हालात

बड़ी खबर LIVE: सेक्स स्कैंडल में घिरे प्रज्वल रेवन्ना को JDS ने निलंबित किया, पार्टी नेताओं के दबाव के बाद फैसला

कर्नाटक में कई महिलाओं का यौन उत्पीड़न करने के आरोपों में घिरे प्रज्वल रेवन्ना को आखिरकार जेडीएस ने पार्टी से निलंबित कर दिया है। जेडीएस के कई विधायकों और नेताओं के दबाव के बाद जेडीएस नेता एच.डी. कुमारस्वामी ने प्रज्वल को निलंबित करने का ऐलान किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

हरियाणा में JJP के कई पूर्व नेता कांग्रेस में शामिल, दीपेंद्र हुड्डा बोले- कांग्रेस का परिवार लगातार बढ़ रहा है 

पूर्व जेजेपी नेता निशान सिंह समेत अन्य जेजेपी नेताओं के कांग्रेस में शामिल होने पर कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का परिवार लगातार बढ़ रहा है। जेजेपी से कई नेता कांग्रेस परिवार में शामिल हो चुके हैं। पिछले 1-1.5 साल में 40 से ज्यादा विधायक और सांसद कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं। हरियाणा में कांग्रेस अच्छा प्रदर्शन करेगी और हरियाणा की सभी 10 सीटें जीतेगी।

Published: 29 Apr 2024, 7:58 AM IST

मध्य प्रदेश में आदिवासी लड़की से रेप का मामला उठाने वाले कांग्रेस नेताओं के खिलाफ ही केस दर्ज

मध्य प्रदेश में एक आदिवासी लड़के रेप का मुद्दा उठाने और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग करने वाले कांग्रेस नेताओं पर ही पुलिस ने उल्टा केस दर्ज कर दिया है। एसपी अलीराजपुर राजेश व्यास ने कहा कि जोबट थाना क्षेत्र में बलात्कार पीड़िता की पहचान कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी और नेता विक्रांत भूरिया ने उजागर की थी। इसलिए पुलिस केस दर्ज कराया गया है। शिकायतकर्ता ने बताया कि दोनों आरोपियों ने अपने ट्विटर हैंडल पर पीड़िता के घर और रिश्तेदारों की तस्वीरें पोस्ट की थी।

Published: 29 Apr 2024, 7:58 AM IST

मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने कांग्रेस के सिकंदराबाद लोकसभा उम्मीदवार दानम नागेंद्र के समर्थन में प्रचार किया

AAP के चुनाव गीत दिल्ली के निर्वाचन अधिकारी बोले- हमने गाने पर प्रतिबंध नहीं लगाया है

आम आदमी पार्टी के चुनाव अभियान गीत विवाद पर दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी कृष्णमूर्ति ने कहा कि हमने इस संबंध में एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की थी, हमने कोई नोटिस जारी नहीं किया। प्रक्रियाओं के अनुसार, हमारे पास एक समिति है जिसे प्रीसर्टिफिकेशन कमेटी कहा जाता है। विज्ञापनों के लिए जो इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर जाएं, उनके लिए पहले सर्टिफिकेशन कराना होगा... हर पक्ष से आवेदन समिति को मिलते हैं, जांच के बाद मंजूरी दी जाती है। अगर कुछ आपत्तिजनक हो तो उसे हटवाकर दोबारा जमा करने को कहा जाता है, वही बात है। यहां भी हुआ...हमने गाने पर प्रतिबंध नहीं लगाया है, न ही चुनाव आयोग और न ही सीओ कार्यालय ने।

Published: 29 Apr 2024, 7:58 AM IST

सेक्स स्कैंडल में घिरे प्रज्वल रेवन्ना को JDS ने निलंबित किया, पार्टी  नेताओं के दबाव के बाद कुमारस्वामी ने किया ऐलान

