हालात

बड़ी खबर LIVE: ज्ञानवापी पर ओवैसी का दावा- जिसे बताया जा रहा शिवलिंग, वह है 10 साल से बंद पड़ा फव्वारा

श्रीलंका के नवनियुक्त प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने देश को आर्थिक संकट से उबारने के लिए कई अहम ऐलान किए हैं। उन्होंने वैकल्पिक बजट पेश करने के साथ ही घाटे में चल रही श्रीलंका एयरलाइंस का निजीकरण करने का भी ऐलान किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

जम्मू-कश्मीर: सोपोर इलाके से आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकी गिरफ्तार

समूचे भारत में लू की तीव्रता में कमी आई, तापमान में गिरावट

आईएमडी के पूवार्नुमान के अनुरूप सोमवार को समूचे भारत में गर्मी की लहर (लू) की तीव्रता में कमी आई। राजस्थान के धौलपुर में सबसे अधिक गर्मी रही, जहां अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को उत्तर-पश्चिम, मध्य भारत और गंगा के मैदानी इलाकों के बड़े हिस्से में 48 और 49 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा, जिसमें गिरावट से लोगों को बड़ी राहत मिली।

पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दक्षिण उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति देखी गई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट और बाद के दो दिनों के दौरान कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना जताई है।

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

मुंडका आगजनी: मृतकों के परिजनों से 26 डीएनए सैंपल लिए गए

मुंडका आगजनी की घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों से कुल 26 डीएनए नमूने लिए गए हैं। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। पुलिस उपायुक्त समीर शर्मा ने आईएएनएस को बताया कि कुल 27 लापता लोगों की सूची तैयार की गई थी।

उन्होंने कहा, हमने मृतक की पहचान के लिए 26 डीएनए नमूने एकत्र किए हैं, जबकि एक लापता महिला का डीएनए नमूना अभी तक एकत्र नहीं किया गया है, क्योंकि अब तक उनका कोई ब्लड रिलेशन नहीं मिला है।

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

जमैका: भारत और जमैका के बीच समझौता पर हस्ताक्षर, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस रहे मौजूद 

कराची: खरादर इलाके में मेमन मस्जिद के पास जोरदार धमाके की खबर

फ्रांस के राष्ट्रपति ने एलिज़ाबेथ बोर्न को देश का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया

रूस के हमले में यूक्रेन में 10 की मौत, न्यूज एजेंसी एएफपी के हवाले से खबर

दिल्ली: नरेला औद्योगिक क्षेत्र में एक फुटवियर फैक्ट्री में लगी आग, दमकल की 9 गाड़ियां मौके

असम: नगांव जिले के कामपुर में बाढ़ की स्थिति, जनजीवन प्रभावित

ज्ञानवापी पर ओवैसी का दावा- जिसे बताया जा रहा शिवलिंग, वह है 10 साल से बंद पड़ा फव्वारा

एआईएमआईएम के नेता असदु्द्दीन ओवैसी ने दावा किया है कि सर्वे के दौरान जिसे शिवलिंग बताया जा रहा है वह दरअसल फव्वारा है जो दस साल से बंद पड़ा है। ओवैसी ने कहा कि मस्जिद के किसी भी हिस्से को सील करना संसद द्वारा पारित 1991 के एक्ट का उल्लंघन है।

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में गिरावट, बीते 24 घंटे में 377 नए केस मिले, एक शख्स की मौत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में यूपी बीजेपी के नेताओं और मंत्रियों के साथ की बैठक

भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण ने कटरा में माता वैष्णो देवी के दर्शन किए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी एक दिन की नेपाल यात्रा के समापन के बाद लखनऊ पहुंचे

असम के नागांव जिले के कामपुर इलाके में बाढ़ की स्थिति से सामान्य जनजीवन प्रभावित

श्रीलंका एयरलाइंस बेचेगी सरकार, पीएम विक्रमसिंघे ने संकट से उबारने के लिए कई अहम फैसले लिए 

श्रीलंका के नवनियुक्त प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने देश को आर्थिक संकट से उबारने के लिए कई अहम ऐलान किए हैं। उन्होंने वैकल्पिक बजट पेश करने के साथ ही घाटे में चल रही श्रीलंका एयरलाइंस का निजीकरण करने का भी ऐलान किया।

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

कोर्ट ने निलंबित IAS पूजा सिंघल और उनके सीए सुमन कुमार को 4 दिन के ED रिमांड में भेजा, कल से शुरू होगी हिरासत अवधि

नीतीश कुमार ने जातीय जनगणना पर जल्दी ही सर्वदलीय बैठक बुलाने का किया ऐलान

बंगाल में पुराना पानी का टैंक गिराने के दौरान क्लोरीन गैस का कंटेनर लीक, गैस रिसाव से 15 लोग बीमार

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में एक पुराने पानी के टैंक को गिराने के दौरान क्लोरीन गैस का एक कंटेनर लीक हो गया, जिससे 15 लोग बीमार हो गए। इनमें दो लोग गंभीर रूप से बीमार बताए जा रहे हैं।

लालबाग फायर स्टेशन के प्रभारी जितेन पाल ने कहा कि काम पर लगी जेसीबी ने गलती से इसे तोड़ दिया। लोगों ने दम घुटने की शिकायत की, उन्हें लालबाग अनुमंडल अस्पताल ले जाया गया। स्थान पर गैस को बुझाने के लिए दमकल गाड़ियों के पानी का उपयोग किया गया। दो गंभीर रूप से बीमार लोगों को बहरामपुर मेडिकल कॉलेज में शिफ्ट किया गया है।

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

जम्मू-कश्मीर में कटरा के पास वन क्षेत्र में लगी आग, बुझाने की कोशिशें जारी

पीएम मोदी ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में महाननिर्वाण स्तूप में पूजा-अर्चना की

महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत को निराशा, 48 किलो वर्ग के क्वार्टर फाइनल में नीतू कजाकिस्तान की खिलाड़ी से हारीं

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में दक्षिण-पश्चिम मानसून ने दी दस्तक

दक्षिण पश्चिम मानसून सोमवार को दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अधिकांश हिस्सों और अंडमान सागर में आगे बढ़ गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इसकी घोषणा की।

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

पूरा देश इस बात से चिंतित है कि कश्मीर में आज भी कश्मीरी पंडित सुरक्षित क्यों नहीं है

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मेरी सरकार से गुजारिश है कि कश्मीरी पंडितो को वापस कश्मीर में बसाने के लिए जो भी सुरक्षा व्यवस्था करनी पड़े, जितना भी खर्च हो वो किया जाए... आतंकी समझ ले कि अगर उन्होंने कश्मीरी पंडितों की तरफ गलत इरादे से देखा भी तो उन्हें बख्शेगा नहीं भारत। उन्होंने आगे कहा कि कुछ दिन पहले कश्मीर में एक सरकारी कर्मचारी राहुल भट्ट की हत्या कर दी गई। हमारी सेना ने 24 घंटो के अंदर 2 आतंकवादी को ढूंढकर मार गिराया पर आज पूरा देश इस बात से चिंतित है कि कश्मीर में आज भी कश्मीरी पंडित सुरक्षित क्यों नहीं है?

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

ताजमहल, कुतुब मिनार क्या-क्या बंद करेंगे?: PDP अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती

PDP अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा कि ताजमहल, कुतुब मिनार क्या-क्या बंद करेंगे? यहां 50% पर्यटन तो वो देखने के लिए आता है जो मुगलों ने बनाया है। 50% लोग यहां सिर्फ ताजमहल देखने के लिए आते हैं। जितनी भी विरासत है उसमें मुगलों का सबसे बड़ा हाथ है। उसके बाद बचा हुआ पर्यटन कश्मीर देखने आता है:

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

जिस स्थान पर मेरा जन्म हुआ, गुजरात का वडनगर, वो सदियों पहले बौद्ध शिक्षा का बहुत बड़ा केंद्र था: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिस स्थान पर मेरा जन्म हुआ, गुजरात का वडनगर, वो सदियों पहले बौद्ध शिक्षा का बहुत बड़ा केंद्र था। आज भी वहां प्राचीन अवशेष निकल रहे हैं जिनके संरक्षण का काम जारी है।

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

जातीय जनगणना को लेकर जल्द ही सर्वदलीय बैठक बुलाई जाएगी : नीतीश

बिहार में जातीय जनगणना को लेकर हो रही सियासत थमने का नाम नहीं ले रही है। इस बीच, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को साफ लहजे में कहा कि जातिगत जनगणना को लेकर अब जल्द ही सर्वदलीय बैठक बुलाई जाएगी।

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

केशव मौर्य ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वे में शिवलिंग मिलने के हिंदू पक्ष के दावे पर जताई खुशी

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वे के बाद हिंदू पक्ष द्वारा शिवलिंग मिलने का दावा करने पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि शिव भक्त के नाते मैं बहुत खुश हूं। सदियों से जो नंदी बाबा की प्रतीक्षा थी कि कब भोलेनाथ मिलें और कब मैं उनके दर्शन करूं, वो सर्वे में शिवलिंग मिलने से सब स्पष्टता हो गई है।

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

CBI ने बीजेपी कार्यकर्ता की हत्या मामले में टीएमसी विधायक परेश पाल को तलब किया

पीएम मोदी की नेपाल के लुंबिनी यात्रा में 6 MOUs और  समझौतों पर हस्ताक्षर किया गया

मुंबई के धारावी में 19 साल की विवाहिता से कथित गैंगरेप के मामले में दो गिरफ्तार

श्रीलंका में आज रात 8 बजे से मंगलवार, 17 मई को सुबह 5 बजे तक राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू लागू रहेगा

NHRC टीम ने मुंडका में 13 मई को भीषण आग में जली व्यावसायिक इमारत का दौरा किया

उत्तर प्रदेश के ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वेक्षण रोकने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को सुनवाई करेगा

उत्तर प्रदेश के ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वेक्षण रोकने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने गत 13 मई को मस्जिद की अंजुमन इंतेजामिया प्रबंधन समिति की याचिका पर सुनवाई करने पर अपनी सहमति दी थी लेकिन सर्वेक्षण पर तत्काल रोक लगाने की याचिकाकर्ता की मांग ठुकरा दी थी। अब इस याचिका पर मंगलवार को सुनवाई होनी है।

जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और जस्टिस पी एस नरसिम्हा इस मामले की सुनवाई करेंगे।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मस्जिद का सर्वेक्षण कराने संबंधी वाराणसी की स्थानीय अदालत के आदेश को रद्द करने की याचिका खारिज कर दी थी।

वाराणसी की अदालत ने पांच हिंदू महिलाओं की याचिका पर सुनवाई करते हुये गत माह एडवोकेट अजय कुमार मिश्रा की अगुवाई में मस्जिद परिसर का सर्वेक्षण कराने का आदेश दिया था।

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

'शिवलिंग मिलने वाली जगह को तुरंत सील करें', वाराणसी कोर्ट का आदेश

वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में शिवलिंग मिलने के दावे के बाद कोर्ट ने उस जगह को सील करने का आदेश जारी किया है। वाराणसी कोर्ट ने डीएम आदेश देते हुए कहा कि जिस स्थान पर शिवलिंग मिला है, उस स्थान को तत्काल प्रभाव से सील कर दें और किसी भी व्यक्ति को वहां जाने न दें।

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

हम लोगों को जोड़ते हैं, वे लोगों को बांटते हैं, हम कमजोरों की मदद करते हैं, वे चुने हुए बड़े उद्योगपतियों की मदद करते हैं: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि यह एक लड़ाई है जो आज भारत में चल रही है। हम लोगों को जोड़ते हैं, वे लोगों को बांटते हैं। हम कमजोरों की मदद करते हैं, वे चुने हुए बड़े उद्योगपतियों की मदद करते हैं।

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

राजस्थान के बांसवाड़ा में राहुल गांधी का बीजेपी सरकार पर हमला, कहा- दो विचारधाराओं की लड़ाई है

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राजस्थान के बांसवाड़ा में एक जनसभा को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी का और आदिवासियों को बहुत पूराना और गहरा रिश्ता है। आपका जो इतिहास है उसका हम रक्षा करते हैं। आदिवासियों के इतिहास को मिटाना और दबाना नहीं चाहते है। जब यूपीए की सरकार थी तो आदिवासियों के लिए जमीन, जंगल और जल की रक्षा करने के लिए कानून लाए थे। जंगल की रक्षा की और उसका फायदा आदिवासियों को फायदा दिलाया।

उन्होंने आगे कहा कि दो विचारधाराओं की लड़ाई है। कांग्रेस कहती है सबको लेकर चलना है, लेकिन बीजेपी लोगों और दबना चाहती है और आदिवासियों को बीजेपी दबाना चाहती है। हम जोड़ने का काम करना चहाते है, और वो बांटने का काम करते है। आज हिंदूस्तान में युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है। महंगाई बढ़ती जा रही है।

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

केजरीवाल बोले- बुलडोज़र चलाकर लोगों के घरों को उजाड़ना ठीक नहीं, इसका हम विरोध करते हैं

दिल्ली में हो रही बुलडोज़र कार्रवाई पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बुलडोज़र चलाकर लोगों के घरों को उजाड़ना यह ठीक नहीं है। इसका हम विरोध करते हैं। इस तरह की दादागिरी, गुंडागर्दी करना सही नहीं है। अपनी ताकत का गलत इस्तेमाल करना सही नहीं है।

