई लोग अस्पताल में भर्ती कराए गए। अस्पताल के एक अधिकारी ने कहा कि गैस इलाके में भी फैल गई और लोगों को सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ा। लगभग 60-70 लोगों को पालनपुर सिविल अस्पताल लाया गया। एक मरीज की हालत गंभीर है और वह वेंटिलेटर पर है। फिलहाल, लगभग 30 मरीजों का इलाज चल रहा है।"

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

बिहारः रोहतास जिले में टेम्‍पो और पिकअप के बीच जोरदार टक्कर, दो की मौत

बिहार के रोहतास जिले में टेम्‍पो और पिकअप के बीच जोरदार टक्कर हो गई। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि आधा दर्जन लोग घायल बताए जा रहे हैं। घयालों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया है। यह हादसा सासाराम-आरा मार्ग पर नोखा थाना क्षेत्र की जखनी पुल के पास हुआ। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सासाराम सदर अस्पताल भिजवाया। वहीं नोखा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में घायलों को इलाज के लिए भर्ती कराया। कुछ घायलों को परिजनों ने निजी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया। बताया जा रहा है कि सासाराम-आरा मार्ग पर अनियंत्रित पिकअप ने टेम्‍पो को टक्कर मार दी। टक्कर इतनी दोरदार थी कि दोनों वाहन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए। हादसे का शिकार हुईं महिलाएं और घायल नोखा थाना क्षेत्र के पेनार और गोपालपुर गांव के बताया जा रहे हैं।

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

राजस्थान में गर्मी से हाहाकार, बारमेड़ में 48.8 डिग्री पहुंचा पारा

'भाबीजी घर पर हैं' के अभिनेता फिरोज खान का दिल का दौरा पड़ने से निधन

सुपरहिट टेलीविजन शो 'भाबीजी घर पर हैं' में अभिनय करने वाले अभिनेता फिरोज खान का गुरुवार को दिल का दौरा पड़ने से यूपी के बदांयू में निधन हो गया। खान ने 'जीजा जी छत पर हैं', 'साहब बीबी और बॉस' और 'हप्पू की उलटन पलटन' जैसे शो में भी काम किया है, उन्हें बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन की नकल करने के लिए जाना जाता था। इंस्टाग्राम पर बिग बी की नकल करते हुए उनके कई वीडियो मौजूद हैं। इससे पहले शो 'भाबीजी घर पर हैं' के एक और अभिनेता दीपेश भान का 41 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। उन्होंने शो में मलखान सिंह का किरदार निभाया था।

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

नॉर्वे रूसी पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगाएगा

नॉर्वे सरकार ने गुरुवार को कहा कि वह अगले हफ्ते से रूसी पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगा देगा। ओस्लो अपने पड़ोसी के साथ 198 किमी लंबी आर्कटिक भूमि सीमा को सख्त करना जारी रखे हुए है। यूक्रेन पर रूस के चौतरफा आक्रमण के मद्देनजर नॉर्वे सरकार ने मई 2022 में रूसियों के लिए गैर-जरूरी उद्देश्यों के लिए प्रवेश वीजा प्राप्त करना कठिन कर दिया। नॉर्वे ने अवैध क्रॉसिंग को रोकने के लिए सीमा क्षेत्र में चौकसी बढ़ा दी है। दरअसल, रूस के नागरिकों को डर है कि उन्हें सेना में भर्ती करके युद्ध में धकेल दिया जाएगा। या रूस अपने नागरिकों के बाहर निकलने पर पर प्रतिबंध लगा सकता है। इसके चलते नॉर्वे ने सीमा पर चौकसी बढ़ाई है। अगले बुधवार से नॉर्वे की पुलिस के पास उन रूसियों को निष्कासित करने की शक्ति होगी, जो मई 2022 से पहले जारी किए गए पर्यटक वीजा पर देश में हैं। ऐसे वीजा यूरोप के पासपोर्ट-मुक्त शेंगेन यात्रा क्षेत्र तक पहुंच की इजाजत देते हैं।

नए उपाय नॉर्वे में उन रूसियों पर भी लागू होते हैं, जिनके पास अन्य शेंगेन सदस्य देशों से जारी वीजा है। हालांकि, नए नियमों में कुछ अपवाद होंगे, जिनमें नॉर्वे में रहने वाले परिवार के सदस्यों से मिलने वाले लोग भी शामिल हैं। नॉर्वे में काम करने वाले या पढ़ने वाले रूसी प्रभावित नहीं होंगे। न्याय और सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री एमिली एंगर मेहल ने एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "प्रवेश नियमों को कड़ा करने का फैसला यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध के खिलाफ प्रतिक्रियाओं में सहयोगियों और भागीदारों के साथ खड़े होने के नॉर्वेजियन दृष्टिकोण के अनुरूप है।" एकमात्र कानूनी क्रॉसिंग प्वाइंट स्टोर्सकोग सीमा स्टेशन है। सरकार के अनुसार, नॉर्वेजियन अधिकारी वहां सीमा यातायात की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और जरूरी उपाय कर रहे हैं। फिनलैंड ने अप्रैल में रूस के साथ अपनी पूरी सीमा अनिश्चित काल के लिए बंद कर दी।

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

जयंत सिन्हा ने BJP के नोटिस पर जताई हैरानी, कहा- पोस्टल बैलेट से दिया वोट, प्रचार के लिए पार्टी ने पूछा ही नहीं

मोदी सरकार में मंत्री रहे हजारीबाग के सांसद जयंत सिन्हा ने पार्टी की ओर से जारी शो-कॉज नोटिस पर हैरानी जताई है। पार्टी ने 20 मई की शाम उन्हें नोटिस जारी किया था, जिसमें मताधिकार का इस्तेमाल न करने और चुनाव प्रचार में रुचि न लेने पर उनसे जवाब देने को कहा गया था। जयंत सिन्हा ने कहा कि उन्होंने पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान किया क्योंकि वे निजी कारणों से विदेश में थे। उन पर वोट न देने का आरोप लगाना गलत है। जयंत सिन्हा ने शो-कॉज नोटिस का पत्र मीडिया में जारी करने पर हैरानी जताई। उन्होंने कहा कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयप्रकाश नड्डा के साथ वार्तालाप के बाद 2 मार्च को ही इसकी सार्वजनिक घोषणा कर दी थी कि लोकसभा चुनाव में उनकी सहभागिता नहीं होगी, क्योंकि वे भारत और विश्व भर के जलवायु परिवर्तन से जुड़े विषयों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। जयंत सिन्हा ने शो कॉज जारी करने वाले पार्टी के प्रदेश महासचिव आदित्य साहू को भेजे गए जवाब में कहा है कि यदि पार्टी चाहती थी कि मैं चुनावी गतिविधियों में हिस्सा लूं तो आप निश्चित तौर पर मुझसे संपर्क कर सकते थे, लेकिन, राज्य से एक भी वरिष्ठ पार्टी पदाधिकारी या सांसद, विधायक इसके लिए मेरे पास नहीं पहुंचे, न ही किसी भी पार्टी के कार्यक्रम या रैली में शामिल होने के लिए मुझे आमंत्रित किया।

जयंत सिन्हा ने कहा है कि हजारीबाग से मनीष जायसवाल को प्रत्याशी बनाए जाने के बाद उन्होंने 8 मार्च को उन्हें बधाई दी थी, जो प्रत्याशी के प्रति उनके स्पष्ट समर्थन का सूचक था। मनीष जायसवाल के नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद वे उनके घर गए थे और उन्हें शुभकामनाएं दी थीं। जयंत सिन्हा ने पार्टी के प्रदेश महासचिव से कहा है कि वे इन मुद्दों पर किसी भी समय व्यक्तिगत रूप से उनसे बात कर संदेह दूर कर सकते थे। चुनाव समाप्त होने के बाद इस तरह का पत्र भेजना समझ से परे है।

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा

राजस्थान में भीषण गर्मी ने सामान्य जनजीवन पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है और कथित तौर पर लू लगने (हीट स्ट्रोक) से पांच लोगों की मौत की सूचना है। मौसम विभाग के अनुसार बाड़मेर में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो इस गर्मी के मौसम में सबसे अधिक है। अधिकारियों ने बताया कि खैरथल जिले में पांच मोर मृत मिले हैं।

मौसम विभाग ने अनेक जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी यानी ‘रेड अलर्ट’ जारी किया हुआ है।मौसम विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार को बाड़मेर सबसे अधिक गर्म रहा जहां अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

चार जून के बाद देश में एक नये प्रधानमंत्री शपथ लेंगे: उमर अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने दम्हल हंजिपोरा में आज एक चुनावी रैली के बाद पत्रकारों से बात करते हुए उम्मीद जताई कि चार जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद देश में एक नया प्रधानमंत्री शपथ लेगा।

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

तेजस्वी का बीजेपी से सवाल- 400 पार कर गए हैं तो बार-बार बिहार क्यों आ रहे हैं मोदी-शाह

पीएम मोदी के 25 मई को फिर से बिहार दौरे पर आने पर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि 400 पार हो गए हैं तो बार-बार बिहार क्यों आ रहे हैं? आज अमित शाह पटना में हैं तो परसों पीएम फिर आ रहे हैं। क्यों? क्योंकि उन्हें बिहार से अच्छा फीडबैक नहीं मिल रहा है, इसलिए वे हर संभव कोशिश कर रहे हैं।

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

राहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना पर पीएम मोदी को फिर घेरा, पूछा- एक मास रेपिस्ट को आप बचा क्यों रहे हैं, मजबूरी है?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कर्नाटक सेक्स स्कैंडल के मुख्य आरोपी और जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ कार्रवाई में देरी पर एक बार फिर पीएम मोदी को घेरा है। उन्होंने सीधा सवाल पूछा है कि एक मास रेपिस्ट को आप बचा क्यों रहे हैं प्रधानमंत्री जी? ऐसी भी क्या मजबूरी है आपकी?

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

ठाणे में बॉयलर विस्फोट स्थल पर आग बुझाने का काम जारी, घटना में 7  लोगों की मौत हुई है और कई अन्य घायल हैं

महाराष्ट्र के ठाणे में डोंबिवली बॉयलर विस्फोट स्थल पर आग बुझाने का काम चल रहा है। इस घटना में सात लोगों की मौत हो गई है और कई अन्य घायल हो गए हैं।

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

कोलकाता में त्रिपुरा के सीएम माणिक साहा के रोड शो के दौरान BJP कार्यकर्ताओं की पुलिस से झड़प हुई

अभिनेता शाहरुख खान को अस्पताल से मिली छुट्टी, लू लगने के कारण कराया गया था भर्ती

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान को अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल से बृहस्पतिवार शाम को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। उन्हें लू लगने के बाद बुधवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। अहमदाबाद (ग्रामीण) के पुलिस अधीक्षक ओम प्रकाश जाट ने कहा, ‘‘ खान को अस्पताल से शाम को छुट्टी दी गई। वह अस्पताल से हवाई अड्डे के लिए रवाना हो गए हैं।’’ शाहरुख को लू लगने के बाद बुधवार को मल्टी स्पेशियलिटी के.डी.अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालांकि, अस्पताल ने उनकी सेहत को लेकर अबतक कोई बयान जारी नहीं किया है।

बॉलीवुड अभिनेता इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के तहत उनकी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के सनराइजर्स हैदराबाद के साथ मंगलवार को हुए मुकाबले को देखने के लिए नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में आए थे। गुजरात के कई हिस्सों में गत कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक गुजरात लू की चपेट में है और अहमदाबाद में मंगलवार को अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जबकि बुधवार को यह 45.9 डिग्री दर्ज किया गया।

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

बांग्लादेशी सांसद के दोस्त ने उनकी हत्या के लिए पांच करोड़ रुपये की सुपारी दी थी: बंगाल सीआईडी

बांग्लादेश के सांसद अनवारुल अजीम अनार की "हत्या" की प्रारंभिक जांच से पता चला है कि उनके दोस्तों में से एक ने उनकी (सांसद) हत्या के लिए लगभग पांच करोड़ रुपये की सुपारी दी थी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बृहस्पतिवार को दावा किया था। अधिकारी ने कहा कि अवामी लीग के सांसद के दोस्त के पास कोलकाता में एक फ्लैट है और वह संभवत: इस समय अमेरिका में है।

पुलिस ने यह भी कहा कि कोलकाता के न्यू टाउन इलाके के जिस फ्लैट में बांग्लादेश के सांसद को आखिरी बार प्रवेश करते देखा गया था, उसे उसके मालिक ने अपने दोस्त को किराये पर दिया था। इस फ्लैट का मालिक उत्पाद शुल्क विभाग का कर्मचारी है। अधिकारी ने बताया, “यह एक सुनियोजित हत्या थी। सांसद के एक पुराने मित्र ने उन्हें मारने के लिए भारी रकम (लगभग पांच करोड़ रुपये) का भुगतान किया था। आगे की जांच जारी है।”

बांग्लादेश के गृहमंत्री असदुजमन खान ने बुधवार को कहा था कि 13 मई से कोलकाता से लापता सांसद की हत्या हुई है और तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस बीच, पश्चिम बंगाल पुलिस ने कहा था कि मामले की जांच राज्य सीआईडी ​​कर रही है। अधिकारी ने बताया, “यह एक सुनियोजित हत्या थी। सांसद के एक पुराने मित्र ने उन्हें मारने के लिए भारी रकम (लगभग पांच करोड़ रुपये) का भुगतान किया था।

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

केरल में भारी बारिश, मौसम विभाग ने दो जिलों में जारी किया रेड अलर्ट

केरल में मानसून से पूर्व हो रही बारिश के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को बारिश के अलर्ट को संशोधित किया और राज्य के दो जिलों में रेड अलर्ट जारी किया। इस बीच, राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश जारी है जिससे तिरुवनंतपुरम, कोच्चि और त्रिशूर सहित प्रमुख शहरों में जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गयी। आईएमडी ने एर्णाकुलम और त्रिशूर जिलों के लिये रेड अलर्ट जारी किया। इससे पहले इन दोनों स्थानों के लिये ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था। मौसम विभाग ने राज्य के पथानमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड जिलों में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

रेड अलर्ट 24 घंटों में 20 सेंटीमीटर से अधिक की भारी से अत्यधिक भारी बारिश का संकेत देता है, जबकि ऑरेंज अलर्ट के तहत 11 सेंटीमीटर से 20 सेंटीमीटर के बीच भारी बारिश की संभावना होती है। छह सेंटीमीटर से 11 सेंटीमीटर के बीच भारी बारिश की संभावना होने पर येलो अलर्ट जारी किया जाता है।

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

छत्तीसगढ़ में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में सात नक्सली मारे गये

झारखंड के लोहरदगा में खुदाई के दौरान कुआं धंसा, चार लोगों की मौत

झारखंड के लोहरदगा जिला अंतर्गत सेन्हा में गुरुवार को मनरेगा के तहत खोदे जा रहे कुएं के अचानक धंस जाने से चार लोगों की मौत हो गई। करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद जेसीबी की मदद से सभी शव निकाले गए। शवों के बाहर आते ही परिजनों में चीख-पुकार मच गई। बताया गया कि चितरी अंबाटोली गांव में मनरेगा के तहत असलम अंसारी के नाम पर कुआं स्वीकृत हुआ था। गुरुवार को कुएं की खुदाई चल रही थी, इसी दौरान अचानक धंसान की घटना हुई और चार लोग मिट्टी के मलबे के नीचे आ गए। इसकी जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन के अफसर तत्काल कई जेसीबी, ट्रैक्टर एवं अन्य मशीनों के साथ मौके पर पहुंचे। सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा हो गई। तीन घंटे तक रेस्क्यू चलता रहा। अंततः जब उन्हें बाहर निकाला गया तो सबकी मौत हो चुकी थी।

शवों के बाहर आते ही गांव में कोहराम मच गया। घटना की खबर पाकर लोहरदगा के उपायुक्त डॉ. प्रसाद कृष्ण वाघमारे और एसडीओ अमित कुमार भी मौके पर पहुंचे। मृतकों की पहचान कूप निर्माण योजना के लाभार्थी असलम अंसारी के पुत्र अबू रेहान अंसारी (35), पुत्री शबनम खातून (21), कैरो थाना क्षेत्र के गराडीह निवासी रमजान अंसारी उर्फ बबलू अंसारी (35) और भगत के रूप में हुई है। चारों लोगों के शव पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजे गए हैं। उपायुक्त डॉ. प्रसाद कृष्ण वाघमारे ने हादसे पर गहरा दुख और परिजनों के प्रति संवेदना जताई है। उन्होंने कहा कि मृतकों के परिजनों को सरकारी योजनाओं के अनुसार हर सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

महाराष्ट्र के ठाणे में रसायन कारखाने में बॉयलर फटने से लगी भीषण आग, चार की मौत

महाराष्ट्र के ठाणे जिले के डोंबिवली में गुरुवार को एक रसायन कारखाने में बॉयलर में विस्फोट होने के बाद भीषण आग लग गई, जिससे चार लोगों की मौत हो गई जबकि 48 अन्य झुलस गए। एक अधिकारी ने बताया कि विस्फोट डोंबिवली में महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम क्षेत्र के फेज-दो में स्थित ‘ अमुदान केमिकल कंपनी’ के बॉयलर में हुआ।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि धमाका इतना जोरदार था कि इसकी आवाज एक किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। उन्होंने बताया कि विस्फोट के कारण आसपास की इमारत की खिड़कियों के शीशों में दरारें आ गईं, जबकि आसपास के कई घर क्षतिग्रस्त हो गए। एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि घायल श्रमिकों को अस्पताल ले जाया गया है।

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

एम्स ऋषिकेश के वार्ड में पुलिस वैन घुसने के मामले में निदेशक ने दी सफाई, कहा- आपात स्थिति में उठाया गया कदम 

ठाणे में केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट के बाद लगी आग, कई लोग घायल

ठाणे के डोंबिवली में एमआईडीसी परिसर में स्थित एक प्राइवेट केमिकल फैक्ट्री में गुरुवार को सिलसिलेवार विस्फोटों के बाद आग लग गई। एक चश्मदीद ने बताया, "विस्फोट इतने जबरदस्त थे कि आसपास के घर हिल गए और कुछ घरों के शीशे टूट गए। भयभीत स्थानीय लोग घरों से निकलकर बाहर आ गए।" कुछ ही मिनटों बाद, फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। सूचना मिलने पर आधा दर्जन फायर टेंडर, पानी के टैंकर और बचाव दल मौके पर पहुंचे। एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया कि फैक्ट्री में हुए विस्फोट और आग लगने की घटना में कम से कम पांच लोगों के घायल होने की खबर सामने आई है। हालांकि, घायलों की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

असमः पुलिस हिरासत में आरोपी की मौत के बाद लखीमपुर में फैला तनाव

असम के लखीमपुर में मोबाइल फोन चुराने के एक आरोपी की पुलिस हिरासत में मौत के बाद तनाव फैल गया और खेलमती इलाके में लोगों ने प्रदर्शन किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि घटना के संबंध में दो पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। खेलमती चौकी के अधिकारियों ने मोबाइल फोन और अन्य विद्युत उपकरण चुराने के आरोप में बुधवार रात को आरोपी सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया था। लखीमपुर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) एल. के. डेका ने बताया कि थाने के भीतर एक बेंच पर बैठा आरोपी अचानक से गिर गया और उसे आनन-फानन में एक अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

अधिकारी ने बताया कि खेलमती चौकी के प्रभारी दीपांकर चांगमई और ड्यूटी पर तैनात अन्य कर्मी को निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने बताया, ‘‘चूंकि मौत थाने के भीतर हुई है, इसलिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पद के एक अधिकारी द्वारा विभागीय जांच कराई जाएगी।’’ अधिकारियों ने बताया कि घटना के विरोध में प्रदर्शन करने के लिए भारी संख्या में लोग तड़के थाने के सामने जमा हो गये और इलाके में तनाव फैल गया, जिसके बाद हालात पर नियंत्रण पाने के लिए वरिष्ठ अधिकारी तुरंत मौके पर पहुंचे। डेका ने बताया कि घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए जाएंगे और चिकित्सकों की एक समिति पोस्टमार्टम करेगी, जिसकी वीडियोग्राफी भी की जाएगी, ताकि मौत का सही कारण पता चल सके।

असम पुलिस के महानिदेशक जी. पी. सिंह ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘उत्तरी लखीमपुर जिले के खेलमती में पुलिस हिरासत में हुई मौत के संदर्भ में चौकी प्रभारी के साथ-साथ घटना के वक्त ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी को भी निलंबित कर दिया गया है।''उन्होंने कहा, ''बिश्वनाथ (जिला) के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक द्वारा स्वतंत्र जांच का आदेश दिया गया है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग और असम मानवाधिकार आयोग के नियमों का पालन किया जा रहा है। इसके अलावा उत्तरी क्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक को तत्काल खेलमती जाने का निर्देश दिया गया है।''

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

महाराष्ट्र: डोंबिवली MIDC क्षेत्र में फैक्ट्री में बॉयलर विस्फोट के बाद आग लग गई, दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद

महाराष्ट्र: डोंबिवली MIDC क्षेत्र में फैक्ट्री में बॉयलर विस्फोट के बाद आग लग गई 

यह चुनाव बेरोज़गारी, महंगाई, संवैधानिक संस्थाओं पर आक्रमण जैसे मुद्दों पर लड़ा जा रहा है: सोनिया गांधी

सोनिया गांधी ने कहा कि मेरे प्यारे दिल्ली वासियों, यह एक बहुत महत्वपूर्ण चुनाव है। यह चुनाव देश के लोकतंत्र और संविधान को बचाने का चुनाव है। यह चुनाव बेरोज़गारी, महंगाई, संवैधानिक संस्थाओं पर आक्रमण जैसे मुद्दों पर लड़ा जा रहा है। आपको इस लड़ाई में अपनी भूमिका निभानी है। आपका हर एक वोट रोज़गार बनाएगा, महंगाई कम करेगा, महिलाओं को सशक्त करेगा और एक सुनहरे भविष्य में समता और बराबरी का भारत बनाएगा। मैं आपसे अपील करती हूं कि कांग्रेस और INDIA गठबंधन के उम्मीदवारों को दिल्ली की सातों सीटों पर भारी मतों से विजयी बनाइए।

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

बंगाल हाई कोर्ट के फैसले पर RJD नेता मनोज झा की प्रतिक्रिया 

बंगाल हाई कोर्ट के फैसले पर RJD नेता मनोज झा ने कहा, "वे एक श्रेणी के बारे में चर्चा हो रही है। जो मीडिया में चल रहा है ऐसा कुछ नहीं है। मंडल कमीशन की रिपोर्ट में गैर हिंदू समुदायों में किस आधार पर आरक्षण है? हज्जाम अगर हिंदू है, हज्जाम अगर मुस्लिम है तो दोनों को आरक्षण है, कारण सामाजिक शैक्षणिक है। ट्विस्ट मत करिए।"

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

पूरे देश में हलचल है, INDIA गठबंधन की सरकार आ रही है- बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और RJD नेता राबड़ी देवी 

बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी नेता राबड़ी देवी ने कहा, "बीजेपी नारा (400 पार का) लगा रही है तो लगाने दो। हमें नारा लगाने का हक है तो उन्हें भी है। पूरे देश में हलचल है, INDIA गठबंधन की सरकार आ रही है। नीतीश कुमार और भाजपा को हमें(राजद) जितनी गालियां देनी है दें लेकिन फैसला देश की जनता करेगी।"

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

आजमगढ़ के लोग क्या फैसला लेंगे वो आजमगढ़ तो छोड़िए इस देश के हर नागरिक को पता है- धर्मेंद्र यादव

आजमगढ़ लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार धर्मेंद्र यादव ने कहा, "जिसे भी आना है आने दीजिए, सबको अपनी तमन्ना पूरी कर लेने दीजिए। आजमगढ़ के लोग क्या फैसला लेंगे वो आजमगढ़ तो छोड़िए इस देश के हर नागरिक को पता है।"

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

अपनी फिल्म भैया जी के प्रमोशन के लिए पटना पहुंचे अभिनेता मनोज बाजपेयी

अपनी फिल्म भैया जी के प्रमोशन के लिए पटना पहुंचने पर अभिनेता मनोज बाजपेयी ने कहा, "भैया जी के प्रमोशन के लिए मैं आया हूं। बिहार में इस फिल्म की बहुत चर्चा हो रही है। बिहार की धरती पर इस फिल्म को सेट किया है। इस फिल्म के रिश्ते और कहानी हमारी जमीन की है।"

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

तमिलनाडु: कोयंबटूर में नोय्याल नदी एक बार फिर जहरीला झाग देखा गया

तमिलनाडु: कोयंबटूर में नोय्याल नदी एक बार फिर जहरीला झाग देखा गया

राहुल गांधी का पीएम मोदी पर निशाना

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "पीएम मोदी से एक इंटरव्यू में पूछा गया कि हिंदुस्तान में अमीर लोग अमीर होते जा रहे हैं, गरीब लोग गरीब होते जा रहे हैं, आपकी इस पर क्या राय है? पीएम मोदी ने 30 सेकेंड सोचा और वे कहते हैं कि क्या मैं सबको गरीब कर दूं?"

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

प्रियंका गांधी ने हरियाणा के सिरसा में कांग्रेस प्रत्याशी कुमारी शैलजा के समर्थन में किया रोड शो, उमड़ा जनसैलाब

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने हरियाणा के सिरसा लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार कुमारी शैलजा के समर्थन में रोड शो किया। यहां से बीजेपी की टिकट से अशोक तंवर चुनाव मैदान में हैं। इस सीट पर छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा।

प्रियंका गांधी ने कहा कि हरियाणा में बीजेपी के खिलाफ एक लहर है। लोग इनकी (बीजेपी) राजनीति से थक गए हैं। बेरोजगारी बहुत हो गई है, महंगाई चरम पर है। बदलाव आएगा।"

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

दिल्ली सरकार में मंत्री और AAP नेता आतिशी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर पहुंचीं

दिल्ली: इलेक्शन सेल DCP संजय सहरावत ने कहा, चुनाव अभियान के दौरान दिल्ली पुलिस ने लगभग 14 करोड़ रुपये कैश बरामद किया है

बिहार: बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर गया में 'शोभा यात्रा' का आयोजन किया गया

उत्तर प्रदेश: बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालुओं ने सरयू घाट पर पूजा-अर्चना की 

नेपाल: काठमांडू में भारतीय दूतावास द्वारा बुद्ध जयंती के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया

बुद्ध पूर्णिमा पर यूपी-उत्तराखंड में लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी, गंगा के घाटों पर उमड़ा आस्था का सैलाब

बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, वाराणसी और उत्तराखंड के हरिद्वार समेत अलग-अलग जगहों पर लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई। गंगा घाटों पर भारी भीड़ देखी गई।

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 23 May 2024, 8:01 AM IST