कर्नाटक में कई महिलाओं का यौन उत्पीड़न करने के आरोपों में घिरे प्रज्वल रेवन्ना को आखिरकार जेडीएस ने पार्टी से निलंबित कर दिया है। जेडीएस के कई विधायकों और नेताओं के दबाव के बाद जेडीएस नेता एच.डी. कुमारस्वामी ने प्रज्वल को निलंबित करने का ऐलान किया। कुमारस्वामी के भतीजे प्रज्वल रेवन्ना हासन से सांसद हैं और इसी सीट से लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने इस पूरे प्रकरण से जेडीएस और गठबंधन में सहयोगी भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अलग रखने की अपील की है। उनका यह बयान राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस द्वारा बीजेपी और प्रधानमंत्री से पूरे प्रकरण पर सफाई मांगे जाने के बाद आया है।

कुमारस्वामी ने कहा, ‘‘निर्णय पहले ही लिया चुका है। कल हुबली में कोर कमेटी की बैठक में इसकी अनुशंसा की जाएगी क्योंकि वह (प्रज्वल) संसद सदस्य हैं, इसलिए इसे दिल्ली से किया जाना है। मैंने देवेगौड़ा (पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा) से अनुरोध किया है। न तो उन्हें (देवेगौड़ा को) और न ही मुझे इस पूरे प्रकरण की जानकारी थी।’’

जेडीएस की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष कुमारस्वामी ने कहा, ‘‘कुछ मुद्दे सामने आए हैं, उसके आधार पर कल ही उन्हें (प्रज्वल रेवन्ना को) निलंबित करने का निर्णय कर लिया गया था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अब तक, प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ कोई सीधा आरोप नहीं है। यदि आरोप सही हैं...तो सजा कानून के अनुसार होनी चाहिए। इससे कोई समझौता नहीं होगा। यदि प्रज्वल रेवन्ना गलत हैं, तो हमारा परिवार उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए तैयार है।’’

बीजेपी और प्रधानमंत्री मोदी को इस मुद्दे पर निशाना बनाने की कांग्रेस नेताओं की कोशिश के बारे में पूछे जाने पर कुमारस्वामी ने कहा, ‘‘क्या मोदी प्रज्वल रेवन्ना के प्रचार के लिए आए थे? इस मामले से मोदी का क्या लेना-देना? इससे बीजेपी का क्या लेना-देना है? इसे उनके साथ क्यों जोड़ा जाए? देवेगौड़ा या कुमारस्वामी का इससे क्या लेना-देना है?’’

इससे पहले कुमारस्वामी ने कहा था, ‘‘एसआईटी का गठन किया गया है, अगर जांच में (अपराध) साबित होता है, जो भी शामिल है उसे सजा भुगतनी होगी। जिसने भी गलत किया है उसे देश के कानून के अनुसार झुकना होगा... हम कठोर कार्रवाई करेंगे। पार्टी द्वारा उनका बचाव किए जाने का कोई सवाल ही नहीं है।’’

जेडीएस के प्रदेश अध्यक्ष कुमारस्वामी ने पूरे विवाद में अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा सहित परिवार के अन्य सदस्यों का नाम घसीटे जाने पर कड़ी आपत्ति जताई। उन्होंने कहा, ‘‘मैं कांग्रेस नेताओं से पूछना चाहता हूं कि इसमें परिवार को क्यों ला रहे हैं? व्यक्ति के बारे में चर्चा करें। यहां एक व्यक्ति और उसके कार्यों का सवाल है, परिवार का नहीं... परिवार का नाम, देवेगौड़ा का नाम या कुमारस्वामी का नाम क्यों लाया जा रहा है? मैंने खुद कहा है कि जिसने भी गलत किया है उसे सजा भुगतनी होगी।’’

Published: 29 Apr 2024, 7:58 AM IST

इस बार देश की जनता चुनाव लड़ रही है, मोदी युग 2024 में समाप्त हो गयाः तेजस्वी यादव 

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने सोमवार को कहा, "कम से कम बीजेपी-एनडीए ने मान लिया है कि उन्हें चुनाव में हार का सामना करना पड़ेगा। हम 'सेवक' हैं, वो 'नेतागिरी' कर रहे हैं। वो 'तानाशाही नेता' हैं। इस बार देश की जनता चुनाव लड़ रही है। मोदी युग 2024 में समाप्त हो गया है।"

Published: 29 Apr 2024, 7:58 AM IST

प्रज्वल रेवन्ना सेक्स स्कैंडल पर JDS में भूचाल, नेताओं ने की सस्पेंड करने की मांग, कल कोर कमेटी की बैठक बुलाई गई

जेडीएस के विधायकों और नेताओं द्वारा सेक्स स्कैंडल को लेकर पार्टी सांसद प्रज्वल रेवन्ना को पार्टी से निलंबित करने की मांग के बाद कल 30 अप्रैल को जेडीएस की कोर कमेटी की बैठक बुलाई गई है।

Published: 29 Apr 2024, 7:58 AM IST

उत्तरी काकेशस में रूसी पुलिस चौकी पर आतंकी हमला, 2 पुलिसकर्मी, 5 हमलावरों की मौत

रूस के उत्तरी काकेशस क्षेत्र में आतंकवादियों के एक समूह ने एक पुलिस चौकी पर हमला बोल दिया। इस हमले में दो अधिकारियों की मौत हो गई, ज‍बकि पांच बंदूकधारी मारे गए। क्षेत्र के आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि आतंकवादी रविवार रात कराची-चर्केसिया क्षेत्र में चौकी के पास पहुंचे और गोलीबारी की। इस गोलाबारी में दो पुलिस अधिकारी मारे गए और चार अन्य अधिकारी घायल हो गए। इसमें सभी पांच हमलावर भी मारे गए।

उत्तरी काकेशस के बहु-जातीय क्षेत्र में आपराधिक गिरोहों या उग्रवादी इस्लामवादियों और सुरक्षा बलों के बीच अक्सर खूनी झड़पें होती रहती हैं। अधिकारियों ने कहा कि रविवार को हमला करने वाले वही हमलावर 22 अप्रैल को पुलिस चौकी पर हुए हमले के लिए जिम्मेदार थे, जिसमें दो अधिकारी मारे गए थे। ताजा घटना में उनके पास विस्फोटक उपकरण होने की बात भी कही गई है।

Published: 29 Apr 2024, 7:58 AM IST

BJP जानती थी कि अगर हेमंत सोरेन ने 5 साल का कार्यकाल पूरा कर लिया तो कोई उन्हें 20-25 साल तक नहीं हटा सकता थाः कल्पना सोरेन

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी और गांडेय विधानसभा उपचुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करने के बाद जेएमएम की उम्मीदवार कल्पना सोरेन ने कहा "...केंद्र सरकार को पहले अपने वादे पूरे करने चाहिए और फिर झारखंड के बारे में बात करनी चाहिए। हेमंत सोरेन अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सके, क्योंकि बीजेपी जानती थी कि अगर उन्होंने 5 साल का कार्यकाल पूरा कर लिया तो कोई भी उन्हें अगले 20-25 साल तक नहीं हटा सकता था।

Published: 29 Apr 2024, 7:58 AM IST

जम्मू-कश्मीर में पुंछ के मंडी इलाके में भारी बारिश से 8-10 घर क्षतिग्रस्त हो गए

समाजवादी पार्टी के नेता की हत्या मामले में 6 को आजीवन कारावास, 3 बरी

साल 2019 में ग्रेटर नोएडा के दादरी में सपा नेता की हत्या मामले में जिला अदालत ने एक बड़ा फैसला सुनाया है। जिसके मुताबिक छह लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। वहीं, तीन लोगों को बरी कर दिया गया है।

Published: 29 Apr 2024, 7:58 AM IST

पंजाबः सीएम भगवंत मान ने आनंदपुर साहिब से पार्टी उम्मीदवार मालविंदर सिंह कंग के समर्थन में रूपनगर में रोड शो किया

यूपीएससी परीक्षा के कारण बदली गई यूजीसी नेट की तारीख

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) नेट के लिए परीक्षा 16 जून (रविवार) को होनी थी। हालांकि, परीक्षा की तारीख बदल दी गई है। यूजीसी के मुताबिक अब यह परीक्षा 18 जून 2024 (मंगलवार) को ली जाएगी।

Published: 29 Apr 2024, 7:58 AM IST

बेंगलुरु में JDS सांसद प्रज्वल रेवन्ना के 'अश्लील वीडियो' मामले को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने BJP के खिलाफ प्रदर्शन किया

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में बीजेपी पर बरसे राहुल गांधी, बोले- ये चुनाव संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए है

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि ये चुनाव संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए है। एक तरफ वे (बीजेपी) संविधान को नष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं, दूसरी तरफ कांग्रेस इसे बचाने की कोशिश कर रही है। यह सिर्फ एक किताब नहीं है (संविधान की ओर इशारा करते हुए), यह गरीबों के अधिकारों की रक्षा करती है। आरक्षण का मतलब है कि देश में पिछड़े वर्ग के लोगों, दलितों और आदिवासियों को 'भागीदारी' मिल सके। जब वे (बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार) सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों का निजीकरण करते हैं, तो वे आरक्षण समाप्त कर देते हैं। अग्निवीर जैसी योजना ला रहे हैं तो आरक्षण खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं।

Published: 29 Apr 2024, 7:58 AM IST

कांग्रेस हाईकमान ने मुझे जो जिम्मेदारी दी है उसके लिए मैं हाईकमान, पंजाब के नेताओं का धन्यवाद करता हूं- सुखजिंदर सिंह रंधावा

गुरदासपुर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा, "कांग्रेस हाईकमान ने मुझे जो जिम्मेदारी दी है उसके लिए मैं हाईकमान, पंजाब के नेताओं और विशेष तौर पर गुरदासपुर के नेताओं का धन्यवाद करता हूं। आम आदमी पार्टी को मैं भाजपा की B टीम समझता हूं, वे इनसे अलग नहीं हैं। जब हमारे समय में किसान आंदोलन हुआ तो हमने दिल्ली तक किसी को नहीं रोका लेकिन अब आम आदमी पार्टी ने किसानों के साथ क्या किया? ये दोनों मिले हुए हैं।"

Published: 29 Apr 2024, 7:58 AM IST

कर्नाटक: JDS सांसद प्रज्वल रेवन्ना से जुड़े 'अश्लील वीडियो' मामले को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने BJP के खिलाफ प्रदर्शन किया

इंदौर का घटनाक्रम लोकतंत्र का चीरहरण : कांग्रेस   

कांग्रेस ने इंदौर के अपने लोकसभा उम्मीदवार अक्षय कांति बम द्वारा नामांकन वापस लिए जाने के बाद सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर लोकतंत्र का चीरहरण करने का आरोप लगाया।

पार्टी प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने दावा किया कि भाजपा के शीर्ष नेता विपक्षी उम्मीदवारों को डराने-धमकाने और मामले दर्ज करवाने का काम कर रहे हैं।

इंदौर से कांग्रेस के उम्मीदवार अक्षय कांति बम ने पार्टी को तगड़ा झटका देते हुए सोमवार को नामांकन वापसी के आखिरी दिन अपना पर्चा वापस ले लिया। उन्होंने भाजपा का दामन थाम लिया है और जल्द ही पार्टी में औपचारिक रूप से शामिल हो सकते हैं।

Published: 29 Apr 2024, 7:58 AM IST

जम्मू-कश्मीर: सोनमर्ग के सरबल क्षेत्र में भारी हिमस्खलन के बाद बर्फ हटाने के लिए BRO का बचाव अभियान जारी है 

INDIA गठबंधन की सरकार बनेगी तो अग्निवीर खत्म कर पहले जैसी भर्ती शुरू कराने का करेंगे काम- अखिलेश यादव 

उत्तर प्रदेश के एटा में जनसभा को संबोधित करते हुए समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "मैं नौजवानों से कहना चाहता हूं कि INDIA गठबंधन की सरकार बनेगी तो यह अग्निवीर जैसी नौकरी समाप्त करके पहले जैसी भर्ती शुरू कराने का काम करेंगे।"

Published: 29 Apr 2024, 7:58 AM IST

उत्तर प्रदेश: केंद्रीय मंत्री और अमेठी से BJP उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया

झारखंड के गांडेय विधानसभा उपचुनाव के लिए JMM उम्मीदवार कल्पना सोरेन ने दाखिल किया नामांकन

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी और गांडेय विधानसभा उपचुनाव के लिए JMM की उम्मीदवार कल्पना सोरेन ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इस दौरान मुख्यमंत्री चंपई सोरेन भी मौजूद रहे।

Published: 29 Apr 2024, 7:58 AM IST

आरक्षण को खत्म करने का तरीका निजीकरण और अग्निवीर है- राहुल गांधी

गुजरात के पाटन में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि इनके (बीजेपी) लोग कहते हैं कि हम आरक्षण खत्म कर देंगे। फिर बयान आते हैं हम आरक्षण के खिलाफ नहीं हैं। आरक्षण का मतलब है देश में गरीबों, आदिवासियों, पिछड़ो की भागीदारी होगी। आरक्षण को खत्म करने का तरीका निजीकरण, अग्निवीर है।"

राहुल गांधी ने कहा कि हमने किसानों का कर्जा माफ किया था। अगर आप 25 बार भारत के किसानों को कर्जा माफ करो, मतलब 25 साल के लिए हर साल माफ करो तब 16 लाख करोड़ बनाता है। 22 लोगों का इन्होंने 16 लाख करोड़ माफ किया। ये 24 साल का MANREGA का पैसा, 25 साल किसानों का कर्जा है जो 22 लोगों को दिया गया है। भारत में 1 फीसदी लोगों के पास 40 पीसदी पैसा है।

Published: 29 Apr 2024, 7:58 AM IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और दिल्ली की मंत्री आतिशी उनसे मिलने तिहाड़ जेल पहुंचीं 

साउथ बंगाल में काफी दिन से 44-45 डिग्री सेल्सियस के आसपास तापमान- IMD

IMD वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा, "हीट वेव की स्थिति की बात करें तो सबसे ज्यादा तापमान बंगाल में चल रहा है। साउथ बंगाल में काफी दिन से 44-45 डिग्री सेल्सियस के आसपास तापमान चल रहा है। इसके मद्देनजर हमने वहां रेड अलर्ट जारी किया है। बिहार और ओडिशा में भी रेड अलर्ट जारी है और यह 3 दिन तक जारी रहेगा। झारखंड में येलो अलर्ट जारी किया गया है।"

Published: 29 Apr 2024, 7:58 AM IST

यूपी के जालौन जिला अदालत के बाहर वकीलों के चैंबर में लगी आग, दमकल की गाड़ियां मौके पर

उत्तर प्रदेश के जालौन के जिला एवं सत्र न्यायालय के बाहर वकीलों के चैंबर में आग लग गई। आग बुझाने के लिए दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं।

Published: 29 Apr 2024, 7:58 AM IST

तेलंगाना: AIMIM प्रमुख और हैदराबाद से पार्टी उम्मीदवार असदुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद में घर-घर जाकर चुनाव प्रचार किया

AAP की ट्रांसजेंडर विंग ने दिल्ली में 'जेल का जवाब वोट से' अभियान चलाया 

जम्मू-कश्मीर: उधमपुर जिले के बसंतगढ़ इलाके में तलाशी अभियान जारी

कर्नाटक: चामराजनगर से बीजेपी सांसद वी श्रीनिवास प्रसाद का कल रात बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में निधन  

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए 2 और ओडिशा में विधानसभा चुनाव के लिए 8 उम्मीदवारों की सूची जारी की

तेलंगाना: कांग्रेस के निजामाबाद निर्वाचन क्षेत्र के उम्मीदवार टी जीवन रेड्डी ने किसानों के साथ बातचीत की और उनकी शिकायतें सुनीं

छत्तीसगढ़ के बेमेतरा में भीषण सड़क हादसा, दो वाहनों की टक्कर में 9 लोगों की मौत, 23 घायल

छत्तीसगढ़ के बेमेतरा में भीषण सड़क हादसा हुआ है। यहां दो वाहनों की टक्कर में 9 लोगों की मौत हो गई और 23 लोग घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Published: 29 Apr 2024, 7:58 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 29 Apr 2024, 7:58 AM IST