उन्होंने कहा कि हम दिल्ली के लोगों को भरोसा दिलाते हैं कि अतिक्रमण और अवैध रूप से बनी हुई दिल्ली की समस्या का हम समाधान करेंगे। कच्ची कॉलोनी में रह रहे लोगों को मालिकाना हक दिलाएंगे। दिल्ली को झुग्गियों से भी मुक्ति दिलाएंगे

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

देश में लोकतंत्र कमजोर हो रही है: अशोक गहलोत

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने बीजेपी पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि देश में लोकतंत्र कमजोर हो रही है। देश में दंगे कराए जा रहे हैं। देश में दंगे से किसे फायदा है, आपको पता ही है।

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

राहुल गांधी ने राजस्थान के बांसवाड़ा में एक जनसभा को संबोधित कर रहे हैं

रिपोर्ट कोर्ट में 17 मई को पेश होगी, आज बहुत संक्षिप्त कार्यवाही होनी थी, वो पूरी हो गई है: कौशल राज शर्मा

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे पर वाराणसी के ज़िला मजिस्ट्रेट कौशल राज शर्मा ने कहा कि रिपोर्ट कोर्ट में 17 मई को पेश होगी... आज बहुत संक्षिप्त कार्यवाही होनी थी, वो पूरी हो गई है।

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

राजस्थान: कांग्रेस नेता राहुल गांधी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने डूंगरपुर के बनेश्वर धाम पहुंचकर पूजा-अर्चना की

ज्ञानवापी का सर्वे कर रही टीम से एक सदस्य को हटाया गया, सूचनाएं लीक करने का आरोप

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में चल रहे सर्वे के बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि, सर्वे में शामिल वरिष्ठ पत्रकार डॉ रामप्रसाद सिंह को सर्वे टीम से हटा दिया गया है। सिंह पर आरोप है कि वे सर्वे की बातों को बाहर कर रहे थे, जिसके बाद उन्हें अंदर जाने से रोका गया।

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

नेपाल: बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लुंबिनी में महामाया देवी मंदिर पहुंचे

नेपाल: बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लुंबिनी में महामाया देवी मंदिर पहुंचे

नेपाल: बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल के लुंबिनी पहुंचे

चार धाम यात्रा मार्ग पर अब तक 39 तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है

चार धाम यात्रा मार्ग पर अब तक 39 तीर्थयात्रियों की मृत्यु हो चुकी है। मृत्यु का कारण उच्च रक्तचाप, हृदय संबंधी समस्याएं और पर्वतीय बीमारी रही है। स्वास्थ्य रूप से अयोग्य तीर्थयात्रियों को यात्रा न करने की सलाह दी जाती है।

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

भारत में पिछले 24 घंटों में 2,202 नए कोविड मामले सामने आए

मध्य प्रदेश: बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर जबलपुर में श्रद्धालुओं ने नर्मदा नदी में डुबकी लगाई

आप सभी को बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनायें: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा कि “सूर्य, चंद्रमा और सत्य - किसी भी हालत में ये तीन चीज़ें कभी नहीं छिप सकती।” - गौतम बुद्ध

भगवान बुद्ध का संदेश हमें सत्य, शांति और करुणा के मार्ग पर चलने को प्रेरित करता है। आप सभी को बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनायें।

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

उत्तराखंड: आगामी अंतर्राष्ट्रीय योग-2022 दिवस की तैयारियों में जुटे

बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर नेपाल के लुंबिनी की यात्रा से पहले PM उत्तर प्रदेश के कुशीनगर के लिए रवाना हुए

देश के हालात बिगड़ते जा रहे हैं, तनाव का माहौल है, हिंसा को माहौल है: अशोक गहलोत

उत्तराखंड: बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालुओं ने हरिद्वार में गंगा नदी में पवित्र स्नान किया

ज्ञानवापी मस्जिद में आज लगातार तीसरे दिन सर्वे होगा, अब तक 80 फीसदी सर्वेक्षण का काम पूरा

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में आज लगातार तीसरे दिन सर्वे का काम होगा। इससे पहले रविवार को मस्जिद परिसर के सर्वे का काम पूरा नहीं हो पाया था। बताया जा रहा है कि अब 80 फीसदी सर्वे का काम पूरा हो चुका है और बांकी बचे 20 फीसदी सर्वे का काम आज पूरा कर लिया जाएगा

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 16 May 2022, 8:02 AM IST

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