हालात

किसानों के समर्थन में उतरे सुंदरलाल बहुगुणा, चिपको आंदोलन का कर चुके हैं नेतृत्व

सुंदरलाल बहुगुणा प्रख्यात गढ़वाली पर्यावरणवादी और चिपको आंदोलन के नेता हैं। बीते कई सालों से वह हिमालय में वनों के संरक्षण के लिए लड़ रहे हैं। वह 1970 के दशक में हुए चिपको आंदोलन के प्रमुख सदस्यों में से एक हैं। उन्होंने एंटी टिहरी डैम आंदोलन का भी नेतृत्व किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

चिपको आंदोलन के नेता सुंदरलाल बहुगुणा ने मोदी सरकार के विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों को अपना समर्थन दिया है। शुक्रवार को सुंदरलाल बहुगुणा ने ऐलान किया कि वह 'अन्नदाता' की मांगों का समर्थन करते हैं।

Published: undefined

सुंदरलाल बहुगुणा प्रख्यात गढ़वाली पर्यावरणवादी और चिपको आंदोलन के नेता हैं। बीते कई सालों से वह हिमालय में वनों के संरक्षण के लिए लड़ रहे हैं। वह 1970 के दशक में हुए चिपको आंदोलन के प्रमुख सदस्यों में से एक हैं। बाद में उन्होंने 1980 के दशक से शुरू होकर 2004 के शुरू तक एंटी टिहरी डैम आंदोलन की अगुवाई भी की।

Published: undefined

बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लागू तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ 26 नवंबर से हजारों किसान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों की मांग है कि सरकार इन कानूनों को वापस ले और एमएसपी पर कानून लाए। वहीं सरकार कई दौर की बातचीत के बाद भी पीछे हटने को तैयार नहीं है और उल्टा आंदोलन पर लगातार हमलावर है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined