हालात

KAALI के जरिये लीना मनिमेकलाई ने देवी-देवताओं का किया अपमान, दर्ज हुई FIR

इस विवादित पोस्टर को मणिमेकलाई ने 2 जुलाई को सोशल मीडिया पर साझा किया था। 'इस विवादित पोस्टर में देवी काली को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है।'

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

दिल्ली की एक वकील ने सोमवार को निर्देशक लीना मणिमेकलाई के खिलाफ उनकी नई डॉक्यूमेंट्री के एक विवादास्पद पोस्टर को लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। इस विवादित पोस्टर को मणिमेकलाई ने 2 जुलाई को सोशल मीडिया पर साझा किया था। 'इस विवादित पोस्टर में देवी काली को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है।'

Published: undefined

इसने ट्विटर पर ट्रेंड कर रहे निर्देशक को गिरफ्तार करने की मांग के साथ सोशल मीडिया पर भारी हंगामा खड़ा कर दिया है। एक तमिल समाचार पोर्टल के अनुसार, मणिमेकलाई ने कहा कि वृत्तचित्र एक शाम की घटनाओं के इर्द-गिर्द घूमता है, जब देवी काली प्रकट होती हैं और टोरंटो की सड़कों पर टहलती हैं।

Published: undefined

जिंदल ने कहा, "निर्देशक ने देवी काली को धूम्रपान करते हुए दिखाकर मेरी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई है, जो बेहद आपत्तिजनक है और किसी भी तरह से स्वीकार्य नहीं है।"

स्वतंत्र निदेशक के खिलाफ तत्काल प्राथमिकी दर्ज करने की मांग करते हुए जिंदल ने कहा कि हिंदू देवी के संदर्भ में इस तरह की निंदनीय तस्वीर अत्यंत अपमानजनक, अत्याचारी और हिंदू समुदाय की भावनाओं और विश्वास को आहत करने वाली है।

"यह जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य, जिसका उद्देश्य आरोपी द्वारा अपने ट्विटर अकाउंट से अत्यधिक आपत्तिजनक वीडियो और फोटो के माध्यम से हिंदू समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना है, जिसे सोशल मीडिया और सभी सार्वजनिक प्लेटफार्मो पर अच्छी तरह से प्रसारित किया जाता है, यह धारा 295 ए, 298, 505 के तहत अपराध है। 67 आईटी अधिनियम और 34 आईपीसी और इसलिए आरोपी के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जानी चाहिए।"

Published: undefined

वकील ने आगे कहा कि आपत्तिजनक वीडियो क्लिप और फोटो को तत्काल आधार पर इंटरनेट से प्रतिबंधित और हटा दिया जाना चाहिए।

मानहानि के प्रभाव को देखते हुए और इससे हिंदुओं को गुस्सा आएगा, क्योंकि इसने एक विशेष समुदाय की धार्मिक मान्यताओं को अपमानित किया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined