हालात

मोदी सरकार ने लोगों को दिया बड़ा झटका, PPF समेत छोटी बचत योजनाओं पर घटाई ब्याज दर

केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल से छोटी बचत पर ब्याज दरों में कटौती का ऐलान किया है। बचत जमा पर ब्याज 4% से घटकर 3.5%, पीपीएफ पर 7.1% से घटाकर 6.4% और 1 वर्ष के डिपॉजिट पर 5.5% से 4.4% कर दी गई है। बुजुर्गों की बचत पर भी ब्याज 7.4% से घटाकर 6.5% कर दी गई है।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया 

केंद्र की मोदी सरकार ने नए वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ ही देश के आम मध्यम वर्ग को बड़ा झटका दिया है। सरकार ने एक अप्रैल 2021 से कई छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज की दर को घटा दिया है। खास बात यह है कि इस कटौती में सरकार ने बुजुर्गों को भी नहीं छोड़ा है।

Published: undefined

विभिन्न बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती का यह नोटिफिकेशन नए वित्त वर्ष की पहली तिमाही से ही लागू होगा। इसके अनुसार बचत खातों में जमा राशि पर ब्याज दर 4 फीसदी से घटाकर 3.5 फीसदी सालाना कर दिया गया है। वहीं पीपीएफ पर मिलने वाले ब्याज दर को 7.1 फीसदी से घटाकर 6.4 फीसदी सालाना कर दिया गया है।

Published: undefined

इसके अलावा देश के बुजुर्गों को बड़ा झटका देते हुए सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों की बचत योजनाओं पर भी ब्याज दर 7.4% से घटाकर 6.5% त्रैमासिक या भुगतान पर कर दिया है। इसी के साथ एक साल की अवधि के जमा पर ब्याज 5.5 फीसदी से घटाकर 4.4 फीसदी तिमाही कर दिया गया है।

Published: undefined

बता दें कि बैंकों में विभिन्न बजत योजनाओं और पीपीएफ पर ब्याज दरों में कटौती के कयास लंबे समय से लग रहे थे। लेकिन सरकार बार-बार इससे इनकार कर रही थीष लेकिन वित्त वर्ष के आखिरी दिन सरकार ने एक साथ कई बचत योजनाओं के ब्याज में कटौती का ऐलान कर लोगों को बड़ा झटका दिया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined